बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमFact Checkमथुरा में हेमा मालिनी ने मोबाइल की रोशनी में पढ़कर सुनाई गांव-गांव...

मथुरा में हेमा मालिनी ने मोबाइल की रोशनी में पढ़कर सुनाई गांव-गांव में 24 घंटे बिजली की उपलब्धि!

Viral News

मथुरा का चुनाव बीजेपी प्रत्याक्षी हेमा मालिनी द्वारा किए गए प्रचार की वजह से काफी चर्चा में रहा। चुनाव प्रचार के दौरान हेमा की गेहूं काटते हुए फोटो वायरल होने पर काफी आलोचना भी हुई। ऐसे में हेमा की एक और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें वो मोबाइल टॉर्च की रोशनी में मोदी सरकार द्वारा हर गांव में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की बात कर रहीं हैं। वायरल फोटो के कैप्शन में लिखा है

((मोदी सरकार में देश के हर गांव में बिजली 24 घंटे आती है मथुरा में हेमा मालिनी जी ने यह उपलब्धि मोबाइल की रोशनी में पढ़कर सुनाई।))


Investigation

हमनें शेयरचैट पर वायरल हुई पोस्ट की पड़ताल शुरु कर दी। पहले हमनें फोटो में उल्लेख की गई वायरल इन इंडिया.net वेबसाइट सर्च की लेकिन हमें इस नाम की कोई वेबसाइट नहीं मिली। इसके बाद हमने पड़ताल आगे बढ़ाई तो हमें अनुराग वर्मा नाम से एक फेसबुक प्रोफाइल मिला जहां पर ये पोस्ट देखने को मिली। प्रोफाइल में सपा नेता अखिलेश यादव की फोटो लगी है।
 
पड़ताल में आगे हमें खुद को समाजवादी पार्टी के टीम प्रचारक बताने वाले मनीष यादव नाम के शख्स का एक ट्वीट मिला जिसमें यही दावा किया गया था।
 
 
 
इसके बाद हमनें जब हेमा मालिनी की वायरल हो रही इस फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया तो हमें दैनिक भास्कर में 20 नवंबर 2018 को छपी एक ख़बर मिली जिसमें हेमा मालिनी की वायरल हो रही फोटो लगाई गई थी। ये लेख आप नीचे दिए लिंक पर पढ़ सकते हैं।
 
 
 
ख़बर पढ़ने पर पता चला कि हेमा मध्यप्रदेश के भोपाल जिले की नरेला सीट से विधानसभा चुनाव लड़ रहे बीजेपी उम्मीदवार विश्वास सारंग के प्रचार के लिए गई थी। कार्यक्रम रात को था और दो बार बिजली चली गई जिस वजह से हेमा मालिनी को मोबाइल की रोशनी में अपना भाषण पढ़ना पढ़ा। इससे साफ होता है कि हेमा अपने लोकसभा चुनाव क्षेत्र मथुरा में नहीं बल्कि पिछले साल मध्यप्रदेश में एक प्रत्याशी के प्रचार के लिए गईं थीं। वहीं खबर में कहीं पर भी नहीं लिखा है कि हेमा ने मोदी सरकार द्वारा देश के हर गांव में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की बात कही।
 
Result: Fake

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular