शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkवायनाड की नहीं मल्लापुरम की है 2 साल पुरानी ये तस्वीर

वायनाड की नहीं मल्लापुरम की है 2 साल पुरानी ये तस्वीर

Claim

वायनाड में राहुल के जीतने के बाद जश्न की तस्वीर,

फ़ोटो में तिरंगा ढूंढने वाले को उचित ईनाम की व्यवस्था…

Verification

2019 लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद 24 मई 2019 से सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि “कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की वायनाड जीत के बाद जश्न में एक भी तिरंगा देखने को नहीं मिल रहा है”। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा शेयर की जा रही है। जिसको देखने के बाद हमारे एक पाठक ने हमें यह तस्वीर भेजी और पड़ताल करने के लिए कहा। ख़बर की पड़ताल के दौरान हमें Youtube पर ANI का एक वीडियो मिला जिसमें वायनाड सीट से राहुल गांधी की जीत के बाद कांग्रेस कार्यकर्ता जश्न मनाते देखे जा सकते हैं

हमने अलग-अलग लेख पढ़े और वायरल हो रही तस्वीर की तह तक जाने की कोशिश की जिसमें हमें सफलता भी मिली और हमने तस्वीर के पीछे की सच्चाई भी जानी।

अक्सर सोशल मीडिया पर इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के झंडे को पाकिस्तान के झंडे के रुप में देखा जाता है। हाल ही में 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान जब राहुल गांधी के समर्थन में एक रैली निकाली गई थी, तो यह दावा किया गया था कि वायनाड में कांग्रेसियों ने पाकिस्तान के झंडे लहराए थे। जिसकी सच्चाई Newschecker की टीम सामने लेकर आई थी। पड़ताल के दौरान जब हमने वायरल हो रही तस्वीर को Google Reverse Image की मदद से खंगाला तो हमें पता लगा कि यह तस्वीर 2 साल पुरानी है यानि 17 अप्रैल, 2017 की है।

2017 में प्रकाशित हुए The Hindu के लेख में वायरल हो रही तस्वीर भी देखी जा सकती है। लेख में छपी खबर के मुताबिक तस्वीर में दिख रहे लोग IUML के कार्यकर्ता हैं। जो केरल में हुए उपचुनाव की जीत का जश्न मना रहे हैं। साथ ही यह जश्न वायनाड में नहीं, बल्कि मल्लापुरम में मनाया गया था। अगर आप तस्वीर को ध्यान से देखेंते हैं तो पता चलता है कि वायरल हो तस्वीर के झंडे में चांद और तारे की स्थति सबसे ऊपर कोने पर है। जबकि पाकिस्तान के झंडे में चांद और तारे की स्थति बीच में होती है और बायीं तरफ एक सफेद पट्टी होती है। नीचे दिखाई गई तस्वीर में आप दोनों झंडों में अंतर खुद देख सकते हैं।  

Tools Used

  • Google Reverse Image Search
  • Google Search
  • YouTube Search

Result: Fake

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular