बुधवार, मई 25, 2022
बुधवार, मई 25, 2022

होमFact Checkराजस्थान की नहीं है धर्म परिवर्तन के नाम पर सोशल मीडिया पर...

राजस्थान की नहीं है धर्म परिवर्तन के नाम पर सोशल मीडिया पर शेयर की गई यह तस्वीर

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया गया है कि राजस्थान में एक ही परिवार के 5 लोगों ने हिन्दू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया है।

 

राजस्थान में एक ही परिवार के 5 लोगों ने हिन्दू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया है। 
Screenshot Of FB Post

एक यूजर ने तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, ‘राजस्थान में आज एक ही परिवार के पाँच हिन्दू लोगों ने हिन्दू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया, अल्लाह इनके परिवार में बरकत अता फरमां।’ 

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। 

राजस्थान में एक ही परिवार के 5 लोगों ने हिन्दू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया है। 
Screenshot Of FB Post

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

राजस्थान में एक ही परिवार के 5 लोगों ने हिन्दू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया है। 
Screenshot Of FB Post

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। 

Crowdtangle टूल की सहायता से किये गए विश्लेषण के अनुसार, इस वीडियो को पिछले सात दिनों में फेसबुक पर कुल 10 बार पोस्ट किया गया है। जहां कुल 27338 इंटरैक्शन (रिएक्शन, कमेंट, शेयर) हैं।

राजस्थान में एक ही परिवार के 5 लोगों ने हिन्दू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया है। 
Screenshot Of Crowdtangle

उपरोक्त दावे को ट्विटर पर भी शेयर किया गया है। 

Tweet Post

उपरोक्त ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है। 

Tweet Post
Tweet Post
Tweet Post

11 दिसंबर 2021 को BBC.com द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, केरल के फ़िल्म निर्माता अली अकबर ने इस्लाम धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपनाने का एलान किया है। लेख के मुताबिक, जनरल बिपिन रावत की मौत की खबर पर सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने हंसने की इमोजी से रियेक्ट किया था और इसी बात से आहत होकर अली अकबर ने इस्लाम छोड़ने का फैसला किया। 

उपरोक्त लेख में अली अकबर ने कहा कि, “हमारे आर्मी चीफ़ की मौत के बाद बहुत से लोगों ने हंसने की इमोजी लगाई। ये बहुत ख़राब बात थी, आप सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों के नाम देख सकते हैं। वो सभी मुसलमान हैं” बतौर लेख, अली अकबर और उनकी ईसाई पत्नी अगले सप्ताह आर्य समाज की मदद से नए धर्म में पंजीकरण करेंगे। 

Aajtak.in द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, उत्तर प्रदेश शिया वक्‍फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी ने 6 दिसम्बर को डासना मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद सरस्वती की मौजूदगी में इस्‍लाम धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपना लिया। अब हिन्दू धर्म अपनाने के बाद वसीम रिजवी को जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी के नाम से जाना जाएगा। इसी बीच सोशल मीडिया पर दावा किया गया है कि राजस्थान में एक ही परिवार के 5 लोगों ने हिन्दू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया है। 

Fact check/Verification 

क्या राजस्थान में एक ही परिवार के 5 लोगों ने हिन्दू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया है, सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर के साथ किये गए दावे का सच जानने के लिए हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज की मदद से खोजना शुरू किया। लेकिन इस प्रक्रिया में हमें इस तस्वीर से संबंधित कोई भी रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई।

राजस्थान में एक ही परिवार के 5 लोगों ने हिन्दू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया है। 
Screenshot

तस्वीर को ध्यान से देखने पर पता चला कि तस्वीर के नीचे Hasan Aiob लिखा हुआ है। 

राजस्थान में एक ही परिवार के 5 लोगों ने हिन्दू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म
Viral Photo

इसके बाद हमने इस नाम को फेसबुक पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें Hasan Aiob का फेसबुक प्रोफ़ाइल प्राप्त हुआ। जब हमने Hasan Aiob की फेसबुक प्रोफ़ाइल को खंगाला तो हमें बीते 8 दिसम्बर का एक फेसबुक पोस्ट प्राप्त हुआ। इस फेसबुक पोस्ट में वायरल तस्वीर को शेयर कर लिखा गया था कि नरसिंगडी के माधबाड़ी में एक ही परिवार के 5 सदस्यों ने हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया। फेसबुक पोस्ट के साथ एक यूट्यूब लिंक भी मौजूद है। यूट्यूब वीडियो में वायरल तस्वीर में मौजूद लोगों का इंटरव्यू था। वीडियो में उन्होंने बताया कि उन्हें इस्लाम धर्म पसंद था इसलिए उन्होंने इस्लाम धर्म अपनाया है। 

क्या माधबाड़ी नामक कोई जगह राजस्थान में है भी या नहीं, इसकी पड़ताल के लिए गूगल पर खोजना शुरू किया। इस प्रक्रिया में हमें पता चला कि यह कस्बा सेंट्रल बांग्लादेश के नरसिंगडी जिले में स्थित है। इसके बाद हमने कुछ कीवर्ड्स का प्रयोग कर गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें 9 दिसम्बर 2021 को The narsingdi times द्वारा प्रकाशित एक लेख प्राप्त हुआ।

प्राप्त लेख के मुताबिक, नरसिंगडी के माधबड़ी में एक ही परिवार के 5 सदस्यों ने हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया है। असल में आरती रानी नामक महिला का अपने पति से तलाक़ के बाद, उसकी मुलाकात वायरल तस्वीर में मौजूद पुरुष मोहम्मद हन्नान मिया से हुई। हन्नान मिया से शादी करने के लिए आरती रानी ने इस्लाम कबूल कर लिया और आएशा बेगम बन गई। इसके 4 साल बाद आरती रानी की छोटी बहन, बेटी, बेटा और उनके भाई की बेटी ने भी इस्लाम धर्म कबूल कर लिया। 

उपरोक्त लेख के मुताबिक, आरती रानी की छोटी बहन का नाम पहले भारती सूत्रधार था, लेकिन इस्लाम कबूल करने के बाद उनका नाम अस्मा बेगम हो गया है। आरती रानी की बेटी का नाम जुमा सूत्रधार से फ़ातेमा अख़्तर हो गया और बेटे का नाम पहले अर्जुन सूत्रधार था, लेकिम इस्लाम कबूल करने के बाद ख़लीलुद्दीन हो गया है। तो वहीं, आरती रानी के भाई की बेटी का नाम पहले रीमा था और अब तस्लीमा हो गया है। 

सोशल मीडिया पर वायरल हुए कई अन्य फेक दावों का फैक्ट चेक

Conclusion

 

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि राजस्थान में एक ही परिवार के 5 लोगों ने हिन्दू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया है, दावे के साथ वायरल तस्वीर बांग्लादेश के नरसिंगडी जिले के माधबड़ी शहर की है। यह तस्वीर राजस्थान की नहीं है। 

Result: Misleading Content

Our Sources

Hasan Aiob Facebook Post

Youtube Video

The Narsingdi Times :https://narsingditimes.com/narsingdi-news/madabadhi/13530

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular