शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkचीन की बच्ची का वीडियो भारत के नाम से किया जा रहा...

चीन की बच्ची का वीडियो भारत के नाम से किया जा रहा है वायरल

देश की बेटियां कमाल कर रही हैं, चूल्हा चौका से निकलकर वो खेलों में मिसाल बन रही हैं। टोक्यो ओलंपिक में देश का सिर गर्व से ऊंचा करते हुए, बेटियां एक के बाद एक मेडल लेकर आ रही है। ओलंपिक में अभी तक भारत को कुल पांच पदक मिले हैं, जिनमें से दो सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज है। इन पांच पदकों में तीन पदक लड़कियां लेकर आई हैं। पहला मेडल जहां मीराबाई चानू ने जीता, तो वहीं देश को दूसरा मेडल पीवीं सिंधु ने दिलाया। देश के नाम तीसरा मेडल भारत की युवा महिला बॉक्सर लवलीना बोग्रेहेन ने जीता। बेटियों की इस कामयाबी की सोशल मीडिया पर खूब सराहना की जा रही है।

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक छोटी-सी बच्ची का हैरतअंगेज कारनामा करते हुए एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में लड़की एक सेकेंड मे कई फिल्प लगाती हुई नजर आ रही है। दावा है कि ‘वीडियो में नजर आ रही लड़की का नाम जसप्रीत संधू है, जो कि पंजाब की रहने वाली है। ये लड़की सिर्फ 53 सेकेंड में 80 फिल्प मार रही है।’ साथ ही कहा जा रहा है, ‘अभ्यास जारी रखो भारत को आप जैसी बेटियों पर गर्व है। मौका देकर देखिए बेटियां क्या नहीं कर सकती।’

हमारे द्वारा Crowd Tangle टूल की सहायता से किए गए एक विश्लेषण के मुताबिक, इस दावे को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। फेसबुक पर Social Media and IT, BJP, Distt Gurdaspur नामक फेसबुक पेज के वीडियो को सबसे ज्यादा बार देखा गया है। लेख लिखे जाने तक इस वीडियो को 3 हजार 800 लोगों ने देखा था और 40 लोगों ने शेयर किया था।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो, इंटरनेशनल वीडियो न्यूज़ एजेंसी Ruptly के यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 30 अप्रैल 2021 को अपलोड किया गया था। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है, वीडियो चीन के Shanxi शहर में रहने वाली 6 साल की एक लड़की का है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो में नजर आ रही लड़की का एक अन्य वीडियो, चीन के एक यूट्यूब चैनल South China Morning Post पर मिला। जिसे 25 अगस्त 2020 को अपलोड किया गया था। वीडियो में लड़की 1 मिनट में 80 सोमर सौल्ट्स (Somersaults) फिल्प के राउंड मारकर दिखाती हुई नजर आ रही है। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘लड़की चीन की रहने वाली है और उसका नाम Li Jiamin है। Li Jiamin सिर्फ 6 साल की हैं और वो 1 मिनट में 80 सोमरसौल्ट्स (Somersaults) फिल्प के राउंड मार सकती हैं। Li के पिता Li Ertong उसके कोच हैं और वो उन्हीं के साथ तकरीबन डेढ़ साल से सोमरसौल्ट्स (Somersaults) फिल्प मारे का अभ्यास कर रही है। Li Jiamin और उसके पिता का सपना एक दिन गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज रिकॉर्ड को तोड़ना है।  

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रही लड़की भारत की नहीं बल्कि चीन की नागरिक है।

Read More : क्या आयकर विभाग की छापेमारी के बाद दैनिक भास्कर ने सरकार के खिलाफ लगवाया होर्डिंग?

Result: False

Claim Review: भारत की 6 साल की बच्ची का अनोखा कारनामा।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Our Sources

Youtube-https://www.youtube.com/watch?v=f48Mqn-hMio

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=h7f5fAGH_jI


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular