शनिवार, दिसम्बर 3, 2022
शनिवार, दिसम्बर 3, 2022

होमFact Checkअमूल आइसक्रीम पार्लर में हंगामा कर रही लड़की का वीडियो भ्रामक दावे...

अमूल आइसक्रीम पार्लर में हंगामा कर रही लड़की का वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

ट्विटर पर 45 सैकेंड का एक वीडियो बहुत वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला अमूल के आइसक्रीम पार्लर में हंगामा करती हुई नज़र आ रही है। दावा किया जा रहा है कि एक मुस्लिम युवक ने झूठ बोलकर इस हिंदू लड़की से शादी की। लड़की को बाद में पता चला कि लड़का पहले से शादीशुदा है और उसके दो बच्चे हैं।

वायरल वीडियो के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को फेसबुक पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/umesh.gurjar.3367/videos/726709641533630
अमूल आइसक्रीम पार्लर में हंगामा कर रही लड़की की वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Fact Check/Verification

अमूल आइसक्रीम पार्लर में हंगामा कर रही महिला के वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल को शुरू की। Google Keywords Search की मदद से खोजने पर हमें MP Breaking News द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली।

अमूल आइसक्रीम पार्लर में हंगामा कर रही लड़की की वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

इस रिपोर्ट के मुताबिक यह पूरा मामला इंदौर का है। नेहा पाटिल नाम की महिला ने अपने पति पर धोखे से शादी करने का आरोप लगाया था। दरअसल महिला का आरोप है कि तीन साल पहले आनंद पाटिल ने खुद को अनाथ बताकर 2017 में उससे आर्य समाज मंदिर में शादी की थी। जून में नेहा पाटिल को पता लगा कि वह पहले से शादीशुदा है और उसके दो बच्चें हैं।

अधिक खोजने पर हमें Daily Motion और दैनिक भास्कर द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स भी मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक नेहा पाटिल ने अपने पति आनंद पाटिल पर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए उसकी दुकान पर जमकर हंगामा किया था।

अमूल आइसक्रीम पार्लर में हंगामा कर रही लड़की की वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

YouTube खंगालने पर हमें 91News9 और Policewala Web News द्वारा अपलोड की गई वीडियो मिली। इस वीडियो में भी यही जानकारी दी गई है कि दंपत्ति का नाम नेहा पाटिल और आनंद पाटिल है। महिला बात करने के लिए पति के आइसक्रीम पार्लर गई थी और वहां जाकर उसने तोड़फोड़ की थी।

पड़ताल के दौरान हमें Neha Raghuvanshi Patil की फेसबुक प्रोफाइल भी मिली। जहां पर उन्होंने अपनी शादी की कुछ तस्वीरें शेयर की हुई है। कैप्शन में लिखा हुआ है 2017 की अच्छी यादें।

https://www.facebook.com/neha.raghuvanshi.33234/posts/2490965774381021

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वीडियो में हंगामा कर रही महिला का लव-जिहाद से कोई लेना-देना नहीं है। पड़ताल में हमने पाया कि महिला के आइक्रीम की दुकान पर हंगामा करने का कारण पति के धोखाधड़ी से शादी करने का था। यह दोनों ही हिंदू हैं। लड़की का नाम नेहा पाटिल है और लड़के का नाम आनंद पाटिल है।


Result: Misleading


Our Sources

Daily Motion https://www.dailymotion.com/video/x7wtlpu

Dainik Bhasker https://www.bhaskar.com/local/mp/indore/news/the-father-of-two-children-married-in-lieu-the-woman-beaten-in-the-shop-also-vandalized-127814083.html

MP Breaking https://mpbreakingnews.in/madhya-pradesh/indore/woman-creates-uproar-indore/

Facebook https://www.facebook.com/neha.raghuvanshi.33234

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=mOSDAY5QWRg


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular