सोमवार, जुलाई 4, 2022
सोमवार, जुलाई 4, 2022

होमFact Checkक्या जालंधर में आप नेता राघव चड्ढा की आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं...

क्या जालंधर में आप नेता राघव चड्ढा की आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं ने कर दी पिटाई?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया है आप कार्यकर्ताओं ने विधायक राघव चड्ढा के साथ जालंधर में मारपीट की है। वीडियो में कुछ लोग भीड़ में आपस में हाथापाई करते दिखाई दे रहे हैं।  

RAVAL KALPESH S नामक एक ट्विटर यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “*आम आदमी पार्टी के दिल्ली विधायक राघव चड्ढा को AAP के कार्यकर्ताओं ने जालंधर, पंजाब मे धुन दिया।* (ठीक बीच मे है)”

(उपरोक्त ट्वीट को अक्षरश: लिखा गया है।)

Screenshot of Tweet

वहीं, एक अन्य ट्विटर यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “राघव चड्ढा आज पंजाब मे कूट दिया गया! आप कार्यकर्ताओं का ही ग़ुस्सा फूटा!”

(उपरोक्त ट्वीट को अक्षरश: लिखा गया है।)

Screenshot of Tweet

फेसबुक यूजर SN DANG ने वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा टिकट बंटवारे को लेकर आप विधायक राघव चड्ढा को जालंधर में पीटा गया। “राघव चड्ढा चोर है” के नारे लगे। देखिए कैसे वह मौके से फरार हो गया। अरविंद केजरीवाल जी क्या  संजय सिंह जी अकेले टिकट ब्लैक करने में काफ़ी नहीं थे क्या जो इस IIT degree वाले को भी इस काम पर लगा दिया। और ये रजनीति बदलने आये थे ।”

(उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को अक्षरश: लिखा गया है।)

Screenshot of Facebook Post

इसके अलावा कई अन्य फेसबुक यूजर ने भी वीडियो शेयर करते हुए ‘आप कार्यकर्ताओं ने विधायक राघव चड्ढा के साथ जालंधर में मारपीट की है’ का दावा किया। इन यूजर्स के फेसबुक पोस्ट को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या आप कार्यकर्ताओं ने विधायक राघव चड्ढा के साथ जालंधर में मारपीट की? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे की पड़ताल के लिए, हमने inVid टूल की मदद से वीडियो के कुछ कीफ्रेम बनाये। इसके बाद एक कीफ्रेम के साथ गूगल रिवर्स सर्च किया।

Screenshot of Google Reverse

इस दौरान हमें लाइव हिंदुस्तान द्वारा 8 जनवरी 2022 प्रकाशित एक रिपोर्ट प्राप्त हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब के जालंधर में आम आदमी पार्टी के पंजाब प्रभारी राघव चड्ढा की पत्रकार वार्ता के दौरान टिकट बंटवारे को लेकर काफी उपद्रव हुआ। भ्रष्ट लोगों को टिकट बांटने का आरोप लगाते हुए आप कार्यकर्ता ‘राघव चड्ढा चोर है’ के नारे लगाते नजर आए। कार्यकर्ता आपस में हाथापाई करने लगे और स्थिति इतनी बिगड़ गयी कि राघव चड्ढा को प्रेस क्लब के पीछे के दरवाजे से निकलकर भागना पड़ा।

हमने इस संबंध में और जानकारी जुटाने के लिए ‘राघव चड्ढा जालंधर’ कीवर्ड की मदद से गूगल पर सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें News 18 India के यूट्यूब चैनल पर आठ जनवरी 2022 को अपलोड किया एक वीडियो प्राप्त हुआ, जिसमें 25 सेकेंड से वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। News 18 India के इस वीडियो के मुताबिक, पंजाब के जालंधर में आप कार्यकर्ताओं ने ​राघव चड्ढा पर पैसे लेकर टिकट बांटने का आरोप लगाया है। इस दौरान कार्यकर्ता आपस में ही भिड़ गए और मारपीट शुरू कर दी। वीडियो में कार्यकर्ताओं की आपस में हुई हाथापाई के दौरान राघव चड्ढा नजर नहीं आ रहे हैं।

नवभारत टाइम्स में 7 जनवरी 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक राघव चड्ढा सात जनवरी 2022 को पंजाब के जालंधर में एक पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे जबकि इसी दौरान कुछ आप कार्यकर्ता नारेबाजी करने लगे और स्थिति कुछ देरे में ही हाथापाई पर आ गई। रिपोर्ट के मुताबिक, आप कार्यकर्ताओं ने राघव चड्ढा का घेराव भी किया

‘आप कार्यकर्ताओं ने दिल्ली के आप विधायक राघव चड्ढा के साथ जालंधर में मारपीट की है’ दावे की पड़ताल के दौरान हमें दैनिक भास्कर के जालंधर संस्करण के मुख्य पेज पर 8 जनवरी, 2022 को प्रकाशित विस्तृत रिपोर्ट प्राप्त हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब के जालंधर में सात जनवरी 2022 को राघव चड्ढा की उपस्थिति में पूर्व कांग्रेसी नेता दिनेश ढल्लन को आप में शामिल करवाने का समय शाम चार बजे रखा गया था।

ढिल्लन तय समय से पहले अपने समर्थकों के साथ प्रेस क्लब पहुंच गए। वहीं सेंट्रल हल्के से टिकट की उम्मीद लगाए इकबाल सिंह ढीढसा और वेस्ट से टिकट की आस लगाए डॉ शिव दयाल माली भी समर्थकों के साथ प्रेस क्लब पहुंच गए। जब राघव चड्ढा दिनेश ढल्लन को पार्टी में शामिल करवा रहे थे तो प्रेस क्लब में इकबाल सिंह ढीढसा, शिवदयाल और अन्य कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। रिपोर्ट के अनुसार, कार्यकर्ताओं के आपस में भिड़ने के संबंध में जब राघव चड्ढा से सवाल किया गया तो वे दूसरे रास्ते से निकल गए और इन बातों का कोई जवाब दिए बिना गाड़ी में बैठ गए।

इस संबंध में हमने घटनास्थल पर मौजूद रहे स्थानीय पत्रकार जतिंद्र से बात की। उन्होंने हमें बताया कि राघव चड्ढा की पत्रकार वार्ता के दौरान आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता आपस भिड़ गए थे, लेकिन राघव चड्ढा के साथ मारपीट नहीं हुई है। पत्रकार जतिंद्र के मुताबिक, वायरल वीडियो में राघव चड्ढा के पीटे जाने का दावा गलत है।

न्यूज़चेकर ने अपनी पड़ताल में आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई से संपर्क किया। पार्टी प्रवक्ता जगतार संघेरा ने हमें बताया कि “आप कार्यकर्ताओं ने दिल्ली के आप विधायक राघव चड्ढा के साथ जालंधर में मारपीट की है, दावा भ्रामक है। राघव चड्ढा के साथ आप कार्यकर्ताओं ने कोई मारपीट नहीं की है।”

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में ये स्पष्ट है कि वायरल वीडियो के साथ शेयर किया गया दावा ‘आप कार्यकर्ताओं ने विधायक राघव चड्ढा के साथ जालंधर में मारपीट की, भ्रामक है। आप कार्यकर्ताओं ने राघव चड्ढा के साथ मारपीट नहीं की।

 

Result: Misleading Context

Our Sources

Live Hindustan

News18

Dainik Bhaskar Jalandhar Edition

Local Reporter

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.
Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular