रविवार, जून 30, 2024
रविवार, जून 30, 2024

होमFact Checkएग्जिट पोल में इंडिया गठबंधन को आगे दिखाता एबीपी का यह वीडियो...

एग्जिट पोल में इंडिया गठबंधन को आगे दिखाता एबीपी का यह वीडियो AI जेनरेटेड नहीं है, क्लिप में माैजूद ग्राफिक के साथ हुई है छेड़छाड़

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
एबीपी न्यूज ने अपने एग्जिट पोल में इंडिया गठबंधन को दी बढ़त.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो में दिख रहे ग्राफ़िक के साथ छेड़छाड़ हुई है.

सोशल मीडिया पर एबीपी न्यूज का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एग्जिट पोल में इंडिया गठबंधन को 353-383 सीटें और एनडीए गठबंधन को 152-182 सीटें दी गई हैं. इस वीडियो में एबीपी न्यूज के एंकर संदीप चौधरी मौजूद हैं. इस वीडियो को एबीपी ने ट्वीट कर एआई जेनरेटेड बताया है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो एआई जेनरेटेड नहीं है, बल्कि क्लिप में मौजूद ग्राफिक के साथ छेड़छाड़ की गई है. असल वीडियो में मौजूद एग्जिट पोल में एनडीए गठबंधन को 353-383 सीटें और इंडिया गठबंधन गठबंधन को 152-182 सीटें दी गई हैं. वहीं असल वीडियो और वायरल वीडियो में एक ही ऑडियो मौजूद हैं.

वायरल वीडियो 24 सेकेंड का है. इस वीडियो में सबसे ऊपर एग्जिट पोल में में इंडिया गठबंधन को 353-383 सीटें और एनडीए गठबंधन को 152-182 सीटें दी गई हैं. इसके अलावा, वीडियो में एंकर संदीप चौधरी यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि “परसों यानी कि 4 जून को आएंगे. मनेर के लड्डू किसके हाथ लगेंगे और दिल में किसके लड्डू फूट रहे हैं. ये अपने आप में सवाल नहीं रह गया है. इंडिया बम बम है और एनडीए में सेन्स ऑफ डिसबिलिफ है. इंडिया गठबंधन 353-383 सीटें लेता दिख रहा है. ये एग्जिट पोल है, एगजेक्ट पोल नहीं है.

इस वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ X पर शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है, “ये है भारत का सबसे लोकप्रिय चैनल जिसका EXIT POLL ये कहता है. कुल लोकसभा सीट – 543. INDIA- 353 से 383सीट. NDA- 152 से 182 सीट. फेक ExitPoll के सामने जनता का एग्जिट पोल संदीप चौधरी जी लेकर आए है”.

Courtesy: X/ShivamYadavjii

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए ABP न्यूज के यूट्यूब अकाउंट को खंगालने पर हमें 2 जून 2024 को चैनल पर अपलोड किया गया वीडियो मिला.

Courtesy: ABP LIVE

25 मिनट के इस वीडियो के शुरूआती हिस्से में ही हमें वह दृश्य दिखाई और सुनाई दिया, जिसमें एंकर संदीप चौधरी यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं, “तो एग्जिट पोल तो आ गए हैं. असल नतीजे परसों यानी कि 4 जून को आएंगे. और मनेर के लड्डू किसके हाथ लगेंगे और दिल में किसके लड्डू फूट रहे हैं. ये अपने आप में अब सवाल नहीं रह गया है. इंडिया बम बम है और एनडीए में सेन्स ऑफ डिसबिलिफ है. इंडिया गठबंधन 353-383 सीटें लेता दिख रहा है. ये एग्जिट पोल है, एगजेक्ट पोल नहीं है. लेकिन एक ट्रेंड क्या दिख रही है और जिन दावों को लेकर बहुत से लोग कहते थे कि यह 400 पार का यह तो बस कार्यकर्ताओं को उत्साहित करने का, उनमें जोश भरने का एक आंकड़ा दे दिया. उस आंकड़े के बहुत नजदीक एनडीए गठबंधन जाता दिख भी रहा है”.

इसके बाद एंकर संदीप चौधरी केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी से बात करते हैं. इस दौरान ऊपर मौजूद ग्राफिक्स में एग्जिट पोल में एनडीए गठबंधन को 353-383 सीटें और इंडिया गठबंधन को 152-182 सीटें दी गई हैं. जबकि वायरल वीडियो में अलग आंकड़े मौजूद हैं. हालांकि, इस दौरान दोनों ही वीडियो में दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश और राजस्थान के एग्जिट पोल में एक समान आंकड़े ही मौजूद हैं. आप नीचे मौजूद तस्वीरों में ये देख सकते हैं.

पड़ताल के दौरान हमें एबीपी लाइव के X अकाउंट से 2 जून 2024 को लाइव किया गया वीडियो भी मिला. 

Courtesy: X/ABP LIVE

करीब 1 घंटे 36 मिनट लंबे इस लाइव वीडियो में हमें करीब 47 मिनट से वह हिस्सा मिला, जिसमें एंकर संदीप चौधरी यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि “तो एग्जिट पोल तो आ गए हैं. असल नतीजे परसों यानी कि 4 जून को आएंगे. और मनेर के लड्डू किसके हाथ लगेंगे और दिल में किसके लड्डू फूट रहे हैं. ये अपने आप में अब सवाल नहीं रह गया है. इंडिया बम बम है और एनडीए में सेन्स ऑफ डिसबिलिफ है. इंडिया गठबंधन 353-383 सीटें लेता दिख रहा है. ये एग्जिट पोल है, एगजेक्ट पोल नहीं है. लेकिन एक ट्रेंड क्या दिख रही है और जिन दावों को लेकर बहुत से लोग कहते थे कि यह 400 पार का यह तो बस कार्यकर्ताओं को उत्साहित करने का, उनमें जोश भरने का एक आंकड़ा दे दिया. उस आंकड़े के बहुत नजदीक एनडीए गठबंधन जाता दिख भी रहा है”.

इस दौरान हमने यह भी पाया कि यूट्यूब वीडियो की तरह इस वीडियो में भी एनडीए गठबंधन को 353-383 सीटें और इंडिया गठबंधन को 152-182 सीटें दी गई है. इसके अलावा इस वीडियो में भी स्क्रीन पर दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश और राजस्थान के एग्जिट पोल के आंकड़े उसी तरह मौजूद हैं.

एबीपी ने ट्वीट कर वायरल वीडियो को एआई जेनरेटेड होने का किया भ्रामक दावा

जांच में हमें एबीपी न्यूज द्वारा 3 जून 2024 को किया गया एक ट्वीट भी मिला. जिसमें उन्होंने वायरल वीडियो के एआई जेनरेटेड और फेक होने का दावा किया है. इस दौरान हमने संदीप चौधरी से भी संपर्क किया, तो उन्होंने भी वायरल वीडियो को फर्जी बताया.

Courtesy: X/ABP NEWS

हालांकि ऊपर मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि असल वीडियो और वायरल वीडियो में एक ही तरह का ऑडियो है और इसके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है. इतना ही नहीं दोनों वीडियो में संदीप चौधरी के हावभाव भी एक ही जैसे हैं. वायरल वीडियो में सिर्फ ग्राफिक्स के उपरी हिस्से को एडिट कर एनडीए और इंडिया की जगह को आपस में बदल दिया गया है. हालांकि हम यह दावे के साथ नहीं कह सकते हैं कि इसे एआई टूल की मदद से एडिट किया गया है या किसी सामान्य एडिटिंग सोफ्टवेयर की मदद से. लेकिन इतना साफ़ है कि वीडियो में मौजूद ऑडियो और बाकी दृश्य एआई जेनरेटेड नहीं है.

हमने अपनी जांच में ‘मिसइनफॉर्मेशन कॉम्बैट अलायंस’ (MCA) की डीपफेक एनालिसिस यूनिट (DAU), जिसका न्यूजचेकर भी एक हिस्सा है, उनसे संपर्क किया. डीपफेक एनालिसिस यूनिट (डीएयू) ने इस वीडियो को एआई डिटेक्टर ट्रूमीडिया (TrueMedia) और हाइव एआई (HIVE AI) की मदद से जांचा तो पाया कि यह वीडियो एआई जेनरेटेड नहीं है.

गौरतलब है कि बीते दिनों इसी तरह के कुछ उदाहरण सामने आए थे, जब कुछ असल वीडियोज को एआई जेनरेटेड बताय गया था. लोकसभा चुनाव के दौरान आजमगढ़ से सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ का बेरोजगारी पर बयान देते एक वीडियो सामने आया था, जिसे भाजपा नेताओं ने एआई जेनरेटेड बताया था. लेकिन असल में वह एआई जेनरेटेड नहीं था, बल्कि निरहुआ ने यह बयान एक पोर्टल को दिया था.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ है कि वायरल वीडियो में दिख रहा ग्राफ़िक एडिटेड है.

Result: Altered Media

OUR Sources
Video Published by ABP YT ON 2nd June 2024
Video Streamed by ABP x ON 2nd June 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular