बुधवार, अप्रैल 24, 2024
बुधवार, अप्रैल 24, 2024

होमFact Checkपतंजलि के सह संस्थापक बालकृष्ण की नहीं बिगड़ी तबियत, पुराना वीडियो गलत...

पतंजलि के सह संस्थापक बालकृष्ण की नहीं बिगड़ी तबियत, पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

IMA और बाबा रामदेव के विवाद के बीच पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में बालकृष्ण अस्पताल के एक बेड पर ऑक्सीजन लगाकर लेटे हुए हैं और दर्द से कराह रहे हैं। बाबा रामदेव उन्हें सांत्वना देते नजर आ रहे हैं।

वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है, “पतंजलि के बालकृष्ण की तबियत बिगड़ने पर बाबा रामदेव सीधे हॉस्पिटल लेकर गए। अब इन्होंने ना ही पतंजलि का कोई भी प्रोडक्ट दिया और ना ही अपने आश्रम में इसका इलाज किया। वैसे तो बोल रहे थे हवा से ऑक्सीजन खींचों ओर आज ऑक्सीजन पहले लगा दी है। कल तक तो रामदेव डॉक्टर्स को टर-टर बोल रहे थे। आज डॉक्टरों में उनको जीवनदान दिख रहा है।” 

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए हमने इसे InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी ONE INDIA की एक फेसबुक पोस्ट मिली। ONE INDIA ने 29 मई 2020 को अपने फेसबुक पर इसी वीडियो को पोस्ट करते हुए इसे पुराना वीडियो बताया था। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट Nedrick News के यूट्यूब चैनल पर मिली। जिसे 26 अगस्त 2019 को अपलोड किया गया था। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, जन्माष्टमी के मौके पर एक शख्स प्रसाद लेकर आया था। जिसे खाने के 15 मिनट बाद ही आचार्य बालकृष्ण की तबियत बिगड़ गई और वो बेहोश हो गए। जिसके बाद उन्हें भूमानन्द अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन वहां उनकी हालत में कोई सुधार नहीं देखने को मिला। जिसके बाद उन्हें ऋषिकेश के एम्स में भर्ती कराया गया था। India Today, Zee News और Dainik jagran ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

पड़ताल के दौरान हमें बाबा रामदेव के स्पोकपर्सन SK Tijarawala द्वारा आचार्य बालकृष्ण की तबियत को लेकर किए गए कुछ ट्वीट्स मिले। 23 अगस्त 2019 को SK Tijarawala ने आचार्य बालकृष्ण की एक तस्वीर और उनकी मेडिकल रिपोर्ट को ट्वीट करते हुए लिखा था कि अब बालकृष्ण की तबियत में सुधार है। 

पड़ताल के दौरान हमने सोशल मीडिया पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमने पाया कि ये वीडियो 2019 से ऐसे ही दावों के साथ वायरल है। जिसमें बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तंज कसते हुए आयुर्वेद का इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता रहा है।

क्या है बाबा रामदेव और आईएमए का विवाद ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाबा रामदेव ने एलोपैथी के इलाज और दवाइयों पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। जिसके बाद से ही डॉक्टर्स लगातार बाबा रामदेव और उनकी कंपनी पतंजलि का विरोध कर रहे हैं। डॉक्टर्स का साथ देने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन भी मैदान में है और रामदेव पर एफआईआर दर्ज़ कराते हुए उन्हें कई नोटिस भेजे हैं। बाबा रामदेव और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के आमने-सामने आने के बाद आयुर्वेद और एलोपैथी को लेकर बहस छिड़ गई है। जिसे लेकर अलग-अलग तरह के दावे रोजाना सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, आचार्य बालकृष्ण के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं बल्कि, साल 2019 का है। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: False

Claim Review: आचार्य बालकृष्ण की बिगड़ी तबियत।
Claimed By: Sonu Jangra
Fact Check: False

Our Sources

Facebook-https://www.facebook.com/watch/?v=506671923476215

Twiiter –https://twitter.com/BPPDELNP/status/1165909389070479360

Twiiter –https://twitter.com/tijarawala/status/1164914620269621249

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=5SrlvzSXAEA


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular