सोमवार, अगस्त 8, 2022
सोमवार, अगस्त 8, 2022

होमFact Checkयुवक द्वारा फांसी लगाए जाने की यह घटना, अग्निपथ योजना के विवाद...

युवक द्वारा फांसी लगाए जाने की यह घटना, अग्निपथ योजना के विवाद से संबंधित नहीं है

इस फैक्ट चेक को मूलत: Newschecker English के पंकज मेनन द्वारा प्रकाशित किया गया था।

Claim

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अग्निपथ प्रदर्शन के दौरान इस युवक ने फांसी लगा ली। वायरल पोस्ट में अखबार की एक क्लिप है, जिसमें एक व्यक्ति फांसी के फंदे से लटका हुआ नज़र आ रहा है। 

Courtsey: Facebook/AmethiRaeBareliKiKahani

Fact

दावे की पड़ताल के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स को गूगल लेंस टूल पर सर्च किया। इस दौरान हमें 29 अप्रैल 2022 को प्रकाशित कई मीडिया रिपोर्ट प्राप्त हुईं। इन रिपोर्ट्स को यहां, यहां और यहां पढ़ा जा सकता है। इससे स्पष्ट है कि ये घटना अप्रैल 2022 की है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, क्लिप में दिख रहे युवक की पहचान हरियाणा के भिवानी निवासी 23 वर्षीय पवन के रूप में हुई। उसने छोटी उम्र से सेना में शामिल होने का सपना देखा था और इसके लिए सेना द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करने के लिए कई बार प्रयास किए थे। इस बीच सेना में जाने की उसकी अधिकतम आयु पार हो गई, जिससे निराश होकर उसने आत्महत्या कर लिया। बतौर रिपोर्ट्स, पवन जिस ट्रैक पर अभ्यास करता था उस पर उसने लिखा, “बापू, मैं इस जीवन में एक सैनिक नहीं बन सका, लेकिन मैं अगले जन्म में बनूंगा।” 

पड़ताल के दौरान हमें ‘द गजब हरियाणा’ नामक फेसबुक पेज द्वारा 29 अप्रैल 2022 को अपलोड किया गया एक वीडियो प्राप्त हुआ। यह वीडियो मृतक पवन के पिता द्वारा दिया गया एक साक्षात्कार है, जिसमें उन्होंने अपने बेटे के साथ हुई आपबीती सुनाया है। वीडियो के थंबनेल में सोशल मीडिया पर वायरल हो रही अखबार की कटिंग मौजूद है।

इस तरह यह स्पष्ट है कि युवक द्वारा फांसी लगाने की घटना पुरानी है। इसे अग्निवीर प्रदर्शन से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Result: Missing Context

Sources

The Gajab Haryana

ETV Bharat

Today Haryana

Bhadas4media


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular