शुक्रवार, दिसम्बर 3, 2021
शुक्रवार, दिसम्बर 3, 2021
होमFact Checkक्या भारत-पाक के बीच दुबई में खेले गए हालिया टी-20 क्रिकेट मैच...

क्या भारत-पाक के बीच दुबई में खेले गए हालिया टी-20 क्रिकेट मैच के दौरान इस महिला ने लगाया पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा?

दुबई में हुए हालिया टी-20 वर्ल्डकप में पाकिस्तान की जीत के बाद सोशल मीडिया पर हर रोज कई तस्वीरें और वीडियोज, अलग-अलग दावों के साथ तेजी से शेयर किये जा रहे हैं। इसी क्रम में एक वीडियो वायरल है। वीडियो में एक महिला अपने बच्चों के साथ पाकिस्तानी फैंस के बीच दिखाई दे रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि महिला पाकिस्तान के मशहूर क्रिकेट प्रेमी ‘चाचा चौधरी अब्दुल जलील’ के पास तस्वीर खिंचवाने के लिए आती है और खुद को उनका फैन बता रही है। वीडियो के साथ दावा किया गया है कि ‘पाकिस्तान के मैच के दौरान अहमदाबाद की एक महिला ने पाकिस्तान जिंदाबाद है का नारा लगाया है।’ सोशल मीडिया यूजर्स ने दावा किया है कि युवती ने भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए। यूजर्स महिला पर कार्रवाई की बात भी कर रहे हैं। 


वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।


गौरतलब है कि बीते 24 अक्टूबर को दुबई में भारत-पाकिस्तान के बीच टी-20 वर्ल्डकप का मैच खेला गया था। इस मैच में पाकिस्तान ने भारत का सालों पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए करारी शिकस्त दी थी। पाकिस्तान की जीत के बाद अब उपरोक्त दावा वायरल है। इससे पहले भी भारत-पाक मैच को लेकर एक दावा वायरल था, जिसका हमारी टीम द्वारा फैक्ट चेक किया गया है, जिसे यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल पोस्ट को फेसबुक पर भी कई अन्य यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

फेसबुक पोस्ट को यहां, यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

फेसबुक यूजर्स ने इस वीडियो को अलग-अलग कैप्शन्स के साथ शेयर किया है। जहां कुछ लोगों ने कड़ी निंदा करते हुए इसे पाकिस्तान के मैच के दौरान नारेबाजी कर मजहब को मुल्क से बड़ा बताया है, तो वहीं कुछ लोगों द्वारा इसे अपने देश के प्रति गद्दारी बताया गया है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो में खुद को अहमदाबाद की बता रही महिला ने बीते 24 अक्टूबर को दुबई में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए मैच के दौरान पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाया था या नहीं, इसका सच पता लगाने के लिए हमने सबसे पहले कुछ कीवर्ड्स की मदद से गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल खबर से संबंधित साल 2019 में प्रकाशित कई मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं।

अहमदाबाद की होने का दावा करने वाली महिला ने टी-20 वर्ल्डकप में पाकिस्तान के मैच के दौरान लगाया 'पाकिस्तान जिंदाबाद' का नारा

हमें 4 जुलाई, 2019 को Times Of India, News18, Tv9 और जनसत्ता द्वारा प्रकाशित लेख मिला। लेख में वायरल हो रहे वीडियो से संबंधित खबर प्रकाशित की गई थी। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, ‘यह वीडियो साल 2019 में UK में ICC विश्वकप के दौरान पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच हुए मैच का है। वीडियो वायरल होने के बाद गुजरात की क्राइम ब्रांच ने उस महिला की तलाश शुरू की थी। उसका और उसके परिवार का पता लगाने के लिए कई जगहों पर उन्होंने पड़ताल की, लेकिन उन्हें कुछ पता नहीं चला। क्राइम ब्रांच के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ऐसा मुमकिन है कि महिला अहमदाबाद की हो, लेकिन अब UK में जा कर बस गई हो.’

क्या भारत-पाक के बीच दुबई में खेले गए हालिया टी-20 क्रिकेट मैच के दौरान इस महिला ने लगाया पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा?

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह साफ है कि पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाती हुई अहमदाबाद की महिला का वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है। शेयर किया जा रहा वीडियो साल 2019 में ब्रिटेन में हुए आईसीसी वर्ल्डकप के दौरान हुए एक मैच का है, जिसे अब दुबई में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए मैच के दौरान का बताया जा रहा है।

Result: Misplaced Context

Sources

Media Reports

किसी संदिग्ध खबर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular