शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024

होमFact CheckFact Check: वीडियो में दिख रहे मौलाना ने खुद को कहा हिन्दू?...

Fact Check: वीडियो में दिख रहे मौलाना ने खुद को कहा हिन्दू? अधूरा वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल 

Claim- वीडियो में दिख रहे मौलाना ने कहा “मैं हिंदू तो हूं लेकिन वहाबी नहीं हूं.” 

Fact-  वीडियो में दिख रहे मौलाना का नाम ज़ाहिद रज़ा बनारसी है। उन्होंने हिन्दू शब्द का प्रयोग सभा में मौजूद कांग्रेस नेता दीपक सिंह के लिए किया था.

सोशल मीडिया पर मुशायरे का एक वीडियो वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिखने वाला व्यक्ति मौलाना बरेलवी है, जो ख़ुद को हिन्दू बता रहा है. 

20 सेकंड के वायरल वीडियो में एक शख्स को मंच पर खड़े होकर ये कहते हुए सुना जा सकता है, “पैगाम दिया है ख़ुदा के नबी का कि मैं बाग़ी नहीं हूँ, मैं हिन्दू तो हूँ पर वहाबी नहीं हूँ.” 

सोशल मीडिया पर यास्मीन खान नाम एक ट्विटर यूजर वायरल वीडियो को ट्वीट करते हुए दावा करती हैं कि “बरेलवी मौलाना ने कहा “मैं हिंदू तो हूं लेकिन वहाबी नहीं हूं.” 

एक अन्य ट्विटर यूजर @MrKhan वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखते हैं कि “बड़े अफ़सोस की बात है ऐसे मौलानाओं को मेंबर खड़ा करके अपने अंदर ही जहर घोल रहे हैं। बरेलवी मौलाना ने स्टेज पर कहा “मैं हिंदू तो हूं लेकिन वहाबी नहीं हूं,अल्लाह के वस्ते नबी के वस्ते इत्तेहाद पैदा करें आपस में हम जो हैं घर में हैं बहार एक रहे आगे का सफर बहुत मुश्किल है.” 

वायरल पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है. 

Fact Check

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड जैसे, “बरेलवी मौलाना शेर,” “मैं हिन्दू तो हूँ पर वहाबी नहीं हूँ शेर,” को सर्च किया. इस दौरान हमें यूट्यूब पर शहबाज़िया एजेंसी नाम के सत्यापित चैनल पर मुशायरे का एक वीडियो मिला, जो वायरल वीडियो से मेल खाता है. 7 मिनट लम्बे इस वीडियो में मौलाना को हिन्दू शब्द कहते सुना जा सकता है, लेकिन यह शब्द उन्होंने खुद के लिए नहीं कहा था. 

ऑरिजिनल वीडियो के कैप्शन में लिखा है, “ऐसा कहने में ज़रा भी नहीं हिचकिचाएं “ज़ाहिद रज़ा बनारसी” और स्टेज पर हंगामा हो गया”. वीडियो के कैप्शन से हमें पता चला कि वायरल वीडियो में दिखने वाले व्यक्ति का नाम “ज़ाहिद रज़ा बनारसी” है. वीडियो 23 मार्च 2021 को उत्तर प्रदेश के अमेठी स्थित जोधानपुर में हुए मुशायरे का है. 

वीडियो के 2 मिनट 23 सेकंड पर ज़ाहिद रज़ा बनारसी मंच से कहते हैं, “दीपक सिंह MLC, 5100 रुपए दिए हैं. अल्हम्दुलिल्लाह! हम उनका हार्दिक अभिनन्दन करते हैं. दीपक जी आये हैं. आज जब धर्मवाद है, नस्लवाद है, बिरादरीवाद है. दीपक जी, ने पैगाम दिया है खुदा के नबी का कि मैं बाग़ी नहीं हूँ, मैं हिन्दू तो हूँ पर वहाबी नहीं हूँ.” 

इसके आगे वीडियो में 4 मिनट 56 सेकंड पर मंच की तरफ एक व्यक्ति आता है, जो ज़ाहिद रज़ा बनारसी के हाथ में एक गुलाब और इनाम देता है. जिसका ज़िक्र करते हुए वीडियो के 5वें मिनट में वह कहते हैं कि “दीपक जी यहाँ तक आये, हमें गुलाब दिए, इनाम दिए. “वीडियो में एक बार फिर दीपक के नाम का ज़िक्र करते हुए ज़ाहिद रज़ा कहते हैं कि “दीपक जी, आप असली नेता हैं.” 

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने “दीपक MLC यूपी” कीवर्ड को गूगल पर सर्च किया तो ट्विटर पर हमें उत्तर प्रदेश कांग्रेस पार्टी के एमएलसी दीपक सिंह की प्रोफाइल दिखाई दी. 

Courtsey:DeepakSingh@twitter

उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी गयी जानकारी के अनुसार, वह उत्तर प्रदेश की विधान परिषद के सदस्य हैं. नेताओं का ब्यौरा रखने वाली वेबसाइट myneta.info पर भी दीपक सिंह के MLC होने की जानकारी दी गई है.

ज्यादा जानकारी के लिए न्यूजचेकर ने दीपक सिंह से बात की. दीपक सिंह ने बताया कि उनका विधान परिषद का कार्यकाल जुलाई 2023 को पूरा हो चुका है. दीपक आगे कहते हैं, “ज़ाहिद रज़ा बनारसी का ये कार्यक्रम दो साल पुराना है और कार्यक्रम के दौरान मैं वहाँ उपस्थित था. ज़ाहिद रज़ा बनारसी ने “हिन्दू वाला शेर मेरे लिए ही कहा था.”

Conclusion

हमारी पड़ताल में यह स्पष्ट हो गया कि वायरल वीडियो में नजर आ रहे मौलाना का नाम ज़ाहिद रज़ा बनारसी है. उन्होंने खुद के लिए हिन्दू शब्द नहीं बोला था. अधूरा वीडियो गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. 

Result: False

Our Sources

YouTube Video Posted by Shahbaziya Agency
Telephonic Conversation with former UP MLC Deepak Singh

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular