रविवार, अक्टूबर 24, 2021
रविवार, अक्टूबर 24, 2021
होमFact Checkक्या देश के गृहमंत्री अमित शाह को इलाज के लिए एयर एम्बुलेंस...

क्या देश के गृहमंत्री अमित शाह को इलाज के लिए एयर एम्बुलेंस द्वारा न्यूयॉर्क ले जाया गया? सोशल मीडिया पर फेक दावा वायरल है

कई ट्विटर यूजर्स ने दावा किया कि गृहमंत्री अमित शाह एवियन सार्कोमा ल्यूकोसिस वायरस से पीड़ित हैं और इलाज के लिए उन्हें एयर एम्बुलेंस से न्यूयॉर्क शहर ले जाया गया है.

https://twitter.com/preeti112019/status/1311223841000054784

सोशल मीडिया नेताओं और सेलिब्रिटीज से जुड़ी तमाम खबरें और अफवाहें सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं. ऐसी ही एक तथाकथित खबर गृहमंत्री अमित शाह को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. वायरल दावे में बताया गया है कि भारत के गृहमंत्री अमित शाह एवियन सार्कोमा ल्यूकोसिस नामक वायरस से पीड़ित हैं तथा उन्हें इलाज के लिए एयर एम्बुलेंस की सहायता से अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर ले जाया गया है.

वायरल दावे को कई अन्य ट्विटर यूजर्स ने भी शेयर किया है जिसे यहां देखा जा सकता है.

फेसबुक पर भी यही दावा वायरल हो रहा है.

https://www.facebook.com/kdhruv/posts/3242402515815458

हमने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले गूगल सर्च किया. गूगल सर्च में हमें ऐसी कोई भी जानकारी नहीं प्राप्त हुई जिसमे यह बताया गया हो कि अमित शाह किसी बीमारी से पीड़ित हैं या फिर इलाज के लिए न्यूयॉर्क शहर गए हैं.

Google Search Results

दावे से जुड़ी जानकारी की तलाश में जब ट्विटर पर अमित शाह से जुड़ी खबरों को खंगाला तो हमें पता चला कि बीते 28 सितंबर को अमित शाह ने गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक रिव्यू मीटिंग में हिस्सा लिया था.

इसके बाद हमें अमित शाह के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा किया गया एक ट्वीट भी मिला जिसमे उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘Destination North East 2020’ नामक फेस्ट के उद्घाटन के बारे में जानकारी दी है.

इसके बाद हमें समाचार एजेंसी ANI द्वारा किया गया एक ट्वीट भी मिला जिसमे गृह मंत्री अमित शाह को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से पश्चिम बंगाल चुनाव पर चर्चा के लिए उनके आवास पर जाने की बात कही गई है. गौरतलब है कि समाचार एजेंसी  ANI द्वारा यह ट्वीट आज ही किया गया है.

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब गृह मंत्री शाह के स्वास्थ्य को लेकर इस तरह की अफवाहे उड़ी हैं. एक समय पर ईवीएम को लेकर सनसनीखेज खुलासे करने वाले सईद सुजा नामक ब्लॉगर ने भी शाह को कैंसर होने की अफवाह फैलाई थी. जिसका हमारी टीम ने फैक्ट चेक करके खंडन किया था.

हमारी पड़ताल में यह बात साफ़ हो जाती है कि अमित शाह एवियन सार्कोमा ल्यूकोसिस नामक वायरस से पीड़ित नहीं हैं और सोशल मीडिया में वायरल हो रहा दावा गलत है.

Sources: Tweets made by Amit Shah, DD News & ANI

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें:checkthis@newschecker.in

JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular