बुधवार, अगस्त 10, 2022
बुधवार, अगस्त 10, 2022

होमFact Checkअमित शाह ने उद्धव ठाकरे सरकार को लेकर नहीं दिया यह बयान,...

अमित शाह ने उद्धव ठाकरे सरकार को लेकर नहीं दिया यह बयान, पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

महाराष्ट्र में राजनीतिक उठापटक के बीच अमित शाह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। दावा किया गया है कि अमित शाह ने शिव सेना पर पलटवार करते हुए कहा कि वे उद्धव ठाकरे की सरकार को गिरा देंगे। 

इंस्टाग्राम पर amitshahfanclub नामक पेज ने वायरल वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि अमित शाह ने उद्धव ठाकरे की सरकार गिराने की बात कही है। 

Courtsey: Instagram/amitshahfanclub

इसके अलावा, कई फेसबुक यूजर्स ने भी इस वीडियो को शेयर किया है। 

Courtsey: Facebook/Hindi Tak

बीते कुछ दिनों से महाराष्ट्र में राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। महाराष्ट्र सरकार में मंत्री एकनाथ शिंदे के पार्टी के दर्जनों विधायकों के साथ राज्य छोड़ने के बाद, सूबे की राजनीति में हलचल बढ़ गई है। करीब ढाई साल पहले एनसीपी और कांग्रेस के साथ गठबंधन कर सरकार बनाने वाली शिव सेना पर अब सत्ता गंवाने का खतरा मंडरा रहा है। एकनाथ शिंदे ने दावा किया है कि महाराष्ट्र के 40 विधायक उनके साथ हैं। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 288 विधानसभा सदस्यों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में बीजेपी के पास 106, शिव सेना के 55, एनसीपी) के 53 और कांग्रेस के 44 विधायक हैं। राज्य में सरकार बनाने के लिए 144 विधायकों के समर्थन की आवश्यकता है। इसी बीच बीते बुधवार की रात में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, सरकारी आवास ‘वर्षा’ छोड़कर ‘मातोश्री’ में शिफ्ट हो गए हैं।

Fact Check/Verification

दावे का सच जानने के लिए कुछ कीवर्ड्स की मदद से गूगल पर खोजने के दौरान हमें कोई मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई, जिसमें इस बात का जिक्र हो कि गृह मंत्री अमित शाह ने ऐसा कोई बयान दिया है कि वे उद्धव ठाकरे की सरकार को गिरा देंगे। 

इसके बाद हमने Amit Shah के यूट्यूब चैनल पर ‘Maharashtra’ कीवर्ड डालकर सर्च करना शुरू किया। हमें 7 फरवरी 2021 को Amit Shah के चैनल पर अपलोड किया गया 28 मिनट लंबा एक वीडियो मिला। वीडियो में 19 मिनट 30 सेकेंड से वायरल वीडियो के हिस्से हो देखा और सुना जा सकता है। इसमें अमित शाह ने कहीं भी नहीं कहा कि वे उद्धव ठाकरे की सरकार को गिरा देंगे। 

वीडियो में लिखे डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, गृह मंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में एसएसपीएम लाइफटाइम मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया। अमित शाह ने अपने संबोधन की शुरुआत शिवाजी महराज को याद करते हुए किया। इसके अलावा, उन्होंने केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के नेता नारायण राणे की तारीफ भी की। अमित शाह ने अपने संबोधन में केंद्र सरकार द्वारा कोरोना काल में किए गए कार्यो का भी जिक्र करते हुए अपनी सरकार के काम की तारीफ भी की। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौर में महामारी को फैलने से रोका गया और इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया गया। 

अपने भाषण के अंत में उन्होंने उद्धव ठाकरे सरकार पर हमला बोलते हुए शिवसेना पर जनता के जनादेश का अनादर करने का आरोप लगाया। उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा, “मैंने कभी भी कमरे की पॉलिटिक्स नहीं की है और मैं जनता के बीच रहने वाला व्यक्ति हूं। मैं किसी से नहीं डरता और जो होता है सब के बीच धड़ल्ले से बोलता हूं।”

अपने भाषण केअंत में शाह ने शिव सेना पर निशाना साधते हुए कहा, “हम आपके रास्ते पर नहीं चलेंगे। अगर हम आपके रास्ते पर जब देवेंद्र भाई मुख्यमंत्री थे तब चले होते तो आपकी पार्टी का अस्तित्व भी नहीं होता।”  

अपने पूरे भाषण में उन्होंने कहीं भी उद्धव ठाकरे की सरकार गिराने का जिक्र नहीं किया है। 

इस कार्यक्रम को लेकर उस वक्त कई मीडिया संस्थानों ने भी रिपोर्ट प्रकाशित की थीं, जिसे यहां और यहां पढ़ा जा सकता है। 

पड़ताल के दौरान अप्रैल, 2021 में अमित शाह द्वारा टाइम्स नॉउ को दिया गया एक वीडियो इंटरव्यू प्राप्त हुआ। एंकर ने अमित शाह से उनकी शरद पवार के साथ हुई मुलाकात के लेकर लगाई जा रही अटकलों का उल्लेख करते हुए पूछा था कि उद्धव ठाकरे सरकार कितने दिनों तक चलेगी। इस पर अमित शाह ने कहा था कि महाराष्ट्र में अपवित्र महाविकास अघाड़ी गठबंधन की सरकार है। ये अपने बोझ तले ही गिर जाएगी। इसके लिए बीजेपी को कुछ करने की जरूरत नहीं है। 

यह भी पढ़ें: क्या आदित्य ठाकरे ने अपने ट्विटर बायो से हटाया मंत्री शब्द? फर्जी दावा हुआ वायरल

इसके अलावा, मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट गहराने के बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के बीच बैठक हुई है। लेकिन इस मसले पर अमित शाह का कोई सार्वजनिक बयान फिलहाल सामने नहीं आया है।

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साबित हो जाता है गृहमंत्री अमित शाह ने ऐसा बयान नहीं दिया है कि वे ठाकरे सरकार गिरा देंगे। उनके एक साल पुराने वीडियो को महाराष्ट्र में चल रहे हालिया राजनीतिक संकट से जोड़कर भ्रम फैलाया जा रहा है।  

Result: Missing Context

Our Sources
Video Uploaded by Amit Shah’s Youtube channel on February 7, 2021

Reports Published in Dainik Bhaskar & Hindustan Times on February 7, 2021

Video Interview of Amit Shah done by Times Now on April 18, 2021

Report Publsihed by Live Hindustan on June 22, 2022

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.
Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular