गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमFact Checkदेश के भूतपूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की तस्वीर सोशल मीडिया पर भ्रामक...

देश के भूतपूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की तस्वीर सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ हुई वायरल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को कानपुर से प्रेसिडेंशियल ट्रेन से परिवार समेत लखनऊ पहुंचे। सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल समेत राज्य सरकार के मंत्रियों ने चारबाग रेलवे स्टेशन पर उनका स्वागत किया था। इसके बाद राष्ट्रपति का काफिला, लखनऊ के चारबाग हजरतगंज होता हुआ राजभवन पहुंचा था। ऐसे में भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की तस्वीरों का एक संग्रह (कोलाज) सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए रहा है, “आप राष्ट्रपति बन सकते हैं, लेकिन ‘कलाम’ नहीं।” दोनों तस्वीरों के ज़रिए यह कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति रहते हुए दोनों ने ट्रेन में सफर किया, लेकिन रामनाथ कोविंद ने स्पेशल ट्रेन में किया और अब्दुल कलाम ने साधारण ट्रेन में सफर किया था।  

देश के भूतपूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की तस्वीर को फेसबुक और ट्विटर पर तेजी से शेयर किया जा रहा है।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

देश के भूतपूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की वायरल हो रही तस्वीरों को, हमने एक-एक करके खंगालना शुरू किया। सबसे पहले हमने रामनाथ कोविंद की तस्वीर को खोजना शुरू किया। Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें 28 जून 2021 को Zee News और अमर उजाला द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। बकौल रिपोर्ट्स, यह तस्वीर उस दौरान की है, जब 28 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने परिवार के साथ प्रेसिडेंटल ट्रेन से लखनऊ रेलवे स्टेशन पहुंचे थे।

एपीजे अब्दुल कलाम

YouTube खंगालने पर हमें President of India के आधिकारिक चैनल पर 28 जून 2021 को अपलोड हुए 2 मिनट 46 सेकेंड के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि, जब राष्ट्रपति लखनऊ रेलवे स्टेशन पहुंचे थे, उस दौरान सीएम योगी, राज्यपाल आनंनदीबेन सहित राज्य के अन्य मंत्रियों ने उनका स्वागत किया था।  

अब हमने सोशल मीडिया पर वायरल भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर को खंगालना शुरू किया। गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से खोजने पर हमें 15 अक्टूबर 2018 को Indian Express द्वारा प्रकाशित की गई एक फोटो गैलरी मिली।

एपीजे अब्दुल कलाम

Yandex Search करने पर, 21 फरवरी 2019 को अब्दुल कलाम के सलाहकार Srijan Pal Singh Kalam के आधिकारिक फेसबुक पेज पर शेयर की गई एक पोस्ट मिली। इस पोस्ट में उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर को शेयर किया था। सृजन के मुताबिक, यह तस्वीर उस दौरान की है, जब कलाम की फ्लाइट खराब मौसम के कारण रद्द हो गई थी और वो भुवनेश्वर से राउरकेला ट्रेन से पहुंचे थे।

अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से गूगल खंगालने पर हमें Times of India द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में भूतपूर्व राष्ट्रपति की इस ट्रेन यात्रा के बारे में बताया गया है। इससे साबित होता है कि वायरल हो रही तस्वीर साल 2010 की है।

क्या साल 2010 में डॉ अब्दुल कलाम थे देश के राष्ट्रपति?

कुछ कीवर्डस की मदद से खोजने पर हमने पाया कि डॉ अब्दुल कलाम 2002 से 2007 तक देश के राष्ट्रपति थे। साल 2010 में देश की राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा सिंह पाटिल थीं।

एपीजे अब्दुल कलाम
एपीजे अब्दुल कलाम

क्या पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ने की थी विशेष ट्रेन से यात्रा?

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से गूगल खंगालने पर हमें 24 जून 2021 को नवभारत टाइम्स और Times Now द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने भी राष्ट्रपति होने के दौरान खास ट्रेन से सफर किया था।

एपीजे अब्दुल कलाम

ट्विटर खंगालने पर हमें Rashtrapati Bhavan Archives के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर, 25 जून 2021 को पोस्ट किया गया एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में देश के पूर्व राष्ट्रपतियों की विशेष ट्रेन यात्राओं के बारे में बताया गया है।

Read More: क्या टोक्यो ओलंपिक में वॉलंटियर्स को दिया जायेगा ‘स्वंयसेवक’ लिखा गया मेडल? जानिए वायरल दावे का सच

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों का बारीकी से अध्ययन करने पर, हमने पाया कि अब्दुल कलाम और रामनाथ कोविंद की तस्वीरों की जो तुलना की जा रही है वो सही नहीं है। डॉ कलाम की जिस तस्वीर को शेयर किया जा रहा है, वह उस दौरान की है जब वे देश के राष्ट्रपति नहीं थे। डॉ कलाम ने भी राष्ट्रपति रहते समय स्पेशल ट्रेन में सफर किया था।


Our Sources


Result: Misleading

President of India

Zee News

अमर उजाला

Indian Express

Srijan Pal Singh Kalam

नवभारत टाइम्स

Times Now

Rashtrapati Bhavan Archives


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular