मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमFact Checkअरविंद केजरीवाल का भाषण सुन रही भीड़ का ये वीडियो गुजरात का...

अरविंद केजरीवाल का भाषण सुन रही भीड़ का ये वीडियो गुजरात का नहीं है

इससे पहले Newschecker Punjabi द्वारा वायरल दावे का फैक्ट चेक किया गया है.

गुजरात चुनाव के पहले दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल लगातार राज्य के दौरे कर रहे हैं. वह और उनकी पार्टी चुनाव जीतने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें किसी मैदान में सैकड़ों लोगों की भीड़ को अरविंद केजरीवाल का भाषण सुनते देखा जा सकता है. वीडियो में इतनी ज्यादा भीड़ दिख रही है कि लोग अपनी गाड़ियों के ऊपर भी बैठे हुए हैं.

आम आदमी पार्टी समर्थक इस वीडियो को गुजरात का बता रहे हैं. एक टि्वटर यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि गुजरात में दिल्ली के रामलीला ग्राउंड वाली फीलिंग आ गई. फेसबुक और ट्विटर पर इस दावे के साथ यह वीडियो काफी वायरल है.

अरविंद केजरीवाल का भाषण
Courtesy: [email protected]

Fact Check/Verification


वायरल ट्वीट के कमेंट सेक्शन में एक व्यक्ति ने लिखा है कि यह वीडियो पंजाब के मोगा में हुई किसान महापंचायत का है. इसके साथ ही व्यक्ति ने कमेंट में 22 मार्च 2021 का एक ट्वीट भी शेयर किया है, जिसमें वायरल वीडियो मौजूद है. ट्वीट में वीडियो के साथ लिखा है कि मोगा महापंचायत में अरविंद केजरीवाल को देखने के लिए जनसैलाब उमड़ा.

इंटरनेट पर मौजूद खबरों से पता चलता है कि 21 मार्च 2021 को अरविंद केजरीवाल ने मोगा में आयोजित हुई किसान महापंचायत को संबोधित किया था. यह महापंचायत मोगा के बाघा पुराना में हुई थी.

पंजाबी न्यूज़ वेबसाइट Babushahi.com की‌ एक खबर में इस महापंचायत का पूरा वीडियो मौजूद है. महापंचायत में दिए गए केजरीवाल के भाषण का Babushahi ने फेसबुक लाइव किया था. Babushahi के वीडियो में 36 मिनट 56 सेकंड के बाद केजरीवाल का वही भाषण सुना जा सकता है जो वायरल वीडियो में है.


Newschecker को बाघा पुराना के एक स्थानीय पत्रकार दिलीप ने भी बताया कि ये वीडियो पिछले साल का है, जब बाघा पुराना में आम आदमी पार्टी ने महापंचायत आयोजित की थी.

Conclusion

इस तरह हमारी जांच में यह साबित हो जाता है कि भीड़ का ये वीडियो अरविंद केजरीवाल के भाषण का ही है, लेकिन गुजरात का नहीं है. वीडियो एक साल से ज्यादा पुराना है और पंजाब के मोगा का है.

Result: Missing Context

Our Sources

Media report published by Babushahi on March 21,2021
Tweet made by AAP supporter Bhagat Singh on March 22,2021
Telephonic conversation with Local journalist from Moga

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular