रविवार, अगस्त 1, 2021
रविवार, अगस्त 1, 2021
होमFact Checkक्या Arvind Kejriwal दिल्ली में खोलेंगे देश की पहली टीचर्स यूनिवर्सिटी?

क्या Arvind Kejriwal दिल्ली में खोलेंगे देश की पहली टीचर्स यूनिवर्सिटी?

केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal) ने हाल ही में विधानसभा में अपना बजट पेश किया है। बजट में केजरीवाल सरकार ने सबसे ज्यादा जोर शिक्षा पर दिया है। केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal) ने कुल 69,000 करोड़ रुपए के अपने बजट में से 16,377 करोड़ रुपए दिल्ली की शिक्षा पर खर्च करने का फैसला किया है। 

इसी के साथ दिल्ली की शिक्षा को लेकर कई और अहम फैसले भी लिए हैं। उन्हीं में से एक फैसला ये भी है कि दिल्ली सरकार बेहतरीन टीचरों को तैयार करने के लिए टीचर्स यूनिवर्सिटी खोलेगी। इसका ऐलान खुद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ट्वीट के जरिए किया। साथ ही यह दावा भी किया कि ये देश की पहली टीचर्स यूनिवर्सिटी होगी। जहां पर टीचर्स को और ज्यादा बेहतर बनाया जायेगा। ये लेख लिखे जाने तक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस वीडियो को 6.9k लोगों ने रीट्वीट किया था। तो वहीं इस ट्वीट को 52k लाइक्स और 4.1k कमेंट मिले थे। पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें पता चला कि देश में पहले से ही टीर्चस के लिए बहुत सारी टीचर्स यूनिवर्सिटी मौजूद हैं। साल 2008 में तमिलनाडु में टीचर्स के लिए Tamil Nadu Teachers Education University बनाई गई थी। इस यूनिवर्सिटी को तमिलनाडु की एम करुणानिधि सरकार ने तमिलनाडु शिक्षक शिक्षण यूनिवर्सिटी एक्ट नंबर 33 के तहत बनाया था। 

 (Arvind Kejriwal)

पड़ताल के दौरान हमें पता चला कि पीएम मोदी ने गुजरात का  सीएम रहते हुए टीर्चस के लिए गुजरात में यूनिवर्सिटी का निर्माण कराया था। Indian Institute of Teacher Education की स्थापना साल 2010 में  हुई थी, तब मोदी गुजरात के सीएम थे।

 (Arvind Kejriwal)

सर्च के दौरान हमें IITE के वाइस चांसलर हर्षद का एक ट्वीट भी मिला। जिसमें उन्होंने सीएम केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस ट्वीट पर रिप्लाई देते हुए कहा है कि “महोदय , देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने 2011 में IITE (टीचर्स यूनिवर्सिटी) की स्थापना की है और फिलहाल में उस यूनिवर्सिटी के कुलपति का दायित्व निभा रहा हूं।” 

छानबीन को आगे बढ़ाते हुए हमने National Council for Teacher Education (NCTE) की वेबसाइट पर सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें पता चला कि कई राज्य सरकारें पहले से ही अपने राज्य में टीर्चस को और बेहतर बनाने के लिए टीचर्स यूनिवर्सिटी चला रही हैं। ऐसे में इससे ये साफ होता है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने जो दावा किया है वो पूरी तरीके से गलत है।

Conclusion

हमारी पड़ताल के बाद ये स्पष्ट होता है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) द्वारा देश में पहली टीचर्स यूनिवर्सिटी को खोले जाने का दावा गलत है। देश के कई राज्यों में पहले से ही टीचर्स को और बेहतर बनाने के लिए टीचर्स यूनिवर्सिटी मौजूद है।

Result: Misleading


Our Sources

National Council for Teacher Education – https://www.ncte.gov.in/website/RecognizedInstitutions.aspx

Twitter – https://twitter.com/harshad5350/status/1369217396901351424

Tamil Nadu Teachers Education University – http://www.tnteu.ac.in/genesis.php

 Indian Institute of Teacher Education –https://www.iite.ac.in/the-university/about-iite

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular