रविवार, सितम्बर 1, 2024
रविवार, सितम्बर 1, 2024

होमFact CheckFact Check: बांग्लादेश में आवामी लीग के नेता शाहिदुल इस्लाम की हत्या...

Fact Check: बांग्लादेश में आवामी लीग के नेता शाहिदुल इस्लाम की हत्या का वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
बांग्लादेश में मुस्लिम भीड़ ने हिंदू बुजुर्ग की हत्या कर दी.

Fact
नहीं, मृतक आवामी लीग का नेता शाहिदुल इस्लाम हिरन था.

बांग्लादेश में जारी राजनीतिक संकट के बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, जिसमें लोग एक स्थान पर टंगे एक लाश के सामने नारेबाजी करते दिखाई दे रहे हैं. इस वीडियो को बांग्लादेश का बताकर यह दावा किया जा रहा है कि यह लाश एक बूढ़े हिंदू शख्स की है.

हालांकि, हमारी पड़ताल में पता चला कि यह लाश हिंदू शख्स की नहीं, बल्कि शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग के नेता शाहिदुल इस्लाम हिरन की है, जिसे 5 अगस्त को एक उग्र भीड़ ने उसके घर में ही जिन्दा जला दिया और उसके शव को एक चौक पर टांग कर नारेबाजी की.

गौरतलब है कि बांग्लादेश में करीब 2 महीने तक चले आरक्षण विरोधी प्रदर्शन के बाद आख़िरकार शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से 5 अगस्त को त्यागपत्र दे दिया और वह भारत पहुंच गईं. शेख हसीना के त्यागपत्र के बाद बांग्लादेशी आर्मी ने सत्ता की कमान संभाल ली और देश की प्रमुख पार्टियों के नेताओं के साथ बैठक की और जल्द ही अंतरिम सरकार गठन करने का ऐलान किया. इसी बीच प्रदर्शनकारी छात्रों के संगठन ने नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का मुख्य सलाहकार बनाने का प्रस्ताव रखा है. 

वायरल वीडियो में विचलित करने वाले दृश्य मौजूद हैं. करीब 20 सेकेंड के इस वीडियो में एक जगह पर खून से सनी एक लाश टंगी हुई दिखाई दे रही है. इस दौरान वहां मौजूद लोग अपने मोबाइल से उसके वीडियो बनाते और “नारा-ए-तक़दीर अल्लाह-हू-अकबर” के नारे लगाते हुए दिखाई एवं सुनाई दे रहे हैं.

इस वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ X पर शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “एक बूढ़े हिन्दू व्यक्ति पर अल्ला हू अकबर बोलकर लम्बी तलवारें लेकर टूट पड़े मुसलमान 400 वार किये उस बूढ़े व्यक्ति के जिश्म पे”.


Courtesy: X/SonOfBharat7

इसके, अलावा यह वीडियो उक्त शख्स के हिंदू होने वाले दावे के साथ फेसबुक पर भी वायरल है.

Courtesy: fb/rahulaaran.76

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें एक बांग्लादेशी फेसबुक अकाउंट से 5 अगस्त 2024 को अपलोड किया गया यह वीडियो मिला.

Courtesy: fb/Md. Abul Kalam

इस वीडियो के साथ मौजूद कैप्शन में बताया गया था कि लोगों ने बांग्लादेश के झेनैदाह सदर उपजिला के आवामी लीग के जनरल सेक्रेटरी और स्थानीय नगर परिषद् पोराहाती यूनियन के चेयरमैन 75 वर्षीय शाहिदुल इस्लाम हिरन को टांग दिया.

इसी दौरान हमें corporate sangbad नाम के बांग्लादेशी न्यूज वेबसाइट पर भी इससे जुड़ी रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल तस्वीर वाले दृश्य मौजूद थे. इसके अलावा उक्त शख्स की तस्वीर भी मौजूद थी, जिसकी लाश वायरल वीडियो में दिखाई दे रही है.

रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार 5 अगस्त 2024 की शाम को झेनैदाह के स्टेडियम पारा में मौजूद शाहिदुल इस्लाम के घर पर भीड़ ने हमला कर दिया था और इस दौरान उसके घर में ही आग लगा दी गई थी. जिसके बाद भीड़ ने उसकी लाश को पियारा चौराहे (कबूतर चौराहे) नाम की जगह पर जाकर टांग दिया था. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि जब भीड़ ने शाहिदुल इस्लाम के घर को घेरा तो उसने भीड़ पर अपने पिस्तौल से फायर कर दिया था, जिसमें कई लोग जख्मी हो गए थे. इस पूरे घटनाक्रम में शाहिदुल के ड्राईवर अख्तर हुसैन की भी मौत हो गई थी.

इसके अलावा, हमें इस संबंध में ढाका पोस्ट की वेबसाइट पर भी प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 5 अगस्त की दोपहर को प्रदर्शनकारियों ने शाहिदुल इस्लाम के घर को घेर लिया और उसमें तोड़फोड़ की. इस दौरान शाहिदुल ने अपने हथियार से प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग भी की, जिसमें कई लोग जख्मी हो गए. इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने उसके घर में आग लगा दी, जिसकी वजह से उसका ड्राईवर अख्तर हुसैन जख्मी हो गया. उसे स्थानीय सदर में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

इस दौरान शाहिदुल इस्लाम अपने घर की तीसरी मंजिल पर कैद रहा, हालांकि पूरे घर में लगे आग में झुलसकर उसकी भी मौत हो गई. इसके बाद उग्र भीड़ ने घर के अंदर पड़ी उसकी लाश को बाहर निकाला और शहर के केंद्र में मौजूद कबूतर चौराहे पर टांग दिया.

इस संबंध में हमें एक रिपोर्ट जमुना टीवी की वेबसाइट पर भी मिली, जिसमें वही सब जानकारी मौजूद थी. इस रिपोर्ट में भी बताया गया था कि भीड़ ने जिस शख्स की लाश कबूतर चौराहे पर टांगी थी, वह आवामी लीग का नेता शाहिदुल इस्लाम हिरन था.

इसके बाद हमने अपने बांग्लादेशी सहयोगी सईद जॉय की मदद से बांग्लादेशी न्यूज आउटलेट बिजॉय टीवी के झेनैदाह जिला के स्थानीय पत्रकार जुहुरुल इस्लाम से भी संपर्क किया. उन्होंने भी साफ किया कि वायरल वीडियो में दिख रही लाश शाहिदुल इस्लाम हिरन की ही है.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है.

Result: False

Our Sources
Facebook post by Md Abdul Kalam on 5th Aug 2024
Article by Corporate Sangbad on 6th Aug 2024
Article by Dhaka Post on 5th Aug 2024
Article by Jamuna Tv on 6th Aug 2024
Telephonic Conversation with Jhenaidah Journalist Juhurul Islam

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular