मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
मंगलवार, अप्रैल 16, 2024

होमFact Checkबांग्लादेश के जुलूस की पुरानी तस्वीर AIMIM मुखिया असदुद्दीन ओवैसी द्वारा यूपी...

बांग्लादेश के जुलूस की पुरानी तस्वीर AIMIM मुखिया असदुद्दीन ओवैसी द्वारा यूपी में की गई रैली के नाम पर एक बार फिर हुई वायरल

उत्तर प्रदेश की सत्ता पर कौन काबिज़ होगा इसका फैसला 10 मार्च को होगा। हर राजनीतिक पार्टी जनता के सामने खुद को मजबूत बता रही है तो वहीं विरोधी दल पर जमकर निशाने साधे जा रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की रैली के नाम पर एक तस्वीर शेयर की जा रही है। तस्वीर में फ्लाईओवर के नीचे एक ट्रक खड़ा हुआ है और उसके आस-पास बहुत सारी भीड़ इकट्ठा है। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि, ये तस्वीर उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में ओवैसी द्वारा की गई रैली की है।

सोशल मीडिया पर वायरल तसवीर

आपको बता दें इससे पहले यह तस्वीर 2021 में भी वायरल हुई थी।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

इस तस्वीर पर Newschecker द्वारा 2021 में किया गया फैक्ट चेक आप नीचे पढ़ सकते हैं।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए, हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर @YeasinArafat769 नामक एक बांग्लादेशी ट्विटर अकाउंट पर मिली। जिसे 10 नवंबर 2019 को अपलोड किया गया था। कैप्शन में तस्वीर को बांग्लादेश के एक जश्न के दौरान का बताया गया है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर, हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट बांग्लादेश की न्यूज वेबसाइट Bangla News 24 पर मिली। जिसे 10 नवंबर 2019 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर बांग्लादेश के Chattogram शहर में निकली ‘जश्न-ए-जुलूस’ की शोभायात्रा का है। बांग्लादेश की न्यूज वेबसाइट Ctg Times ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक वीडियो ITYADI LTD ইত্যাদি লিমিটেড नामक एक बांग्लादेशी यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 11 नवंबर 2011 को अपलोड किया गया था। वीडियो में ट्रक वाली हूबहू तस्वीर और मौजूदा भीड़ को देखा जा सकता है। दरअसल साल 2019 में इस्लामिक गुरु Prophet Muhammad के जन्मदिन, ईद-मिलाद-उन-नबी के अवसर पर मुस्लिम समाज के लोगों ने एकत्र होकर इस जुलूस को निकाला था। वायरल हो रही तस्वीर उसी दौरान की है।

खोज के दौरान AIMIM आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ओवैसी की रैली से जुड़ा एक वीडियो मिला। जो कि वायरल तस्वीर से काफी अलग है। वीडियो में साफ तौर पर ओवैसी को कार के जरिए रैली करते हुए देखा जा सकता है। जबकि वायरल तस्वीर में लोगों के बीच सजा हुआ हरे रंग का एक ट्रक नजर आ रहा है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि साल 2019 की है। साल 2019 में बांग्लादेश में Prophet Muhammad के जन्मदिन के अवसर पर निकाले गए जुलूस की तस्वीर को ओवैसी की रैली का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Read More : ड्राइवर द्वारा गाय पर ट्रैक्टर चढ़ाने का वीडियो साम्प्रदायिक दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Result: False

Claim Review: ओवैसी की यूपी रैली की वायरल तस्वीर।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

नोट: यह लेख 21 फ़रवरी 2022 को नई जानकारी के साथ अपडेट किया गया है।


Our Sources

Bangla News 24- https://web.archive.org/web/20200408142546/https:/m.banglanews24.com/cat/news/bd/751715.details

Twiiter-https://twitter.com/YeasinArafat769/status/1193564134945759232

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=VS-I9OICofo&feature=emb_title


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular