शनिवार, अगस्त 31, 2024
शनिवार, अगस्त 31, 2024

होमFact Checkफैक्ट चेक: बांग्लादेश में आवामी लीग के छात्र संगठन द्वारा आयोजित रैली...

फैक्ट चेक: बांग्लादेश में आवामी लीग के छात्र संगठन द्वारा आयोजित रैली का एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमले के विरोध में ढाका में हिंदू सड़कों पर उतर आए हैं.

Fact
यह वीडियो बांग्लादेश में हिंदुओ के प्रदर्शन का नहीं है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें भीड़ नारंगी रंग के कपड़े पहने हुई है. पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों के विरोध में ढाका में हिंदू सड़क पर उतर आए हैं.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो बांग्लादेश में हिंदुओ के प्रदर्शन का नहीं, बल्कि करीब एक साल पहले ढाका के सुहरावर्दी उद्यान में आवामी लीग के छात्र संगठन द्वारा आयोजित की गई रैली का है.

बीते दिनों बांग्लादेश में तख्तापलट और शेख हसीना के इस्तीफे के बाद पूरे देश में आवामी लीग से जुड़े नेताओं पर हमले होने लगे. इसी दौरान देश के अल्पसंख्यक हिंदुओं और बौद्धों पर भी हमले की रिपोर्ट सामने आई. जिसके बाद हिंदू समुदाय ने बीते शनिवार को ढाका के शाहबाग इलाके में प्रदर्शन किया और सुरक्षा की मांग की.

वायरल वीडियो करीब 40 सेकेंड का है, जिसमें सबसे आगे एक जीप दिखाई दे रही है और पीछे हजारों की संख्या में लोग भगवा रंग के कपड़े पहने हुए दिख रहे हैं. इस दौरान लोग शेख हसीना-शेख हसीना के नारे लगाते हुए भी सुनाई दे रहे हैं.

वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “ढाका की सड़कों पर भगवा सैलाब. बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमले के विरोध में बांग्लादेश के हिंदू सड़कों पर उतर आए हैं”.


Courtesy: X/ajaychauhan41

Fact Check/Verification

Newschecker ने दावे की पड़ताल के दौरान सबसे पहले वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा. इस दौरान हमें वीडियो के ऊपर बाईं तरफ anarul islam लिखा हुआ दिखाई दिया. इसके बाद जब हमने कीवर्ड सर्च किया, तो इसी नाम का एक यूट्यूब चैनल मिला. इस चैनल पर वायरल वीडियो से मिलते दृश्यों वाले तीन वीडियो मौजूद थे.

हमें इसी अकाउंट पर 2 सितंबर 2023 को अपलोड किया गया वायरल वीडियो मिला. वीडियो के साथ मौजूद टाइटल और डिस्क्रिप्शन में बताया गया था कि “सांसद फहमी गुलंदाज बाबेल के नेतृत्व में गफ़रगांव उपजिला के छात्र लीग ने एक बार फिर ढाका की सड़कों को हिलाकर इतिहास रच दिया. सुहरावर्दी उद्यान छात्र लीग की रैली में मैमनसिंह के गफ़रगांव उपजिला छात्र लीग का बड़ा जुलूस निकला.” साथ ही वीडियो को ध्यान से देखने पर हमने पाया कि आगे की कतार में मौजूद लोग शेख हसीना की तस्वीर वाला पोस्टर भी पकड़े हुए हैं.

फहमी गुलंदाज बाबेल के बारे में जानकारी खोजने पर पता चला कि वे शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग के सांसद थे और मयमनसिंह-10 संसदीय क्षेत्र से चुने गए थे. इसी दौरान हमें उनके नाम से बना फ़ेसबुक अकाउंट भी मिला.

इस फेसबुक अकाउंट से 4 सितंबर 2023 को अपलोड किया गया वीडियो भी मिला, जिसमें वायरल वीडियो वाले अधिकांश दृश्य मौजूद थे. वीडियो के साथ मौजूद कैप्शन में बताया गया था कि 1 सितंबर 2023 को सुहरावर्दी उद्यान में आयोजित हुई छात्र लीग की रैली में मयमनसिंह जिले में आने वाले गफरगांव उपजिला की छात्र लीग ने बड़ा जुलूस निकाला था.

Courtesy: FB/fahmigulandaz.babel

इसके अलावा।, हमें बांग्लादेश न्यूज आउटलेट channel 24 के फेसबुक अकाउंट से भी 1 सितंबर 2023 को अपलोड की गई वीडियो रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे और इसे सुहरावर्दी उद्यान में आयोजित हुई छात्र लीग का ही बताया गया था.

Courtesy: FB/channel24bd.tv

जांच में हमें द बिजनेस स्टैण्डर्ड की वेबसाइट पर भी इस संबंध में प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान के 48वें शहीदी दिवस को लेकर आवामी लीग से जुड़े बांग्लादेशी छात्र लीग ने सुहरावर्दी उद्यान में 1 सितंबर, 2023 को बड़ी रैली आयोजित की थी. जिसे अवामी लीग की अध्यक्षा और तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी संबोधित किया था. उन्होंने इस दौरान छात्र लीग के कार्यकर्ताओं को किसी भी तरह की साजिश को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी थी.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो बांग्लादेशी हिंदुओं के प्रदर्शन का नहीं, बल्कि ढाका में एक साल पहले आयोजित हुए छात्र लीग की रैली का है. 

Result: False

Our Sources
Video by anirul islam YT account on 2nd sep 2023
Video by fahmi gulandaz babel fb account on 4th sep 2023
Video report by channel 24 on 1st sep 2023
Report by The business standard on 1st sep 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular