मंगलवार, सितम्बर 17, 2024
मंगलवार, सितम्बर 17, 2024

होमFact Checkफैक्ट चेक: बांग्लादेश में हिंदू लड़कियों की सरेबाजार मुस्लिम व्यक्ति ने की...

फैक्ट चेक: बांग्लादेश में हिंदू लड़कियों की सरेबाजार मुस्लिम व्यक्ति ने की पिटाई? नहीं, वायरल दावा फर्जी है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
बांग्लादेश के बाजार में बुर्का या हिजाब ना पहनने पर हिंदू लड़कियों को निशाना बनाया जा रहा है.

Fact
नहीं, वायरल दावा गलत है.

सोशल मीडिया पर कुछ वीडियोज वायरल हो रहे हैं, जिन्हें इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि बांग्लादेश के बाजार में बुर्का या हिजाब ना पहनने पर हिंदू लड़कियों को निशाना बनाया जा रहा है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा गलत है. यह मामला बांग्लादेश के कॉक्स बाज़ार का है, जहां महिलाओं और ट्रांसजेंडर की पिटाई के आरोप में पुलिस ने मोहम्मद फरुकुल इस्लाम नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे अलग-अलग वीडियो में काले रंग की टीशर्ट पहने एक युवक महिलाओं को उठक-बैठक कराते एवं उनको डंडे से पीटता नजर आ रहा है. इनमें से एक वीडियो में उक्त युवक कुछ पुलिसकर्मियों के सामने बेफिक्री से खड़ा नजर आ रहा है, जबकि एक महिला रोती-बिलखती हुई यह कहती नजर आ रही है कि हम अब कभी भी कॉक्स बाजार में नहीं आएंगे. साथ ही वह अपना छीना गया मोबाइल भी वापस दिलाने की गुहार लगाती नजर आ रही है. इस दौरान वह अपना नाम आरोही भी बताती हुई देखी जा सकती है.

इन वीडियोज को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ साझा किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “हिजाब और बुरका पहनो या बांग्लादेश छोड़ दो! बांग्लादेश में बाजार में सरेआम हिन्दू लड़कियों को टारगेट किया जा रहा. हिन्दू लड़कियों को नॉर्मल कपड़े पहनने पर निशाना बनाया जा रहा है. जमात ए इस्लामी के कट्टरपंथी हिन्दू बहन-बेटियों को खुलेआम धमकी दे रहे हैं”.


Courtesy: X/epanchjanya

Fact Check/Verification

Newschecker ने दावे की पड़ताल के लिए वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें बांग्ला न्यूज आउटलेट DBC NEWS Daily के यूट्यूब चैनल से 14 सितंबर 2024 को अपलोड वीडियो रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे.

Courtesy: YT/DBC NEWS Daily

वीडियो रिपोर्ट में बताया गया था कि बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में एक युवक ने कुछ महिला पयर्टकों के साथ मारपीट की थी, जिसके वीडियोज सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे. वीडियोज वायरल होने के बाद पुलिस ने कॉक्स बाजार शहर से मोहम्मद फरुकुल इस्लाम नाम के शख्स को गिरफ्तार किया था.

ऊपर मिली जानकारी के आधार पर कीवर्ड सर्च करने पर हमें ढाका ट्रिब्यून की वेबसाइट पर 14 सितंबर 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी वायरल वीडियो वाले दृश्य फीचर इमेज के रूप में मौजूद थे.

Courtesy: DHAKA TRIBUNE

रिपोर्ट में बताया गया था कि कॉक्स बाजार में महिलाओं को प्रताड़ित करने के कुछ वीडियोज सामने आए थे. इनमें से कुछ वीडियोज में पुरुषों के एक समूह द्वारा महिलाओं को पीटे जाने वाले दृश्य मौजूद थे. वहीं, एक वीडियो में एक महिला पुलिसकर्मियों से अपने मोबाइल और अन्य सामान दिलवाने की गुहार लगा रही थी, जो उक्त ग्रुप ने छीन लिए थे. वीडियो वायरल होने के बाद शुक्रवार 13 सितंबर को कॉक्स बाजार की डिटेक्टिव ब्रांच ने 22 वर्षीय मोहम्मद फरुकुल इस्लाम को हिरासत में लिया था.

पड़ताल के दौरान हमें 15 सितंबर 2024 को ajkerpatrika की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि आरोही इस्लाम नाम की एक ट्रांसजेंडर ने कॉक्स बाजार सदर थाने में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद मोहम्मद फरुकुल इस्लाम नाम के शख्स को गिरफ्तार किया गया था.

प्राप्त खबर में आरोही इस्लाम द्वारा दर्ज कराई गई एफआईआर का भी जिक्र किया गया है. महिला ने आपबीती का ज़िक्र करते हुए लिखा था कि “मैं अपने कुछ साथी ट्रांसजेंडर के साथ 11 सितंबर की शाम को कॉक्स बाजार के सुगंध्या बीच इलाके में टहलने के लिए गई थी. जहां फरुकुल इस्लाम ने हम लोगों पर बीच का माहौल गंदा करने और लोगों को परेशान करने का आरोप लगाते हुए गाली दी. इस दौरान उसने हमारे साथियों पर हमला किया और फोन भी छीन लिया. इतना ही नहीं फरुकुल इस्लाम के साथियों ने हमारे साथ छेड़खानी भी की. लेकिन बाद में कुछ लोगों ने आकर हमें बचाया और मेडिकल सहायता उपलब्ध कराई.”

इसके अलावा, हमें prathamalo की वेबसाइट पर भी 14 सितंबर 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी पुलिस के हवाले से लिखा गया था कि कॉक्स बाजार में ट्रांसजेंडर से मारपीट के आरोप में डिटेक्टिव ब्रांच ने मोहम्मद फरुकुल इस्लाम नाम के शख्स को गिरफ्तार किया था.  

हमने अपनी जांच में कॉक्स बाजार पुलिस से भी संपर्क करने की कोशिश की है, उनका जवाब आने पर स्टोरी को अपडेट कर दिया जाएगा.

Conclusion

 हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि बांग्लादेश में हिंदू लड़कियों को बुर्का नहीं पहनने की वजह से पीटे जाने का वायरल दावा गलत है.

Result: False

Our Sources
Article Published by prathamalo on 14th sep 2024
Article Published by dhaka tribune on 14th sep 2024
Article Published by ajkerpatrika on 15th Sep 2024
Video by DBC NEWS Daily on 14th Sep 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular