शनिवार, नवम्बर 26, 2022
शनिवार, नवम्बर 26, 2022

होमFact Checkबिहार के सीएम नीतीश कुमार के काफिले पर वर्षों पहले भीड़ द्वारा...

बिहार के सीएम नीतीश कुमार के काफिले पर वर्षों पहले भीड़ द्वारा किए गए हमले का वीडियो मौजूदा चुनाव से जोड़कर किया गया शेयर

ट्विटर पर 2 मिनट 20 सेकंड की एक वीडियो बहुत वायरल हो रही है। जहां एक भीड़ को पुलिस और अन्य काफिलों पर पत्थर से हमला करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि बिहार चुनाव 2020, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लोगों के हमले से भागे। गठबंधन को पर्याप्त वोट मिलेंगे। बिहार के लोग बहुत गुस्से में हैं। INC Bihar और उसके गठबंधन को ऐसे मौके का गंभीरता से उपयोग करना चाहिए।

https://twitter.com/EsBeing/status/1318004878959017985

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु किया। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Search करने पर हमें कुछ परिणाम मिले।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लोगों के हमले से भागे।

पड़ताल के दौरान हमें News18 के पेज पर पोस्ट की गई एक वीडियो मिली। यह वीडियो आधिकारिक पेज पर 3 जनवरी, 2018 को अपलोड की गई थी। इसके मुताबिक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफिले पर हमला किया गया था। यह हमला उस दौरान हुआ था जब मुख्यमंत्री समीक्षा यात्रा के लिए बक्सर जा रहे थे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लोगों के हमले से भागे।
https://www.facebook.com/cnnnews18/videos/10157040256924202

Google Keywords Search की मदद से खोजने पर हमें नवभारत टाइम्स और NDTV द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के अनुसार नीतीश कुमार अपनी विकास समीक्षा यात्रा पर निकले थे और उस दौरान उनके काफिले पर लोगों ने हमला कर दिया था। इस दौरान उनके काफिले में शामिल कुछ सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लोगों के हमले से भागे।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लोगों के हमले से भागे।

YouTube खंगालने पर हमें ABP News के आधिकारिक चैनल पर अपलोड की गई एक वीडियो मिली। इसके मुताबिक उक्त घटना बिहार के बक्सर जिले की है। जब दो साल पहले यानि 2018 में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, लालू यादव के साथ किये गए गठबंधन से अलग होने के बाद अपनी विकास यात्रा की समीक्षा के लिए बक्सर जिले के नंदन गांव गए थे।

नीचे देखा जा सकता है कि इस वीडियो को जून, 2020 में भी शेयर किया गया था।

15 जून, 2020 को हमारी टीम ने वायरल वीडियो को पहले भी डिबंक किया था। उस समय इस वीडियो को उत्तर प्रदेश का बताकर शेयर किया जा रहा था। यहां पर हमारी पूरी रिपोर्ट को पढ़ा जा सकता है।   

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि नीतीश कुमार की दो साल पुरानी वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल है। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि यह वीडियो उस दौरान की है जब जनवरी, 2018 में बक्सर में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफिले पर हमला किया गया था।


Result: Misleading


Our Sources

News18 https://www.facebook.com/cnnnews18/videos/10157040256924202

Navbharat Times https://navbharattimes.indiatimes.com/state/bihar/patna/attack-on-bihar-cm-nitish-kumar-convoy-matter-state-govt-forms-an-investigation-team/articleshow/62478355.cms

NDTV https://www.ndtv.com/india-news/nitish-kumars-convoy-attacked-with-stones-in-bihars-buxar-he-is-unhurt-1799224

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=ZSZrF5qYUHw


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular