गुरूवार, सितम्बर 29, 2022
गुरूवार, सितम्बर 29, 2022

होमFact Checkब्रा पहनने की वजह से महिलाओं में हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर!

ब्रा पहनने की वजह से महिलाओं में हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर!

Common Myth

आज कल ब्रेस्ट कैंसर के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। भारत में पाया गया है कि 1 लाख महिलाओं में से 13 महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हैं। इसी से संबंधित एक दावा बहुत ज्यादा प्रचलित है कि ब्रा पहनने की वज़ह से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। इसके साथ ही एक और दावा बहुत ज़्यादा वायरल है कि ब्लैक कलर की ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है? क्या इस दावे में वाकई सच्चाई है या नहीं?

Fact

महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के बढ़ते जोखिम का ब्रा पहनने से कोई संबंध नहीं है। दरअसल अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में Epidemiology (महामारी विज्ञान) के छात्र लू चेन ने स्तन कैंसर पर रिसर्च की। एक स्टडी में सामने आया है कि महिलाओं में स्तन कैंसर के बढ़ते जोखिम का ब्रा पहनने के तरीके से कोई लेना-देना नहीं है। दरअसल महिलाएं किसी भी उम्र में कैसी भी ब्रा पहनने इसका ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े होने का कोई सबूत सामने नहीं आया है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार कोई ऐसा सबूत नहीं मिला है कि ब्रा द्वारा लिम्फ नोड्स (Lymph Nodes) का दबना स्तन कैंसर का कारण होता है। वास्तव में शरीर के तरल पदार्थ अंडरआर्म लिम्फ नोड्स (Underarm Lymph Nodes) में जाते हैं, अंडरवायर (Towards Underwire) की ओर नहीं। इसी तरह इस बात के पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि किसी भी प्रकार की ब्रा ब्रेस्ट कैंसर का कारण बनती है। यह केवल लोगों द्वारा फैलाया गया एक भ्रम है। स्तन कैंसर वह कैंसर है जो स्तनों की कोशिकाओं में बनता है। त्वचा कैंसर (Skin Cancer) के बाद स्तन कैंसर (Breast Cancer) संयुक्त राज्य में महिलाओं में सबसे आम कैंसर है। स्तन कैंसर महिलाओं और पुरूष दोनों में हो सकता है, लेकिन यह महिलाओं में कहीं अधिक सामान्य है। 

Sources


(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular