मंगलवार, दिसम्बर 7, 2021
मंगलवार, दिसम्बर 7, 2021
होमFact Checkवीर सावरकर पर बनी डाक्यूमेंट्री का वीडियो भ्रामक दावे के साथ हुआ...

वीर सावरकर पर बनी डाक्यूमेंट्री का वीडियो भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर के एक वीडियो के साथ दावा किया गया है कि यह उनका वह वीडियो है जब वो अंडमान की जेल में सजा काट रहे थे। पोस्ट में कैप्शन के मुताबिक, यह एक ब्रिटिश पत्रकार द्वारा शूट किया गया देशभक्त वीर सावरकर का दुर्लभ वीडियो है। 

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है। 

जानिए कौन थे वीर सावरकर?

NEWS NATION द्वारा जनवरी 2021 को प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, वीर सावरकर भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और प्रखर राष्ट्रवादी नेता थे। इनका पूरा नाम विनायक दामोदर सावरकर था। सावरकर एक अधिवक्ता, राजनीतिज्ञ, कवि, लेखक और नाटककार भी थे। सावरकर ने परिवर्तित हिंदुओं को हिंदू धर्म में वापस लाने के प्रयास किए और इसके लिए उन्होंने आंदोलन भी चलाया। बतौर रिपोर्ट, सावरकर रूसी क्रान्तिकारियों से ज्यादा प्रभावित थे। उन्होंने 10 मई, 1907 को लंदन में प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की स्वर्ण जयन्ती मनाई थी। न्यूज नेशन में प्रकाशित वीर सावरकर की जीवनी के बारे में यहां पढ़ा जा सकता है।

28 मई, 2019 को ZEE NEWS द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, उन्हें साल 1910 में लंदन में गिरफ्तार किया गया था। साल 2010 में उन्हें आजीवन कारावास की सजा दी गई थी और अंडमान एवं निकोबार स्थित सेल्यूलर जेल में रखा गया था। जेल में रहने के दौरान ही उन्होंंने ‘हिंदू राष्ट्रवाद’ और ‘हिंदुत्व’ अवधारणा पर काफी कुछ लिखा। अब सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल है।  

उपरोक्त वायरल वीडियो को ट्विटर पर अन्य यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है। 

ट्वीट पोस्ट्स का आर्काइव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो को फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा पोस्ट किया गया है।

एक ब्रिटिश पत्रकार द्वारा शूट किया गया वीर सावरकर का दुर्लभ वीडियो
(वायरल फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)
एक ब्रिटिश पत्रकार द्वारा शूट किया गया वीर देशभक्त सावरकर का दुर्लभ वीडियो
(फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)

फेसबुक पोस्ट को यहां और यहां देखा जा सकता है।

फेसबुक पर उपरोक्त दावे को कितने लोगों ने पोस्ट किया है, यह जानने के लिए हमने CrowdTangle टूल की मदद ली। इस दौरान हमने पाया कि 24 घंटे में फेसबुक पर इस संदेश को 7 से अधिक बार पोस्ट किया गया है।

एक ब्रिटिश पत्रकार द्वारा शूट किया गया वीर सावरकर का दुर्लभ वीडियो
Crowd Tangle result

Fact Check/Verification

क्या सच में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीर सावरकर का वीडियो एक ब्रिटिश पत्रकार द्वारा शूट किया गया है? इस वीडियो का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू किया। सबसे पहले हमने कुछ कीवर्ड्स की सहायता से गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें 14 अगस्त, 2014 को  Ministry Of Information & Broadcasting के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया 40 मिनट 58 सेकंड का एक वीडियो प्राप्त हुआ, जिसकी 1 मिनट 39 सेकेंड की क्लिप वर्तमान में वायरल है। 

सर्च के दौरान ही हमें 20 जून, 2012 को Viral bro नाम के YouTube चैनल पर अपलोड किया गया 41 मिनट का एक वीडियो प्राप्त हुआ। जिसके कैप्शन में लिखा था ‘Veer Savarkar Full Documentary’. 

वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने वीडियो को देखना शुरू किया। इसके शुरुआत में ही ‘फिल्म डिविजन की भेंट’ लिखा हुआ दिखाई दिया। इस पर हमें कुछ संदेह हुआ।

हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स की सहायता से दोबारा सर्च किया। इस दौरान हमें Films Division की एक वेबसाइट प्राप्त हुई।

एक ब्रिटिश पत्रकार द्वारा शूट किया गया वीर देशभक्त सावरकर का दुर्लभ वीडियो
(गूगल पर सर्च के दौरान प्राप्त नतीजों का स्क्रीनशॉट)

प्राप्त वेबसाइट को खोलने पर पता चला कि भारत सरकार द्वारा साल 1983 में वीर सावरकर की जीवनी पर अंग्रेजी भाषा में 22 मिनट की एक डाक्यूमेंट्री बनाई गई थी। 

एक ब्रिटिश पत्रकार द्वारा शूट किया गया वीर देशभक्त सावरकर का दुर्लभ वीडियो
(भारत सरकार द्वारा वीर सावरकर पर बनाई गई जीवनी फिल्म का स्क्रीनशॉट)

Conclusion:

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह साफ होता है कि सोशल मीडिया पर किया गया, ‘ब्रिटिश पत्रकार द्वारा शूट किया गया वीर सावरकर का वीडियो’ वाला दावा भ्रामक है। वायरल हो रहा वीडियो, वीर सावरकर पर साल 1983 में बनी जीवनी फिल्म का एक हिस्सा है, जिसे गलत दावे के साथ वर्तमान में वायरल किया जा रहा है।

Result: Misleading

Our Sources:

YouTube Channel- Ministry Of Information & Broadcasting & Viral Bro 

 Films Division


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular