बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमFact Checkक्या काजू खाने से बढ़ता है वज़न? जानें सच्चाई

क्या काजू खाने से बढ़ता है वज़न? जानें सच्चाई

Common Myth

कहते हैं ड्राई फ्रूट खाने से शरीर में ताकत आती है, इसलिए आमतौर पर लोग ड्राई फ्रूट्स को अपनी Diet में जरूर शामिल करते हैं। ड्राइ फ्रूट्स में सबसे ज्यादा काजू लोकप्रिय है। काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे हम लोग कई तरह से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। स्नैक्स की तरह, प्यूरी बनाकर सब्जी में भी इस्तेमाल किया जाता है और मिठाई आदि बनाने के लिए भी काजू का इस्तेमाल होता है। काजू हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। लेकिन कई लोगों का मानना है कि काजू वज़न भी बढ़ाता है। क्या वाकई ऐसा है?

Fact

काजू में मौजूद मोनो अनसैचूरेटेड ऑलिक एसिड, विटामिन, मिनरल और OMEGA-3 एल्फा लिनोलेनिक एसिड (एएलए) स्वास्थय के लिए काफी लाभकारी होता है। आपको बता दें कि अगर आप काजू सही मात्रा में खाएं तो इससे आपका वज़न नहीं बढ़ता है। लकिन वहीं आगर आप इसे जरूरत से ज़्यादा अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं तो इससे आपका वज़न बढ़ सकता है। काजू में काफी मात्रा में केलौरिज़ होती हैं। लेकिन अगर आप इन्हें बादाम, अखरोट, किशमिश जैसे नट्स के साथ शामिल कर खाएंगे तो यह आपको स्वास्थ्य संबंधी फायदे ही देंगे न कि आपका वज़न बढ़ाएंगे। बस इतना याद रखें कि आपको इन्हें कम ही लेना है यानि की रोज़ 2-3 काजू ही अपनी डाइट में शामिल करने हैं। लेकिन नमक वाले और तेल में फ्राई किए जाने वाले काजू खाने से बचें। अगर इसकी जगह आप अपनी डाइट में प्लेन काजू शामिल करते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा क्योंकि काजू में हैल्दी फैट्स पाए जाते हैं। काजू शरीर में कोलेस्टेरॉल लेवल को नियंत्रण रखने में कारगर हैं और यह आपके दिल के लिए भी काफी अच्छे होते हैं।  

Sources


(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें:9999499044 या ई-मेल करें:[email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular