बुधवार, फ़रवरी 8, 2023
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

होमFact Checkछात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने वाला फर्ज़ी दावा वायरल, केंद्र सरकार ने...

छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने वाला फर्ज़ी दावा वायरल, केंद्र सरकार ने नहीं जारी की कोई योजना

व्हाट्सएप (WhatsApp) पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें छात्रों को ऑनलाइन (Online) पढ़ाई करने के लिए सरकार द्वारा छात्रों को मुफ्त लैपटॉप (Free Laptop) देने की बात कही जा रही है। दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है, और इसकी वजह से छात्रों की शिक्षा प्रभावित हुई है। इसलिए सरकार सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान कर रही है। ताकि छात्र इंटरनेट और ऑनलाइन कक्षाओं (Online Classes) की मदद से अपनी शिक्षा पूरी कर सकें। इस दावे के साथ एक लिंक भी दिया गया है। “https://bit.ly/Register-Free-Laptops-Scheme

Fact Checking/Verification

मुफ्त लैपटॉप दिए जाने वाले दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें कुछ परिणाम मिले।

सरकार द्वारा छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई हेतु मुफ्त लेपटॉप देने वाला फर्ज़ी दावा वायरल

पड़ताल के दौरान हमें Zee News और पत्रिका द्वारा प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक हरियाणा सरकार कक्षा आठवी से बारहवी तक के सरकारी स्कूल के छात्र-छात्राओं को डिजिटल पढ़ाई के लिए मुफ्त टैबलेट देने जा रही है। सरकार ने आदेश दिया है कि पढ़ाई करने के बाद इसे स्कूल को सौंपना होगा।

सरकार द्वारा छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई हेतु मुफ्त लेपटॉप देने वाला फर्ज़ी दावा वायरल

अधिक खोजने पर हमें Times Now और Indian Express द्वारा छापी गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक ममता बनर्जी की सरकार 9.5 लाख से अधिक छात्रों को पढ़ाई के लिए टैबलेट देने की योजना बना रही है।

सरकार द्वारा छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई हेतु मुफ्त लेपटॉप देने वाला फर्ज़ी दावा वायरल

लेकिन कहीं भी यह नहीं कहा गया है कि सरकार द्वारा बनाई जा रही योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। जबिक व्हॉट्सएप पर वायरल हो रहे लिंक में आपकी निजी जानकारी मांगी जा रही है। साथ ही कहा जा रहा है कि फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख 15 दिसंबर, 2020 है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

सरकार द्वारा छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई हेतु मुफ्त लेपटॉप देने वाला फर्ज़ी दावा वायरल

ट्विटर खंगालने पर हमें PIB Fact Check द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट के ज़रिए बताया गया है कि केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा दावा फर्ज़ी है। केंद्र सरकार द्वारा इस तरह की घोषणा नहीं की गई है कि वो ऑनलॉइन पढ़ाई के लिए छात्रों को लैपटॉप प्रदान कर रही है।

Result: False


Our Sources

Zee News https://zeenews.india.com/hindi/india/haryana-government-to-give-free-tablet-to-school-students-will-have-to-be-returned-after-12th/795392

Patrika https://www.patrika.com/education-news/haryana-govt-to-distribute-free-tablets-to-school-students-6545929/

Times now https://www.timesnownews.com/kolkata/article/tablets-for-bengal-students/690442

Indian Express https://indianexpress.com/article/cities/kolkata/mamata-showers-pre-poll-sops-tablets-for-students-3-da-hike-cheaper-covid-test-7091176/

Twitter https://twitter.com/PIBFactCheck/status/1332686073458094080


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular