शनिवार, अगस्त 31, 2024
शनिवार, अगस्त 31, 2024

होमFact CheckFact Check: पाकिस्तान के कराची में रेल की पटरी का नट-बोल्ट खोलते...

Fact Check: पाकिस्तान के कराची में रेल की पटरी का नट-बोल्ट खोलते बच्चों का पुराना वीडियो भारत का बताकर सांप्रदायिक दावे से वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
रेल की पटरी का नट-बोल्ट खोलते बच्चों का वीडियो भारत का है।
Fact
यह दावा फ़र्ज़ी है। वायरल वीडियो पाकिस्तान के कराची का है।

पिछले कुछ समय से पटरी से ट्रेन उतरने की कई घटनाएं सामने आई हैं। बिहार में 25 अगस्त 2024 को बंधुआ स्टेशन से नवादा की ओर जा रही एक मालगाड़ी के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए। 17 अगस्त 2024 को वाराणसी से अहमदाबाद जा रही साबरमती एक्सप्रेस कानपुर के गोविंदपुरी के आगे बेपटरी हो गई। इस दौरान ट्रेन के 20 डिब्बे पटरी से उतर गए। इन घटनाओं के बीच रेल की पटरी का नट-बोल्ट खोलते बच्चों का एक वीडियो भारत का बताते हुए सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। वीडियो को सांप्रदायिक एंगल के साथ शेयर करते हुए मुस्लिम समुदाय को रेल हादसों का जिम्म्मेदार ठहराया जा रहा है। ऐसे अन्य एक्स पोस्ट्स को यहाँ और यहाँ देखें।

29 अगस्त 2024 को एक वेरीफाइड एक्स यूज़र ने 40 सेकंड का वीडियो पोस्ट (आर्काइव) करते हुए कैप्शन में लिखा है, “भारतीय रेल सुरक्षा रेल की पटरियों के नट बोल्ट टाइट करते, रेलवे लाइन के किनारे बसी बस्तियों में इस प्रकार के लोग दिखाई पड़ जाएगें! कितने घातक बन सकते इस प्रकार के लोग रेलवे और हमारी सुरक्षा की दृष्टि से..?” पोस्ट के साथ भारतीय रेल मंत्रालय को भी टैग किया गया है।

Courtesy: X/@YogiJitendraS

पढ़ें: Fact Check: कर्नाटक सरकार द्वारा सरकारी छात्रावासों को सिर्फ मुस्लिम छात्रों के लिए आरक्षित किए जाने का दावा फर्जी है

Fact Check/Verification

भारत में रेल की पटरी के नट-बोल्ट खोलते बच्चों का बताकर शेयर किये जा रहे वीडियो को गौर से देखने पर हमने पाया कि वीडियो में नजर आ रही दुकानों के आस-पास सिर्फ उर्दू में लिखा हुआ है। जिससे हमें वायरल वीडियो के भारत से होने के दावे पर संशय हुआ।

अब हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो के साथ 5 और 6 दिसंबर 2023 को किये गए कई सोशल मीडिया पोस्ट मिले। जिससे यह स्पष्ट हो गया कि यह वीडियो हालिया नहीं, बल्कि पुराना है। 5 दिसंबर 2023 को वायरल वीडियो के साथ किये गए एक्स पोस्ट में इसे पाकिस्तान के कराची का बताया गया है।

X/S.Farha Mehmood

पाकिस्तान रेलवे असिस्टेंट ड्राइवर और जुल्म-ए-कराची जैसे फेसबुक पेज द्वारा 5 दिसंबर 2023 को इस वीडियो को शेयर करते हुए उर्दू कैप्शन में लिखा है, “सरताज खां फाटक, बॉट बेसिन चौक के पास के रेलवे ट्रैक का कीमती सामान काफी मात्रा में चोरी हो रहा है। पीएस बोट बेसिन से इस संबंध में कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है।”

fb/Pakistan Railways Assistant Driver

कराची की डिजिटल मीडिया वेबसाइट The Karachi Exposer और Momentique News ने भी 6 दिसंबर 2023 को यह वीडियो अपने फेसबुक अकाउंट से शेयर करते हुए इसे कराची में सरताज खां फाटक, बॉट बेसिन चौक के पास के रेलवे ट्रैक का बताया था।

The Karachi Exposer ने लिखा है, “सर ताज खां फाटक, बॉट बेसिन चौक के पास बच्चे रेलवे ट्रैक की फिश प्लेट खोलकर कबाड़ी वाले को बेच देंगे, जो गैरकानूनी काम है।
बच्चे रेलवे लाइन की पटरियों के नट बोल्ट खोलकर बैग में रख रहे हैं। जबकि इनके पीछे एक बड़ा माफिया है जो इन पुराने सामानों को खरीदता है। पाकिस्तान में नशेड़ियों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जानी चाहिए। यदि नशेड़ी नहीं होंगे तो चोरी भी नहीं होगी। पाकिस्तान सरकार को तुरंत इस पर एक्शन लेना चाहिए। कितनी जानें चली गईं। दुर्घटनाओं से बचने के लिए ऐसे घिनौने नशेड़ियों को तुरंत पकड़ा जाना चाहिए।”
(अनुवादित)

The Karachi Exposer

जांच में आगे हमने पाया कि 5 दिसंबर 2023 को पाकिस्तान ट्रैन और पाकिस्तान रेलवे जैसे फेसबुक अकाउंट से भी इस वीडियो को शेयर किया गया था। यहाँ भी इसे कराची के सरताज खां फाटक, बॉट बेसिन चौक के पास का ही बताया गया था।

fb/Pakistan Railway

संबंधित की-वर्ड सर्च करने पर हमें 6 दिसंबर 2023 को इस घटना के संबंध में डेली उम्मात द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में इस घटना को कराची का बताते हुए लिखा गया है, “कराची पोर्ट यार्ड के माध्यम से केमरी को सिटी स्टेशन से जोड़ने वाले चाइना क्रीक ट्रैक को ध्वस्त करने का प्रयास विफल हो गया है। सीपीईसी परियोजना के तहत बिछाए गए बोट बेसिन चेकपॉइंट के पास सरताज खान फाटक रेलवे लाइन से बच्चों द्वारा ट्रैक नट बोल्ट को ढीला कर दिया गया था। छोटे बच्चे होने के कारण रेलवे फाटक और ट्रैक से सामान चोरी करने वाले आरोपी बच्चों को थाने बुलाकर छोड़ा गया है। उनके माता-पिता को भी थाने बुलाया गया था। माता-पिता के आश्वासन पर बच्चों को छोड़ दिया गया है।” (अनुवादित)

Daily Ummat

पड़ताल में आगे हमने पाकिस्तानी पत्रकार फ़क़र यूसुफ़जई से संपर्क किया। उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि वीडियो में नजर आ रही जगह पाकिस्तान के कराची की ही है। उन्होंने कहा, “वीडियो में नजर आ रही जगह कराची बंदरगाह से करीब दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित कराची के बोर्ड बेसिन जगह से है। यहाँ नजर आ रहा ट्रैक बंदरगाह पर आ रहे सामान के लिए ही इस्तेमाल होता है।”

Conclusion

जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि कराची में रेल की पटरी का नट-बोल्ट खोलते बच्चों का पुराना वीडियो भारत का बताकर फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: False

Sources
Facebook post by The Karachi Exposer and Momentique News, dated December 6, 2023.
Facebook post by Pakistan Trains and Pakistan Railway dated December 5, 2023.
Report from by Daily Ummat, dated December 6, 2023.
Telephonic conversation with Pakistani journalist Fakhar yousafzai.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular