शुक्रवार, दिसम्बर 3, 2021
शुक्रवार, दिसम्बर 3, 2021
होमFact Checkशिक्षक द्वारा छात्रों को बीजेपी को वोट न देने की शपथ दिलाए...

शिक्षक द्वारा छात्रों को बीजेपी को वोट न देने की शपथ दिलाए जाने का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल है

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है, जिसमें लोग एक व्यक्ति द्वारा बोले गए वाक्य को दोहराते हुए नजर आ रहे हैं। दावा है कि यह एक स्कूल का वीडियो है। दावे के मुताबिक, बच्चों को बीजेपी को वोट ना देने की शपथ दिलाई जा रही है। इसके साथ ही यह शपथ भी दिलाई गई कि 24 घंटे के अंदर कम से कम तीन अन्य लोगों को यह शपथ दिलानी है और अपने गांव व क्षेत्र के लोगों को भी बीजेपी के भ्रष्टाचार और अन्याय से अवगत कराना है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को हाल फिलहाल का बताकर स्कूल प्रशासन पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। सभी राजनीतिक पार्टियों ने जीत के लिए चुनावी हथकंडे अपनाना शुरू कर दिया है। चुनावी माहौल के दौरान राजनीतिक गलियारों से जुड़ी कुछ ना कुछ अफवाहें हर रोज सोशल मीडिया माध्यमों से होकर से गुजरती हैं। इसी क्रम में अब उपरोक्त दावा वायरल है। एक वीडियो को शेयर करते हुए यह दावा किया गया है कि देश के खिलाफ षडयंत्र हो रहा है। दावे के मुताबिक, स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के मन में देश की सरकार के खिलाफ गलत चीजें भरी जा रही हैं। सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि ऐसे स्कूल को बंद कर देना चाहिए और स्कूल प्रशासन के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।

वायरल दावे को ट्विटर पर अन्य यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे को फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा पोस्ट किया गया है।


फेसबुक पोस्ट को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या वायरल हो रहा यह वीडियो हालिया दिनों का है? इसकी पुष्टि के लिए हमने पड़ताल शुरू किया। इस दौरान सबसे पहले हमने वायरल हो रहे वीडियो को ध्यान से देखा और सुना। वीडियो में आ रही आवाज से यह बात साफ हो गई कि यह वीडियो भारत के ही किसी हिस्से का है, लेकिन वीडियो को ध्यान से देखने पर हमें वीडियो के हाल-फिलहाल का होने पर संदेह हुआ, क्योंकि वीडियो में जो छात्र दिखाई दे रहे हैं, वो कोविड नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। इसके साथ ही सभी लोगों ने गर्म कपड़ा पहन रखा है, जिससे यह शंका प्रबल हो गई कि शायद यह वीडियो हालिया दिनों का ना हो।

वीडियो की पड़ताल के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की सहायता से गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें साल 2018 में वायरल वीडियो से संबंधित कई मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं।

स्कूल में बच्चों को बीजेपी को वोट ना देने की शपथ दिलाते शिक्षक

नवभारत टाइम्स और आजतक द्वारा वायरल दावे पर 8 जनवरी, 2018 को लेख प्रकाशित किया गया है। नवभारत टाइम्स के मुताबिक, इटारसी में गणतंत्र दिवस के मौके पर बच्चों से शपथ दिलाई गई थी। शिक्षकों ने अपने छात्रों को शपथ दिलाया कि जब तक ऑनलाइन परीक्षा खत्म नहीं हो जाती, तब तक हम बीजेपी को वोट नहीं देंगे साथ ही बीजेपी के भ्रष्टाचार और अन्याय को लोगों के सामने लाएंगे। अब सोशल मीडिया पर इस वीडियो की अधूरी क्लिप को गलत दावों के साथ शेयर किया गया है।

गलत दावे के साथ शेयर किया गया बीजेपी को वोट ना देने की छात्रों को शपथ दिलाते शिक्षक का पुराना वीडियो

उपरोक्त रिपोर्ट में हमें ANI का एक ट्वीट भी प्राप्त हुआ। ANI के ट्विटर हैंडल पर सर्च करने पर हमने पाया कि वायरल वीडियो को ANI द्वारा 28 जनवरी, 2018 को पोस्ट किया गया था। ANI के मुताबिक, इटारसी में विजयलक्ष्मी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के शिक्षकों ने छात्रों से आगामी चुनावों में बीजेपी को वोट न देने का संकल्प लेने और ऑनलाइन परीक्षाएं बंद होने तक किसी भी तरह से बीजेपी कार्यकर्ताओं का समर्थन न करने की शपथ दिलाई।

इसके अलावा, हमें WION के  YOUTUBE चैनल पर साल 2018 में अपलोड किया गया वीडियो मिला। इस वीडियो में भी वायरल क्लिप को देखा जा सकता है।

Conclusion:

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह साफ होता है कि जनवरी 2018 के वीडियो, जिसमें इटारसी स्थित एक इंस्टीट्यूट में गणतंत्र दिवस के मौके पर छात्रों से बीजेपी के खिलाफ ऑनलाइन परीक्षा बंद करने के संदर्भ में शपथ दिलाई गई थी, उसे गलत दावे के साथ हालिया दिनों का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Result: Misleading

Our Sources:

Self Analysis

ANI

Media Reports

किसी संदिग्ध खबर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular