शनिवार, अक्टूबर 1, 2022
शनिवार, अक्टूबर 1, 2022

होमFact Checkकानपुर में निज़ाम चौक का नाम बदले जाने को लेकर फर्ज़ी दावा...

कानपुर में निज़ाम चौक का नाम बदले जाने को लेकर फर्ज़ी दावा हुआ वायरल

WhatsApp पर एक स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि कानपुर का निज़ाम चौक अब श्री राम चौक हो गया है। जिसको खुशी हुई है वो जयकारा लगा दे।

बदल दया नाम

देखा जा सकता है कि ट्विटर पर भी इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

देखा जा सकता है कि फेसबुक पर भी इस दावे को कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/janardan.mishra.3975/posts/751991165529537

Fact Checking/Verification

कानपुर के निज़ाम चौक को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट्स नहीं मिली।

कानपुर में निज़ाम चौक का नाम बदले जाने को लेकर फर्ज़ी दावा वायरल

अधिक जानकारी के लिए हमने सीएम योगी आदित्यनाथ के ट्विटर हैंडल को भी खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने Google पर यह खोजा कि क्या कानपुर में निजाम चौक है भी? पड़ताल के वक्त हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली जिससे यह साबित होता हो कि कानपुर में निज़ाम चौक नाम की कोई जगह है।  

कानपुर में निज़ाम चौक का नाम बदले जाने को लेकर फर्ज़ी दावा वायरल

इसके बाद हमने Google Map पर निज़ाम चौक, कानपुर खंगालना शुरु किया। पड़ताल के दौरान हमें वहां पर ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली। इससे यह साबित होता है कि कानपुर में निज़ाम चौक नामक कोई जगह नहीं है।

कानपुर में निज़ाम चौक का नाम बदले जाने को लेकर फर्ज़ी दावा वायरल
https://www.google.com/maps/search/nizam+chowk+kanpur/@26.4456199,80.3120397,14z/data=!3m1!4b1

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने एएसपी कानपुर और सीटी मजिस्ट्रेट से संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने हमें बताया कि कानपुर में इस तरह का कोई निर्णय नहीं लिया गया है। कानुपर में किसी भी चौक का नाम नहीं बदला गया है। इसके साथ ही कानपुर में निज़ाम चौक जैसा कोई चौक नहीं है।

अधिक जानकारी हासिल करने के लिए हमने असिस्टेंट कमिश्नर और नगर आयुक्त कानपुर से भी संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि कानपुर में किसी भी चौक का नाम बदलने का निर्णय नहीं लिया गया है। गौरतलब है कि यदि इस तरह का कोई निर्णय लिया गया होता तो यह खबर मीडिया की सुर्ख़ियों में होती।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि कानपुर में नहीं बदला गया किसी भी चौक का नाम। लोगों को भ्रमित करने के लिए सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि कानपुर में निज़ाम चौक नाम का कोई चौक नहीं है।


Result: False


Our Sources

Twitter https://twitter.com/myogiadityanath

Google Map  https://www.google.com/maps/search/nizam+chowk+kanpur/@26.4456199,80.3120397,14z/data=!3m1!4b1

Phone Verification


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular