रविवार, फ़रवरी 5, 2023
रविवार, फ़रवरी 5, 2023

होमFact Checkयूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम से सोशल मीडिया पर शेयर...

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम से सोशल मीडिया पर शेयर हुआ फेक दावा

उत्तर प्रदेश में एक के बाद एक लगातार रेप की घटनाएं सामने आती जा रही हैं। हाथरस रेप मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि बीते 24 घंटे के अंदर आजमगढ़, बुलंदशहर सहित फतेहपुर में रेप की वारदातें सामने आई हैं। ऐसे में व्हाट्सएप पर एक अखबार की कटिंग का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। अखबार की कटिंग में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान का हवाला दिया गया है, “हमारा काम गाय बचाना है, लड़की नहीं।”

ट्विटर पर भी इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

ट्वीट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

फेसबुक पर भी इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू किया। सबसे पहले हमने कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से गूगल खंगालना शुरू किया। लेकिन वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

अधिक खोजने पर हमें Rhumor Times द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट का आर्काइव वर्ज़न मिला। यह लेख 10 अप्रैल, 2018 को प्रकाशित किया गया था।  

अब हमने रह्यूमर टाइम्स Rhumor Times वेबसाइट के बारे में खोज शुरू की तो पता लगा कि यह एक फनी यानि व्यंग्य और हास्य वाली वेबसाइट है। इस वेबसाइट ने सीएम योगी पर हास्य के साथ अफवाह वाली खबर प्रकाशित की थी।

हमारी पड़ताल में हम यह पता नहीं लगा पाए कि वायरल हो रही हिंदी अखबार की कटिंग कौन से अखबार की है। लेकिन मुमकिन है कि इसी रयूमर वेबसाइट पर प्रकाशित खबर को सच मानकर सोशल मीडिया पर यूजर्स यह दावा शेयर कर रहे हैं। पड़ताल के दौरान हमें योगी आदित्यनाट के ट्विटर यूट्यूब वीडियोज़ को ध्यान से देखा। लेकिन हमें वायरल हो रहा दावा कहीं भी प्राप्त नहीं हुआ। 2 साल पहले यानि 18 अप्रैल, 2018 को हिंदी वेबसाइट लल्लनटॉप ने इस दावे की पड़ताल की थी।   

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि सीएम योगी आदित्यनाथ के हवाले से वायरल हो रहा दावा फर्ज़ी है।


Result: False


Our Sources

Rhumor Times https://rhumourtimes.com/about-us/ Lallantop https://www.thelallantop.com/jhamajham/unnao-rape-bjp-government-is-here-to-save-cows-not-to-save-women-viral-post-claims-up-chief-minister-yogi-adityanath-said-this/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular