मंगलवार, सितम्बर 17, 2024
मंगलवार, सितम्बर 17, 2024

होमFact Checkफैक्ट चेक: क्या कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने की आरक्षण ख़त्म...

फैक्ट चेक: क्या कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने की आरक्षण ख़त्म करने की वकालत? जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने दलितों और पिछड़ों के आरक्षण को ख़त्म करने की वकालत की है.

Fact
वायरल दावा गलत है.

सोशल मीडिया पर हिंदी न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत का एक कथित वीडियो रिपोर्ट वायरल है, जिसके जरिए दावा किया गया है कि हरियाणा कांग्रेस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने दलितों और पिछड़ों का आरक्षण ख़त्म करने की वकालत की है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा गलत है. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है. वहीं, टाइम्स नाउ नवभारत ने भी ट्वीट कर कहा है कि हमने ऐसी कोई खबर नहीं चलाई है.

गौरतलब है कि अपने हालिया अमेरिकी दौरे पर कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में छात्रों से बात की. इस दौरान उनसे पूछा गया कि भारत में आरक्षण कब तक जारी रहेगा. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि “जब आप वित्तीय आंकड़ों को देखते हैं, तो आदिवासियों को 100 रुपये में से 10 पैसे मिलते हैं, दलितों को 100 रुपये में से 5 रुपये मिलते हैं और ओबीसी को भी लगभग इतनी ही रकम मिलती है. असलियत यह है कि उन्हें भागीदारी नहीं मिल रही है. आप भारत के हर एक बिजनेस लीडर की सूची देखें और मुझे आदिवासी, दलित का नाम दिखाएं. मुझे ओबीसी का नाम दिखाएं. मुझे लगता है कि शीर्ष 200 में से सिर्फ एक ओबीसी है, जबकि वे भारत के 50 प्रतिशत हैं, लेकिन हम इस बीमारी का इलाज नहीं कर रहे हैं. हालांकि अब आरक्षण एकमात्र साधन नहीं है, और अन्य साधन भी हैं. हम आरक्षण ख़त्म करने के बारे में तभी सोच सकते हैं जब उचित जगह हो. लेकिन अभी भारत में उचित समय और जगह नहीं है..”

राहुल गांधी के इस बयान को लेकर भाजपा और बसपा समेत कई पार्टियों ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधना शुरू कर दिया और यह दावा किया कि कांग्रेस पार्टी सत्ता में आने पर आरक्षण ख़त्म करना चाहती है. हालांकि, बाद में राहुल गांधी ने इस बयान पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है. वे आरक्षण के खिलाफ नहीं हैं और वे आरक्षण को 50 प्रतिशत के पार ले जाएंगे.

राहुल गांधी के इसी बयान से जोड़कर वायरल वीडियो को शेयर किया जा रहा है. जिसमें हिंदी न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत का लोगो मौजूद है. इस वीडियो में भूपेंद्र सिंह हुड्डा के दो अलग-अलग दृश्य मौजूद हैं, जिनमें वे मीडियकर्मियों से बातचीत करते नजर आ रहे हैं. इस दौरान वीडियो के बैकग्राउंड से आ रही आवाज में यह दावा किया जा रहा है कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने राहुल गांधी के बयान से सहमति जताते हुए कहा है कि दलित और पिछड़े वर्ग के लोग अब आरक्षण से आगे की सोचें.

इस वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर करते हुए लिखा गया है, “मैं आरक्षण समाप्त करने के लिए कांग्रेस के रुख का स्वागत करता हूं. अमेरिका में आरक्षण खत्म करने के राहुल के बयान के समर्थन में उतरे कांग्रेस के सीएम पद के उम्मीदवार भूपेन्द्र हुड्डा”.


Courtesy: X/naveenjindalbjp

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया. इस दौरान हमें ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आरक्षण ख़त्म करने जैसा कोई बयान दिया हो. इसलिए हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए वायरल वीडियो में दिख रहे सबसे पहले दृश्य की पड़ताल की.

Visual 1

इस दृश्य का रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें एनडीटीवी इंडिया के यूट्यूब अकाउंट से 11 सितंबर 2024 को अपलोड की गई वीडियो रिपोर्ट मिली. इस वीडियो रिपोर्ट में पहले दृश्य से संबंधित दृश्य मौजूद थे. रिपोर्ट में बताया गया था कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने गढ़ी सांपला-किलोई सीट से 11 सितंबर को नामांकन किया और उन्होंने नामांकन से पहले हवन किया. इस दौरान उन्होंने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में लोगों ने दिखा दिया कि मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है.

Courtesy: NDTV INDIA

इसके अलावा, हमें एएनआई के X अकाउंट से भी अपलोड किया गया वीडियो मिला. इस वीडियो में भी वही दृश्य मौजूद थे. वीडियो में भूपेंद्र सिंह हुड्डा यह कहते हुए नजर आ रहे हैं कि “हरियाणा से भाजपा जा रही है और कांग्रेस की सरकार बन रही है. इस चुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है एवं वोटकाटुओं की जगह नहीं है”. इतना ही नहीं, इस दौरान उन्होंने आप-कांग्रेस गठबंधन को लेकर भी अपनी बात रखी.

Courtesy: X/ANI

इसके बाद हमने दूसरे दृश्य की पड़ताल की, जिसमें भूपेंद्र सिंह हुड्डा चलते-चलते मीडियाकर्मियों से बात करते हुए दिखाई दे रहे हैं. 

Visual 2

जब हमने इस दृश्य को सर्च किया तो हमें टाइम्स नाउ के यूट्यूब अकाउंट से 25 मई 2024 को अपलोड किया हुआ यह वीडियो मिला. इस वीडियो रिपोर्ट में बताया गया है कि लोकसभा चुनाव में वोट डालने के बाद भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा था कि “कांग्रेस के पक्ष में लहर चल रही है”.  

Courtesy: YT/TIMES NOW

पड़ताल के दौरान हमें टाइम्स नाउ नवभारत के X अकाउंट से 11 सितंबर 2024 को किया गया ट्वीट भी मिला, जिसमें उन्होंने वायरल वीडियो को फर्जी बताते हुए लिखा था कि “TIMES NOW नवभारत की ब्रैंडिंग के साथ आरक्षण खत्म करने को लेकर सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही है ये फेक न्यूज. टाइम्स नाउ नवभारत ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेसी नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बयान से जुड़ी ऐसी कोई ख़बर नहीं चलाई है.”  

  

Courtesy: X/TNNavbharat

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल दावा फर्जी है. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हाल में ऐसा कोई बयान नहीं दिया है. साथ ही हमने यह भी पाया कि वायरल वीडियो दो अलग अलग-वीडियो को जोड़कर तैयार किया गया है.

Result: False

Our Sources
Video Report by NDTV India on 11th Sep 2024
Video uploaded by ANI X account on 11th Sep 2024
Video Report by TIMES NOW on 25th May 2024
Tweet by Times Now Navbharat on 11th sep 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular