सोमवार, अगस्त 8, 2022
सोमवार, अगस्त 8, 2022

होमFact Checkइटली की ऐतिहासिक इमारत पर राहुल गांधी का मालिकाना हक़ बताते हुए...

इटली की ऐतिहासिक इमारत पर राहुल गांधी का मालिकाना हक़ बताते हुए सोशल मीडिया पर शेयर किया गया फेक दावा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 45 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। इस वीडियो में एक शख्स एक इमारत की ओर इशारा करते हुए दावा कर रहा है कि राहुल गांधी ने भारत का पैसा लूटकर इटली में अरबों रूपए की इमारत खरीद ली है। राहुल गांधी इन सभी इमारतों के मालिक हैं। वीडियो में नज़र आ रहा व्यक्ति कह रहा है कि “मैं इटली से एक हिंदुस्तानी बोल रहा हूं। यह राहुल गांधी की इमारत है और इसकी कीमत अरबों रूपए है। उन्होंने पूरे देश को लूटने के बाद इन इमारतों को खरीदा है। उनका व्यवसाय इन संपत्तियों को किराए पर देना है।”

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो को फेसबुक पर भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।  

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Checking/Verification

इटली में राहुल गांधी की अरबों की इमारत को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Search करने पर हमने पाया कि यह वीडियो इटली के ट्यूरिन स्थित Piazza Castello की है। इसको कैस्ल स्कॉर (Castle Square) भी कहा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमने Italy-villas.com पर पाया कि यह कई इमारतों का एक समूह है। इसके अंदर पलाज़ो मदामा, ओपरा हाउस, रॉयल लाइब्रेरी और टोर्रे लिटोरिया शामिल है।

राहुल गांधी इटली

Google Keywords Search की मदद से खोजने पर हमें residenzereali.it और Musei Reali Torino नामक वेवसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट्स मिली। लेख के मुताबिक ट्यूरिन का शाही महल 14वीं शताब्दी में सेवई वंश की एक राजकुमारी द्वारा बनाया गया था। भवन को सरकार ने 1995 में अपने कब्जे में ले लिया था। अब यहां रॉयल म्यूजियम है। इस इमारत को 1997 में यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया था।

राहुल गांधी इटली
इमारत

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने Google Street View का सहारा लिया। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि वायरल वीडियो में नज़र आ रही जगह और गूगल स्ट्रीट पर मिले परिणाम एक जैसे हैं।

इमारत

YouTube खंगालने पर हमने पाया कि पियाज़ा कैस्टेलो के बहुत सारे वीडियो अपलोड किए गए हैं। इन वीडियोज में वायरल वीडियो में दिखाई दे रही इमारत को भी दिखाया गया है।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वायरल वीडियो में नज़र आ रही इमारत राहुल गांधी की नही, बल्कि इटली की एक ऐतिहासिक इमारत है।


Result: False

Our Sources

Residenzereali.it https://www.residenzereali.it/index.php/en/residenze-reali-del-piemonte/musei-reali

Musei Reali Torino https://www.museireali.beniculturali.it/palazzo-reale/

Google Street View https://www.google.co.in/maps/@45.0712221,7.6850878,3a,75y,288.33h,86.5t/data=!3m6!1e1!3m4!1ssuzsiEp-5oZueKBlSlpFig!2e0!7i13312!8i6656

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=Gy4QAliyfbk


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular