बुधवार, दिसम्बर 7, 2022
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

होमFact Checkभाषण के दौरान फिसली राहुल गांधी की जुबान, भूल सुधार के बावजूद...

भाषण के दौरान फिसली राहुल गांधी की जुबान, भूल सुधार के बावजूद अधूरा क्लिप गलत सन्दर्भ में किया गया शेयर

Claim

बीते रविवार को देश में बढ़ती मंहगाई के खिलाफ दिल्ली के रामलीला मैदान में कांग्रेस ने हल्ला बोल रैली का आयोजन किया था। इस रैली में राहुल गांधी ने केंद्र सरकार की जमकर आलोचना की। इसी बीच एक वीडियो क्लिप को शेयर कर दावा किया जाने लगा कि राहुल गांधी ने आटे (खाने वाला आटा) को लीटर में तौले जाने की बात कही है।

Courtesy: Fb: CMYogiAditynath

Fact

अपने बयानों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी अक्सर सोशल मीडिया यूजर्स के निशाने पर रहते हैं। उनको लेकर कई बार सोशल मीडिया पर फर्जी दावे भी शेयर किए जाते रहे हैं। हमारी टीम ने पूर्व में राहुल को लेकर शेयर किए गए फर्जी दावों की पड़ताल की है, जिन्हें यहां पढ़ा जा सकता है। बीते रविवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित ‘हल्ला बोल’ रैली के दौरान राहुल गांधी ने देश में बढ़ती महंगाई पर केंद्र को आड़े हाथ लिया था। इसी बीच उनके भाषण का 8 सेकेंड का एक वीडियो क्लिप शेयर कर दावा किया जाने लगा कि उन्होंने खाने के आटे को लीटर में तौले की बात कही है।

दावे का सच पता करने के लिए ‘Rahul Gandhi halla bol’ कीवर्ड को यूट्यूब पर खोजने के दौरान ANI के चैनल पर हमें राहुल गांधी के इस भाषण का पूरा वीडियो प्राप्त हुआ। 26 मिनट 54 सेकेंड के इस वीडयो में 9 मिनट 47 सेकेंड से वायरल क्लिप वाले हिस्से को सुना जा सकता है। इस दौरान राहुल गाँधी कहते सुनाई दे रहे हैं, “साल 2014 में आटा 22 रुपए लीटर, आज 40 रुपए लीटर, ‘केजी’.” असल में राहुल गांधी आटे की कीमत बताने से पहले खाने के तेल सहित डीजल और पेट्रोल की कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी की बात कर रहे थे। उसी क्रम में उन्होंने आटे की कीमतों को भी लीटर में मांपे जाने की बात कही थी, लेकिन तुरंत ही इसमें सुधार करते हुए इसे ‘केजी’ यानी किलोग्राम में मापे जाने की बात कहकर गलती का सुधार किया था। लेकिन उनके ‘केजी’ कहने से ठीक पहले के करीब 8 सेकेंड के वीडियो को शेयर कर भ्रम फैलाया जा रहा है।

इसके अलावा, इस भाषण का पूरा वीडियो राहुल गांधी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी प्राप्त हुआ। करीब 1 घंटे 28 मिनट के इस पूरे वीडियो में 1 घंटे 9 मिनट 47 सेकेंड से वायरल क्लिप के हिस्से को सुना जा सकता है।

राहुल गांधी के इस वीडियो को News 18 और INDIA TV सहित कई अन्य यूट्यूब चैनलों पर भी देखा जा सकता है।

इस तरह हमारी पड़ताल में यह स्पष्ट हो जाता है कि भाषण के दौरान राहुल गांधी की जुबान फिसलने की वजह से उन्होंने आटे को लीटर में मांपे जाने की बात कही थी, लेकिन तुरंत ही इसमें सुधार करते हुए लीटर की जगह ‘केजी’ यानी किलोग्राम भी कहा था। उनके इसी भाषण का अधूरा वीडियो गलत सन्दर्भ के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: Missing Context

Our Sources

Rahul Gandhi YouTube Video, September 4, 2022
ANI YouTube Video, September 4, 2022
News 18 YouTube Video, September 4, 2022
India Tv YouTube Video, September 4, 2022

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular