मंगलवार, नवम्बर 29, 2022
मंगलवार, नवम्बर 29, 2022

होमFact CheckPoliticsक्या कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने महाराणा प्रताप पर की अभद्र टिप्पणी?

क्या कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने महाराणा प्रताप पर की अभद्र टिप्पणी?

Claim:

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने TV बहस में ऐलान किया “ तुम अगर टीपू सुल्तान को गाली दोगे तो हम महाराणा प्रताप को गाली देंगे”। 

जानिए क्या है वायरल दावा:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा के नाम से एक मैसेज वायरल हो रहा है। एक यूज़र द्वारा दावा किया जा रहा है कि पवन खेड़ा ने एक टीवी डिबेट के दौरान कहा- “ तुम अगर टीपू सुल्तान को गाली दोगे तो हम महाराणा प्रताप को गाली देंगे।  

Verification:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा की ओर से किया जा रहा दावा वायरल हो रहा है। कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने ट्विटर पर किए जा रहा दावे को खंगाला। नीचे देखा जा सकता है कि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा वायरल दावे को शेयर किया जा रहा है। 


कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल हो रहे दावे को खंगालना आरंभ किया। पड़ताल के दौरान हमें 2 नवंबर, 2018 को दैनिक भास्कर द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। लेख में बताया गया है कि सोशल मीडिया पर कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा के नाम से फर्ज़ी मैसेज वायरल हो रहा है। खोज के दौरान हमें इस दावे से संबंधित कोई और मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। 

वायरल दावे से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने ट्विटर खोजना आरंभ किया। इस दौरान हमें अखिल भारतीय भाषा साहित्य सम्मेलन, यूपी के अध्यक्ष शेषधर तिवारी द्वारा किए गए एक ट्वीट पर कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने रिप्लाई किया। पवन खेड़ा ने पूछा “पहले तो यह बताइए कि प्रात: स्मरणीय महाराणा प्रताप के विषय में ऐसा मैंने कब और कहां कहा है?” यदि आप इस ट्वीट को हटाकर माफी नहीं मांगेंगे तो में आपके खिलाफ एफआइआर ( FIR ) दर्ज कराउंगा। खेड़ा ने बताया कि इस अफ़वाह पर वो पहले भी कुछ लोगों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज करा चुके हैं। ट्वीट के रिप्लाई में पवन खेड़ा ने वायरल दावे को अफ़वाह बताया है। 

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा से संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर पिछले कुछ दिनों से महाराणा प्रताप के विषय में झूठ फैलाया जा रहा है। दरअसल महाराणा प्रताप पर मैंने ऐसी कोई टिप्पणी नहीं की है। 2 साल पहले भी इसी तरह की अफ़वाह फैलायी गयी थी और मैंने इस मामले में एफआइआर ( FIR ) भी दर्ज करवाई थी। मैंने किसी भी टीवी शो या कहीं पर भी महाराणा प्रताप को लेकर इस तरह की कोई टिप्पणी नहीं की है। 

 Audio

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने महाराणा प्रताप को लेकर कोई अभद्र टिप्पणी नहीं की है। पड़ताल में पवन खेड़ा ने हमारी टीम के साथ बातचीत में वायरल दावे को फर्ज़ी बताया है। 

Tools Used:

Google Keywords Search 

Twitter Search 

Facebook Search 

Phone Verification 

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular