बुधवार, जनवरी 19, 2022
बुधवार, जनवरी 19, 2022
होमFact Checkसोशल मीडिया पर दिल्ली सरकार के Education Director से जोड़कर वायरल किया...

सोशल मीडिया पर दिल्ली सरकार के Education Director से जोड़कर वायरल किया गया पुराना वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे दिल्ली के एक सरकारी स्कूल का बताया गया है। वीडियो को शेयर कर यह दावा किया गया है कि दिल्ली सरकार के Education Director बच्चों को सीख दे रहे हैं कि परीक्षा में पर्चा खाली न छोड़ें भले ही जवाब की जगह प्रश्न लिख दें, बाकी वो देख लेंगे।  

ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपनी चुनावी जनसभाओं में अक्सर ही दिल्ली के ‘सरकारी स्कूल मॉडल’ का जमकर प्रचार करते नजर आते हैं। सोशल मीडिया पर आए दिन केजरीवाल के सरकारी स्कूल से जोड़कर दावे वायरल होते रहते हैं। इसी तरह के एक दावे का न्यूजचेकर द्वारा पहले भी फैक्ट चेक किया जा चुका है। जिसे यहां पढ़ा जा सकता है। अब यह दावा वायरल है कि दिल्ली सरकार के Education Director बच्चों को पर्चा खाली न छोड़ने की सलाह दे रहे हैं भले जवाब न आने पर प्रश्न ही लिख दें, बाकी वो देख लेंगे।

वायरल दावे को ट्विटर पर कई अन्य यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

ट्वीट्स का आर्काइव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे को फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा पोस्ट किया गया है।

दिल्ली सरकार के Education Director
(फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)
दिल्ली सरकार के Education Director
(फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)

फेसबुक पोस्ट्स को यहां और यहां देखा जा सकता है।

फेसबुक पर उपरोक्त दावे को कितने लोगों ने पोस्ट किया है, यह जानने के लिए हमने CrowdTangle टूल का उपयोग किया। इस दौरान हमने पाया कि 3 दिनों के अंदर फेसबुक पर इस संदेश को 178 से अधिक बार शेयर किया गया है, जिसे कुल 44,172 इंटरैक्शंस (रिएक्शन, कमेंट, शेयर) प्राप्त हुए हैं।

दिल्ली सरकार के Education Director
(Crowd Tangle टूल के इस्तेमाल से प्राप्त पोस्ट्स का स्क्रीनशॉट)

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल हो रही दिल्ली के Education Director की वीडियो में जो शख्स नजर आ रहा है, क्या सच में वो एजुकेशन डायरेक्टर है? इसका सच जानने के लिए सबसे पहले हमने InVID टूल की मदद से वीडियो को कीफ्रेम्स में बदला, फिर एक कीफ्रेम को Yandex रिवर्स इमेज पर सर्च किया। इस दौरान हमें नवभारत टाइम्स में वायरल वीडियो से संबंधित प्रकाशित एक लेख प्राप्त हुआ।

19 फरवरी 2021 को नवभारत टाइम्स में प्रकाशित इस लेख के मुताबिक, दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में स्टूडेंट्स से बात करते हुए दिल्ली के एजुकेशन डायरेक्टर उदित प्रकाश राय (Udit Prakash Rai) का वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो में वे स्टूडेंट्स को ऐसे सलाह देते नजर आ रहे हैं कि ‘परीक्षा में किसी भी सवाल का उत्तर खाली नहीं छोड़ना है। जो भी आता हो, जो भी याद हो वो लिखिए। अगर कुछ नहीं आता तो सवाल को ही दोहराकर उत्तर में लिख दीजिए। लेकिन उत्तर पुस्तिका खाली मत छोड़िए। हमने आपके टीचर्स से बात कर ली है और हमने उनसे कहा है कि बच्चे परीक्षा में कुछ भी लिखेंगे उन्हें नंबर मिलेगा। उदित राय का बच्चों को सलाह देने वाला वीडियो वायरल होने के बाद विवादों से घिर गया था। 

दिल्ली सरकार के Education Director
(नवभारत टाइम्स में प्रकाशित लेख का स्क्रीनशॉट)

इसके अलावा हमें 19 फरवरी 2021 को वायरल दावे से संबंधित आजतक में प्रकाशित एक और लेख मिला। लेख के मुताबिक, दिल्ली सरकार के सीनियर अधिकारियों का कहना है कि उदित राय की बातों को गलत संदर्भ में लिया गया है। 

दिल्ली सरकार के Education Director
(आजतक में प्रकाशित लेख का स्क्रीनशॉट)

प्राप्त रिपोर्ट्स से यह बात साफ हो गई की दावे के साथ वायरल हो रही वीडियो दिल्ली स्थित किसी स्कूल की ही है लेकिन यह वीडियो हाल-फिलहाल की नहीं है।

वायरल वीडियो कब का है और क्या उदित प्रकाश राय दिल्ली के मौजूदा एजुकेशन डायरेक्टर हैं? इसका सच जानने के लिए हमने दिल्ली के एजुकेशन विभाग की वेबसाइट को खंगाला। जिसमें हमें शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों के नाम की एक सूची प्राप्त हुई। सूची में हमने पाया कि दिल्ली के वर्तमान एजुकेशन डायरेक्टर हिमांशु गुप्ता(Himanshu Gupta) हैं।

दिल्ली सरकार के Education Director
(दिल्ली के एजुकेशन विभाग की वेबसाइट पर प्राप्त जानकारी का स्क्रीनशॉट)

इसके अलावा हमें 7 अक्टूबर 2021 को  The Indian Express में प्रकाशित एक लेख प्राप्त हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, 2007 बैच के IAS अधिकारी, उदित प्रकाश राय को निदेशक (शिक्षा) से दिल्ली जल बोर्ड (DJB) के सीईओ(CEO) के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया है।

दिल्ली सरकार के Education Director
(The Indian Express में प्रकाशित लेख का स्क्रीनशॉट)
दिल्ली सरकार के Education Director
(दिल्ली सरकार के पूर्व एजुकेशन डायरेक्टर उदित प्रकाश राय और वर्तमान डायरेक्टर हिमांशु गुप्ता की फोटो का स्क्रीनशॉट)

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह बात साफ हो गई कि सोशल मीडिया पर दिल्ली सरकार के Education Director के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है। साथ ही वीडियो में दिखाई दे रहे एजुकेशन डायरेक्टर वर्तमान में दिल्ली जल बोर्ड के सीईओ हैं और दिल्ली सरकार के मौजूदा एजुकेशन डायरेक्टर हिमांशु गुप्ता हैं। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: Misleading

Our Sources

Navbharat Times: https://navbharattimes.indiatimes.com/education/education-news/delhi-education-director-video-viral-ias-advice-to-repeat-question-as-answer-in-cbse-board-exam/articleshow/81105046.cms

Aaj Tak: https://www.aajtak.in/india/delhi/story/delhi-director-of-education-udit-rai-viral-video-controversy-government-school-aap-bjp-congress-1210184-2021-02-19

The Indian Express: https://indianexpress.com/article/cities/delhi/delhi-lg-transfers-7-ias-officers-swati-sharma-appointed-health-secretary-7581446/

Delhi Education Department: http://www.edudel.nic.in/welcome_folder/contact.html


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular