सोमवार, मई 23, 2022
सोमवार, मई 23, 2022

होमFact Checkदिल्ली के नारायणा में हुए शिवा गुर्जर हत्याकाण्ड में नहीं है कोई...

दिल्ली के नारायणा में हुए शिवा गुर्जर हत्याकाण्ड में नहीं है कोई साम्प्रदायिक एंगल

सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरों और वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में मुस्लिमों ने शिवा गुर्जर की चाकू मारकर हत्या कर दी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में यह घटना बीते 18-19 मार्च की रात में हुई थी। इस घटना के एक सप्ताह बाद सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने ‘Justice for Shiva Gurjar’ हैशटैग के साथ ट्वीट्स किए। कई ट्विटर यूजर्स ने सड़क किनारे घायल पड़े शिव गुर्जर का वीडियो साझा किया। भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने दावा किया कि शिव गुर्जर की हत्या ‘जिहादी’ या ‘तालिबानी’ स्टाइल में की गई थी। जबकि कई अन्य यूजर्स ने दावा किया कि शिव गुर्जर को मुस्लिम भीड़ द्वारा मार डाला गया था।

भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने ट्वीट किया, “दिल्ली में शिवा गुर्जर की हत्या का वीडियो बहुत दर्दनाक है. जिहादी स्टाइल में मर्डर किया गया है. पूरी जांच और न्याय बहुत जरूरी है. #justice_for_shiva_gurjar”

दिल्ली में मुस्लिमों ने शिवा गुर्जर की चाकू मारकर हत्या कर दी
Screenshot of [email protected]_IND

उपरोक्त ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

दिल्ली में मुस्लिमों ने शिव गुर्जर की चाकू मारकर हत्या कर दी, दावे के साथ वायरल तस्वीर और वीडियो का सच जानने के लिए हमने ‘Shiva Gurjar Delhi Murder’ कीवर्ड की मदद से गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें India Today द्वारा 28 मार्च 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट प्राप्त हुई। बतौर रिपोर्ट, पश्चिमी दिल्ली के नारायणा में बीते 18-19 मार्च की रात 29 वर्षीय शिवा गुर्जर की पान की दुकान पर एक कर्मचारी से कहासुनी हो गई थी, जिसके बाद शिवा गुर्जर की चाकू मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने अपनी जांच में पाया कि कथित तौर पर बाइक की टक्कर को लेकर शिव गुर्जर की अपने तीन दोस्तों के साथ कहासुनी हो गई थी। वहां मौजूद एक नाबालिग ने गुस्से में आकर शिव के सीने में चाकू से हमला कर दिया। जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया।

पड़ताल के दौरान हमें टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा 20 मार्च, 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट प्राप्त हुई। रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के नारायणा में शिवा गुर्जर हत्याकांड में आईपीसी की धारा 302 और धारा 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस मामले में आरोपियों की पहचान वकील (23), धर्मेंद्र राय (53), रामानुज राय (22), सचिन राय (22) और एक नाबालिग के रूप में हुई है। 

इसके अलावा हमें दिल्ली पुलिस द्वारा 27 मार्च 2022 को किया गया एक ट्वीट प्राप्त हुआ। दिल्ली पुलिस द्वारा किए गए ट्वीट के अनुसार, ‘पश्चिमी जिले के नारायणा थाना इलाके में हुई युवक की हत्या पर दिल्ली पुलिस ने तत्काल कार्रवाई की है। पश्चिमी दिल्ली के डीसीपी ने बताया कि मामला साम्प्रदायिक नहीं, बल्कि आपसी मारपीट से जुड़ा है। घटना से संबंधित सभी अभियुक्तों को गिरफ्तार किया जा चुका है।’

पड़ताल के दौरान Newschecker ने नारायणा थाने के एसएचओ हरि किशन से भी संपर्क किया। उन्होंने इस घटना में किसी भी सांप्रदायिक एंगल को खारिज करते हुए बताया, “धर्मेंद्र राय के भांजे ने शिवा गुर्जर को चाकू मार दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची और चार आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए नाबालिग को हिरासत में ले लिया।”

वायरल वीडियो के बारे में एसएचओ किशन ने बताया, “वीडियो में दिख रहा व्यक्ति मृतक शिवा गुर्जर का जानकार है और वह शिव गुर्जर की छाती से बह रहे खून को रोकने की कोशिश कर रहा था।” Newschecker द्वारा अंग्रेजी में किए गए इस फैक्ट चेक को यहां पढ़ा जा सकता है।

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल यह दावा कि दिल्ली में मुस्लिमों ने शिवा गुर्जर की चाकू मारकर हत्या कर दी, भ्रामक है। इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।

Result: Misleading Content/Partly False

Our Sources
Report Published by Times Of India on 20 March 2022
Report Published by India Today on 28 March 2022
Official Twitter Account Of Delhi Police
Telephonic Conversation With Naraina SHO Hari Kishan

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.
Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular