सोमवार, जुलाई 1, 2024
सोमवार, जुलाई 1, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या उत्तर प्रदेश में भाजपा नेता ने अपनी ही बेटी...

Fact Check: क्या उत्तर प्रदेश में भाजपा नेता ने अपनी ही बेटी से कर ली शादी? नहीं, वायरल दावा फर्जी है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
उत्तर प्रदेश में एक भाजपा नेता ने अपनी ही बेटी के साथ शादी कर ली है।
Fact
यह दावा फर्जी है। वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दावा किया गया कि उत्तर प्रदेश के एक भाजपा नेता ने अपनी ही बेटी के साथ शादी कर ली है।

26 जून 2024 को एक्स पोस्ट (आर्काइव) में 15 सेकंड के वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है कि “यूपी ! एक भाजपाई ने अपनी ही बेटी को डरा धमकाकर उससे विवाह कर लिया ! बोला अगर मेरे साथ नहीं सोएगी तो तुझे किसी के हाथ बेच दूंगा” वीडियो में एक अधेड़ उम्र का आदमी और एक 20-25 वर्षीय लड़की को यह कहते दिखाया है कि वे पिता-पुत्री हैं। लड़की कहती है कि “ये मेरे पापा हैं और अगर मैं इनसे शादी नहीं करती तो ये मुझे बेच देते।

ऐसे अन्य वायरल पोस्ट का आर्काइव यहाँ और यहाँ देखें।

Courtesy: X/@MissPayalGupta

पढ़ें: Fact Check: यूपी के देवरिया में अंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने की पांच साल पुरानी खबर हालिया दिनों की बताकर वायरल

Fact Check/Verification

पड़ताल की शुरुआत में हमने ‘उत्तर प्रदेश में भाजपा नेता ने अपनी ही बेटी के साथ की शादी’ कीवर्ड को गूगल सर्च किया। परिणाम में हमें इससे जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

अब हम वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करते हैं। इस दौरान वायरल वीडियो का लंबा वर्जन हमें ‘समय‘ नामक यूट्यूब चैनल पर मिलता है। 4 जुलाई 2022 को शेयर किया गया यह वीडियो करीब सात मिनट लंबा है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है “पिता ने अपनी बेटी से की शादी l Father Married her Douther l बेटी की पिता से शादी l viral video।” वीडियो और कैप्शन में व्यक्ति को भाजपा नेता नहीं बताया गया है। पूरा वीडियो देखने पर लोगों के हाव-भाव, बातें और दृश्य हमें स्क्रिप्टेड प्रतीत होते हैं।

वीडियो के डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि यह वीडियो शैक्षिक उद्देश्य से बनाया गया है।

जांच में आगे हम इस यूट्यूब चैनल को खंगालने पर पाते हैं कि इस चैनल पर सैंकड़ों इसी प्रकार के वीडियो डाले गए हैं। सभी के टॉपिक, कहानी और मंचन मिलते-जुलते हैं।

जांच के दौरान इस चैनल पर हमें एक और ऐसा वीडियो मिलता है, जिसमें वायरल वीडियो में नजर आ रहा व्यक्ति वैसी ही कहानी के साथ दिखाया गया है। करीब छः मिनट के वीडियो का कैप्शन है, “20 साल की जवान लड़की ने की बूढ़े से शादी l 50 साल के बूढ़े से शादी l वीडियो हुआ वायरल l Samay” इस वीडियो में भी वायरल वीडियो की तरह कैमरे के पीछे से कुछ लड़के सवाल पूछते रहते हैं। वीडियो की कहानी, अनजान और खाली लोकेशन और कुछ प्रॉप्स की मदद से वायरल वीडियो जैसी ही बनाई गयी इस वीडियो को देखने से यह स्पष्ट हो जाता है कि ये वीडियो स्क्रिप्टेड है।

वायरल वीडियो क्लिप और यूट्यूब चैनल समय पर पोस्ट की गयी वीडियो में नजर आ रहा व्यक्ति एक ही है। तीनों वीडियो में दिख रहइ व्यक्ति की तस्वीर का मिलान नीचे देखा जा सकता है।

पढ़ें: Fact Check: जयपुर में तत्कालीन कांग्रेस सरकार के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Conclusion

हमारी जांच से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है। उत्तर प्रदेश में भाजपा नेता द्वारा अपनी ही बेटी के साथ शादी करने का दावा फर्जी है।

Result: False

Sources
Video shared by Youtube channel Samy.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular