शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022

होमFact Checkक्या सपा नेता अखिलेश यादव ने कहा कि उन्हें नहीं है राम...

क्या सपा नेता अखिलेश यादव ने कहा कि उन्हें नहीं है राम और हनुमान की जरुरत? सोशल मीडिया यूजर्स ने शेयर किया भ्रामक दावा

क्लेम- साल 2020 में यूपी में बनेगी सपा सरकार, तब हमें नहीं होगी राम और हनुमान की जरूरत- अखिलेश यादव

https://www.facebook.com/564708050283434/posts/3321996321221246
SS

फेसबुक पर योगी आदित्यनाथ की सेना नामक पेज से सपा मुखिया अखिलेश यादव को लेकर एक दावा किया गया है। दावा है कि साल 2020 के चुनाव में सपा को पूर्ण बहुमत मिलेगा और उन्हें किसी भी राम या हनुमान की जरूरत नहीं होगी। चित्र के कैप्शन में लिखा है कि ‘ सब याद रखा जायेगा।’ दावा किया गया है कि सपा मुखिया और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हनुमान और भगवान राम पर ऐसी टिप्पणी की है।

फेसबुक के आर्काइव लिंक को यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

अयोधा में मंदिर की आधारशिला रखे जाने से पहले और बाद में कई ऐसे दावे सोशल मीडिया की सुर्ख़ियों में हैं जिनपर कोई भी आँख मूदकर भरोसा कर सकता है। ऐसा ही ही एक दावा अखिलेश यादव को लेकर किया गया है। कहा गया है कि अगले चुनाव में सपा सरकार बनाएगी और उसे राम या हनुमान की कोई जरूरत नहीं होगी। क्या अखिलेश यादव ने इस तरह का कोई बयान दिया भी है इसकी पड़ताल आरम्भ की। कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुई लेकिन कहीं भी इस तरह का कोई बयान या खबर नजर नहीं आया जैसा कि दावा किया गया है। हालाँकि कुछ लेख ऐसे मिले जिनमें राम और हनुमान की बात अखिलेश यादव ने की है।

SS

दैनिक जागरण द्वारा प्रकाशित एक खबर के मुताबिक़ अखिलेश यादव ने कहा था कि वे काम पर वोट मांगेंगे और उन्हें राम या हनुमान को पकड़ने की जरूरत नहीं है। यह लेख इसी साल फरवरी महीने में प्रकाशित किया गया था।

SS

लाइव हिंदुस्तान द्वारा प्रकाशित एक लेख में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि सपा मुखिया अखिलेश यादव ने काम के आधार पर अगला चुनाव लड़ने की बात कही थी। एक चैनल द्वारा आयोजित शिखर समागम में हिस्सा लेते हुए यादव ने यह बात कही थी। हालांकि उन्होंने यह बात कहीं भी नहीं कही कि उन्हें राम और हनुमान की आवश्यकता नहीं है।

SS

अखिलेश यादव द्वारा दिए गए वक्तव्य को यहां देखा जा सकता है।

https://www.youtube.com/watch?v=F_0E1bFjoLw

क्या अखिलेश यादव ने इस सन्दर्भ में कोई ट्वीट किया था इसको लेकर उनका ट्विटर हैंडल भी खंगाला। लेकिन कहीं भी इस तरह का कोई भी ट्वीट प्राप्त नहीं हुआ जिसमें उन्होंने कहा हो कि उन्हें हनुमान या राम की कोई जरूरत नहीं है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि अखिलेश यादव ने राम या हनुमान पर ऐसी कोई भी टिप्पणी नहीं की थी। उन्होंने आगामी चुनाव में काम के आधार पर वोट मांगने की बात कही थी।

Result- Misleading

Sources

Dainik Jagranhttps://www.jagran.com/politics/state-samajwadi-party-chief-akhilesh-yadav-is-confident-for-making-government-in2022-20053116.html

Live Hindustanhttps://www.livehindustan.com/uttar-pradesh/story-i-do-not-need-to-catch-ram-and-hanuman-i-will-hold-work-say-akhilesh-yadav-at-hindustan-shikhar-samagam-3041990.html

YouTube-https://www.youtube.com/watch?v=F_0E1bFjoLw

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular