शुक्रवार, अगस्त 6, 2021
शुक्रवार, अगस्त 6, 2021
होमFact Checkक्या अयोध्या रेलवे स्टेशन का है सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा...

क्या अयोध्या रेलवे स्टेशन का है सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो?

सोशल मीडिया पर रेलवे स्टेशन का एक वीडियो वायरल है। इस वीडियो में रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म और आसपास का नज़ारा दिखाया जा रहा है। इस स्टेशन के अंदर की दीवारें अलग-अलग स्मारकों से घिरी हुई हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि, ‘यह अयोध्या रेलवे स्टेशन है, जो बनकर तैयार हो चुका है।’

वायरल वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://twitter.com/11singhpk/status/1413687327306641412

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

अयोध्या रेलवे स्टेशन के नाम से वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए पड़ताल शुरू की। InVID टूल की मदद से वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम को कुछ कीवर्ड की मदद से गूगल पर खोजना शुरू किया। लेकिन इस दौरान हमें वीडियो के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स में से हमें एक फ्रेम में, एक जगह दीवार पर “Gandhi Ashram”, Champaner Arches और Gujarat Tourismका लोगो (LOGO) दिखा।

अयोध्या रेलवे स्टेशन
Gandhi Ashram
अयोध्या रेलवे स्टेशन
Gujarat Logo and Champaner Arches

अगले कीफ्रेम में हमें तिकोने आकार की ऊंची ईमारत नज़र आई। यह बिल्डिंग गुजरात में स्थित महात्मा मंदिर (Mahatma Mandir) से मिलती-जुलती है। गूगल पर महात्मा मंदिर सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो में नज़र आ रही बिल्डिंग के जैसी ही एक बिल्डिंग दिखी। नीचे तस्वीर में देखा जा सकता है कि दोनों ईमारतें दिखने में एक जैसी हैं।

अयोध्या रेलवे स्टेशन

YouTube खंगालने पर हमें Nirajkumar Vlogs और Amrut Lifenjoy नामक चैनल पर 22 मार्च 2021 और 6 मार्च 2021 को अपलोड की गई वीडियोज मिली। इन दोनों वीडियो में नज़र आ रहे प्लेटफॉर्म और आसपास के नज़ारों को दिखाया गया है। YouTube पर अपलोड हुए वीडियो और वायरल वीडियो दिखने में एक जैसे हैं। इन दोनों वीडियो में इसे अयोध्या रेलवे स्टेशन नहीं, बल्कि गांधीनगर रेलवे स्टेशन बताया गया है।

Google Map की मदद से खोजने पर हमें कुछ तस्वीरें मिली। यह तस्वीरें और वायरल वीडियो में दिखाया जा रहा नज़रा दिखने में एक जैसा है। इससे साबित होता है कि गांधीनगर रेलवे स्टेशन के वीडियो को अयोध्या रेलवे स्टेशन बताया जा रहा है।

अयोध्या रेलवे स्टेशन

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें 12 फरवरी 2020 को Financial Express द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक, गांधीनगर देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां पर पांच सितारा (Five Star) होटल होगा।

गूगल खोजने पर हमें Pib.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी मिली, जहाँ पता चला कि अयोध्या रेलवे स्टेशन 2021-2022 के बीच बनकर तैयार होगा। इस स्टेशन के लिए केंद्र सरकार 100 करोड़ रूपए का बजट मंजूर कर चुकी है।

Read More: क्या उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत कांग्रेस में हुए शामिल?

Conclusion

सोशल मीडिया पर अयोध्या रेलवे स्टेशन के नाम से वायरल हो रहे वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर पता चला कि वायरल हो रहा वीडियो गुजरात के गांधीनगर रेलवे स्टेशन का है।


Result: False


Our Sources

Gandhi Ashram

Champaner Arches

Gujarat Tourism

Mahatma Mandir

Nirajkumar Vlogs

Amrut Lifenjoy

Google Maps

Financial Express

Pib.gov.in


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:checkthis@newschecker.in

Neha Verma
After working for India News and News World India, Neha decided to provide the public with the facts behind the forwards they are sharing. She keeps a close eye on social media and debunks fake claims/misinformations.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular