गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमFact Checkक्या देश में बढ़ते बलात्कार का विरोध करने के लिए महिला ने...

क्या देश में बढ़ते बलात्कार का विरोध करने के लिए महिला ने पहनी कांटेदार ड्रेस? श्रीलंका की पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए दावा किया गया कि पूरे भारत मे बढ़ते बलात्कार की घटनाओं को लेकर, इस महिला ने कांटेदार ड्रेस पहनकर इसका विरोध जताया।

कथित रूप से यूपी के हाथरस में दलित युवती के साथ हुए गैंगरेप के बाद सोशल मीडिया पर एक दावा तेजी से वायरल हो रहा है। दावा किया गया है कि देश में बढ़ते बलात्कार की घटनाओं से कुपित होकर एक महिला ने अपने पूरे शरीर पर लोहे या स्टील के कटीले तार पहन लिए।

ट्वीट के माध्यम से बीजेपी सरकार पर भी आरोप लगाते हुए कहा गया है कि देश की महिलाएं इस सरकार में सुरक्षित नहीं हैं। गौरतलब है कि हाल ही में हाथरस में युवती के साथ कथित रूप से हुई दरिंदगी की घटना ने सबको झकझोर दिया।

पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी का भी दावा किया है। लेकिन इसको लेकर भी कई तरह के दावे सोशल मीडिया पर वायरल हैं। कई दावों में यहाँ तक कहा गया है कि युवती का बलात्कार किये जाने के बाद रीढ़ की हड्डी तोड़ दी गई और साथ ही जीभ भी काट ली गई थी। लेकिन पुलिस ने इस घटना को सिरे से ख़ारिज करते हुए सफाई दी है।

सोशल मीडिया पर यह भी दावा किया गया है कि पीड़ित युवती की मौत होने के बाद पुलिस ने लाश को बिना परिजनों को सौंपे ही जला दिया था जिसे प्रसाशन ख़ारिज कर रहा है। पूरे मामले पर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक जांच टीम का गठन किया है जो एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी साथ ही उन्होंने पीड़ित के परिजनों के लिए कुछ मुआवजे का भी ऐलान किया है। सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

भारत में रेप के बढ़ते मामलों को सोशल मीडिया पर इस दावे को तेजी से शेयर किया जा रहा है। ट्विटर पर शेयर हो रहे कई अन्य दावों को यहाँ देखा जा सकता है।

फेसबुक पर भी इस तस्वीर को तेजी से शेयर किया गया है।

Viral Post

फेसबुक पर वायरल हो रहे दावों को यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

हाथरस में युवती के साथ हुई बर्बरता के बाद सोशल मीडिया पर मुद्दा गर्म है। इससे जुड़े कई दावे सुर्ख़ियों में हैं। कटीले तारों से लिपटी महिला कहाँ की है और इसकी सच्चाई क्या है इसकी पड़ताल के लिए तस्वीर को गूगल रिवर्स के माध्यम से खोजना शुरू किया। इस दौरान The Hans india नामक वेबसाइट पर एक रिपोर्ट मिली। हंस इंडिया ने इस रिपोर्ट को साल 2019 में इस आशय से प्रकाशित किया है कि तस्वीर में दिख रही महिला भारत में रेप के बढ़ते मामलों को लेकर विरोध कर रही है। हंस इंडिया की रिपोर्ट में इस तस्वीर को हैदराबाद स्थित एक बेटनरी डॉक्टर का बताया था।

SS

हंस इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक यह तस्वीर हैदराबाद की है। लेकिन तस्वीर पर की गई पड़ताल के दौरान artfarmsrilanka नामक ब्लॉग साइट पर यह तस्वीर प्रकाशित हुई प्राप्त हुई। तस्वीर के कैप्शन में लिखा है कि, Traditional formal dress — of sheet metal and barbed wire. इसका अर्थ हुआ कि कटीले तारों का यह एक परंपरागत परिधान है। वेबसाइट पर यह तस्वीर साल 2015 में प्रकाशित है। यह तस्वीर श्रीलंका की बताई गई है।

भारत की नहीं है कटीले तारों के परिधान वाली महिला की तस्वीर

Yandex की सहायता से खोजने एक यूट्यूब लिंक हाथ लगा। इस वीडियो में एक महिला कटीले तारों का ड्रेस पहने हुए दिखाई दे रही है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ‘valentine day in sri lanka – වැලන්ටයින් දවසෙ පන්ති යවන විදිහ. इसका मतलब यह हुआ कि यह तस्वीर श्रीलंका में वैलेंटाइन डे के मौके पर किसी ख़ास समारोह के दौरान शूट की गई है। यह वीडियो इस यूट्यूब अकाउंट पर फरवरी साल 2020 को अपलोड किया गया है।

Ss

पड़ताल के दौरान brilio.net पर वायरल हो रही महिला की हूबहू तस्वीर प्राप्त हुई। यह तस्वीर 2018 में अपलोड की गई है।

SS

हमारी पड़ताल के दौरान इतना तो साफ़ हो गया कि यह तस्वीर हालिया दिनों की नहीं है साथ ही यह तस्वीर भारत की भी नहीं है यह भी जानकारी प्राप्त हुई। कुछ कीवर्ड्स की मदद से यह जानने का प्रयास किया कि वायरल तस्वीर में दिख रही युवती कौन है। इस दौरान पता चला कि वायरल हो रही तस्वीर Janani Cooray नाम की है जो कोलम्बो की रहने वाली हैं। उनकी वेबसाइट jananicooray.com पर उनकी कई तस्वीरें मौजूद हैं। वेबसाइट के माध्यम से यह भी पता चला कि janani कोलम्बो की एक आर्टिस्ट हैं।

SS

साल 2015 में janani द्वारा कोलम्बो में किये गए एक कार्यक्रम की तस्वीर उनकी वेबसाइट पर मौजूद है।

वेबसाइट के वीडियो कॉर्नर में हमें janani द्वारा साल 2015 में किये गए परफॉर्मेंस की वीडियो भी प्राप्त हुई।

हाथरस में हुए कथित रेप कांड से जुड़े दावे की पड़ताल को यहाँ पढ़ा जा सकता है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में यह साफ हो गया कि वायरल हो रही तस्वीर श्रीलंका के कोलम्बो में रहने वाली एक महिला janani की है जो पेशे से आर्टिस्ट हैं। यह तस्वीर भारत की नहीं है और इसका सम्बन्ध भी भारत में हो रहे रेप मामलों से नहीं है।

Sources

Website Of Artist- https://jananicooray.com/
Youtube- https://www.youtube.com/watch?v=SlJ8tYRI2qIbrilio.net- https://m.brilio.net/ngakak/cara-pakai-10-benda-tak-sesuai-fungsi-ini-absurdnya-bikin-tepuk-jidat-181030v.html

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:[email protected]

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular