सोमवार, अगस्त 8, 2022
सोमवार, अगस्त 8, 2022

होमFact Checkद्रौपदी मुर्मू ने भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने को लेकर नहीं दिया...

द्रौपदी मुर्मू ने भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने को लेकर नहीं दिया ये बयान, फर्जी ट्वीट से फैली अफवाह

Claim

देश के अगली राष्ट्रपति बनने जा रहीं द्रौपदी मुर्मू का एक कथित बयान सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. दावा है कि मुर्मू ने अपने ट्विटर अकाउंट से लिखा है कि राष्ट्रपति बनने के बाद उनका पहला कर्तव्य भारत को हिंदू राष्ट्र बनाना होगा.

द्रौपदी मुर्मू ने भारत को हिंदू राष्ट्र
Courtesy: Facebook/hinduhinduathani

Fact Check

सबसे पहले हमने द्रौपदी मुर्मू के नाम पर बने इस ट्विटर हैंडल (@draupadi_m_) को चेक किया जिससे यह ट्वीट किया गया है. पता चला कि ये हैंडल अब ट्विटर पर मौजूद नहीं है. लेकिन हमें इस ट्विटर हैंडल का आर्काइव मिल गया. आर्काइव से पता चलता है कि इस हैंडल से हिंदू राष्ट्र वाला वायरल ट्वीट 16 जुलाई को सचमुच किया गया था. लेकिन अकाउंट के बायो में “Fan page” लिखा गया था. यानी कि यह द्रौपदी मुर्मू का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट नहीं बल्कि उनके नाम पर बना एक नकली अकाउंट था.

द्रौपदी मुर्मू ने भारत को हिंदू राष्ट्र
Courtesy: [email protected]_m_

इसके साथ ही, हमें ऐसी कोई खबर भी नहीं मिली जिसमें जिक्र हो कि द्रौपदी मुर्मू ने भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने को लेकर कोई बयान दिया हो. अगर उन्होंने ऐसा बयान वाकई दिया होता तो यह एक बहुत बड़ी खबर बनती.

बता दें कि द्रौपदी मुर्मू के के नाम से ट्विटर पर कई फर्जी अकाउंट मौजूद है. मुर्मू के पीए सूरज कुमार महतो ने हाल ही में मीडिया संस्था आजतक को बताया था कि द्रौपदी मुर्मू का अभी तक ट्विटर पर कोई अकाउंट नहीं है. यहां हमारी जांच में साबित हो जाता है कि द्रौपदी मुर्मू ने हिंदू राष्ट्र को लेकर ऐसा कोई बयान नहीं दिया है.

Result: False

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular