गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमFact Checkहिमालया कंपनी के फाउंडर मोहम्मद मेनल को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल...

हिमालया कंपनी के फाउंडर मोहम्मद मेनल को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हुआ भ्रामक दावा

हिमालया कंपनी के बहुत सारे प्रोडक्ट्स के साथ खड़े हुए एक शख्स की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में दिखने वाला शख्स हिमालया का फाउन्डर मोहम्मद मेनल है। वह अपनी कमाई का 10 फीसदी हिस्सा जिहादियों को दे देता है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि अब ये देखने के बाद हिमालया के प्रोडक्ट का बहिष्कार सभी हिंदुओं को करना चाहिए।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा इकोनॉमिक टाइम्स का एक लेख प्राप्त हुआ। जिसे साल 2016 में पोस्ट किया गया था। इस लेख के मुताबिक वायरल तस्वीर मदर केयर सेगमेंट के नए प्रोडक्ट लॉन्च के दौरान की है। तस्वीर में दिख रहे शख्स हिमालया के फाउन्डर मोहम्मद मेनल नहीं बल्कि फिलिप हेडन हैं। जो कि हिमालया कंपनी के सीईओ हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया इस दौरान हमें फिलिप हेडन से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। हमें फिलिप हेडन का linkedin Account भी मिला। जिससे ये साफ होता है कि तस्वीर में दिखने वाले शख्स हिमालया (Himalaya) कंपनी के सीईओ फिलिप हेडन हैं।

छानबीन को आगे बढ़ाते हुए हमने हिमालया के फाउन्डर के बारे में सर्च किया। इस दौरान हमें पता चला कि इस कंपनी के फाउंडर का नाम मोहम्मद मेनल नहीं बल्कि मोहम्मल मनल है। कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक मनल ने हिमालया की स्थापना 1930 में उत्तराखंड के देहरादून में की थी। मोहम्मल मनल की मृत्यु साल 1986 में ही हो चुकी है।

सर्च के दौरान हमें हिमालया कंपनी का एक ट्वीट भी मिला। जिसमें कंपनी ने पूर्व में वायरल हुए कई दावों को अफ़वाह बताया है और इन पर भरोसा ना करने के लिए कहा है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक हिमालया कंपनी को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहे शख्स हिमालया के सीईओ फिलिप हेडन हैं। कंपनी के फाउंडर मोहम्मद मेनल को लेकर सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा किया गया है।

Result: False


Our Sources

Linkedin- https://www.linkedin.com/in/philipe-haydon-46b13515/?originalSubdomain=in

Himalya – http://www.himalayaglobalholdings.com/abouthimalaya/milestones.htm

Twitter – https://twitter.com/HimalayaIndia/status/1238470171754283008/photo/1

Economisc times – https://economictimes.indiatimes.com/topic/Philipe-Haydon

Crunch base – https://www.crunchbase.com/person/philipe-haydon


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular