मंगलवार, सितम्बर 27, 2022
मंगलवार, सितम्बर 27, 2022

होमFact CheckRJD सुप्रीमो और बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव का नहीं...

RJD सुप्रीमो और बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव का नहीं हुआ निधन, सोशल मीडिया पर गलत दावा हुआ वायरल

लालू प्रसाद यादव तबियत खराब होने के कारण कुछ दिन पहले तक रांची के AIIMS में भर्ती थे। तबियत ज्यादा खराब होने पर डॉक्टरों ने उन्हें दिल्ली AIIMS रेफर कर दिया। दिल्ली आने के बाद लालू यादव की हालत में लगातार सुधार देखने को मिला रहा था। इसी बीच सोशल मीडिया पर लालू यादव को लेकर एक खबर वायरल हो गई। दावा किया जा रहा है कि लालू यादव का बीमारी की वजह से निधन हो चुका है। 

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Checking/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें NBT का एक लेख मिला। इस रिपोर्ट के मुताबिक तेजस्वी यादव पार्टी की रणनीतियों पर चर्चा करने और लालू यादव का हाल-चाल जानने के लिए दिल्ली AIIMS के लिए रवाना हो रहे थे। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने लालू यादव, तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव के सोशल मीडिया अकाउंट को भी खंगाला। तीनों के सोशल मीडिया अकाउंट लगातार एक्टिव हैं। लेकिन ऐसी कोई भी खबर हमें किसी भी अकाउंट पर देखने को नहीं मिली। 

छानबीन को आगे बढ़ाते हुए हमने बिहार के नरकटिया से विधायक शमीम अहमद से बात की। उन्होंने वायरल दावे का खंडन किया है। विधायक शमीम अहमद का कहना है कि लालू यादव की तबियत में लगातार सुधार आ रहा है। वो अब पहले से ज्यादा बेहतर हैं, वो लगातार रिकवर कर रहे हैं। वायरल दावे पर हमने RJD के प्रवक्ता मनोज झा सहित कुछ बड़े नेताओं से भी बात करने की कोशिश की लेकिन बात नहीं हो पाई।

सर्च के दौरान हमें तेज प्रताप यादव की मथुरा में घूमने की कई तस्वीरें और Danik Jagran का एक लेख मिला। रिपोर्ट के मुताबिक वो इन दिनों मथुरा में घूमने गए हैं। तेज प्रताप यादव मथुरा में साइकिलिंग कर रहे हैं। जाहिर-सी बात है कि अगर लालू प्रसाद यादव का निधन हो गया होता तो तेज प्रताप यादव इस तरह से मथुरा में नहीं घूम रहे होते।

 

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक लालू यादव का निधन नहीं हुआ है। सोशल मीडिया पर लालू के निधन का गलत दावा वायरल हो रहा है। नरकटिया के विधायक शमीम अहमद ने लालू के निधन की खबरों का खंडन किया है।

Result: Misleading


Our Sources

Self Contact

NBT – https://navbharattimes.indiatimes.com/state/bihar/patna/tejashwi-yadav-delhi-to-meet-lalu-questions-raised-delay-expansion-nitish-kumar-cabinet/videoshow/80646660.cms

Danik Jagran – https://www.jagran.com/bihar/patna-city-tej-pratap-seen-on-bicycle-in-vrindavan-pictures-with-wife-aishwarya-and-falling-on-road-in-patna-also-viral-jagran-special-21334156.html


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular