रविवार, अक्टूबर 2, 2022
रविवार, अक्टूबर 2, 2022

होमFact Checkपूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के नाम पर मौजूदा किसान आंदोलन का...

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के नाम पर मौजूदा किसान आंदोलन का समर्थन करता फेक ट्वीट हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर यह दावा किया गया कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने प्रदर्शनरत भारतीय किसानों का समर्थन करते हुए प्रधानमंत्री मोदी के साथ हाथ मिलाते हुए एक तस्वीर शेयर कर पीएम मोदी के साथ हाथ मिलाने को अपने लिए शर्मनाक बताया है.


किसानों के मौजूदा प्रदर्शन को अब तक कई विदेशी नेताओं ने अपना समर्थन दिया है. हालांकि किसानों का मौजूदा प्रदर्शन भारत का आतंरिक मामला है इस लिहाज से कई देशों के प्रमुख चाहते हुए भी इसमें दखलंदाजी नहीं कर सकते. कैनेडियन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने इस ट्रेंड से अलग हटकर किसानों को अपना समर्थन भी दिया है. इसी क्रम में अब सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने किसानों के मौजूदा आंदोलन को अपना समर्थन देते हुए प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) से हाथ मिलाने की एक तस्वीर शेयर कर अपने लिए पीएम मोदी से हाथ मिलाने को शर्मनाक बताया है. बराक ओबामा (Barack Obama) हाल ही में तब सुर्ख़ियों में आ गए थे जब उन्होंने अपनी पुस्तक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का जिक्र किया था. ऐसे में अगर ओबामा ने सच में ऐसा कोई ट्वीट किया है तो इसके बड़े मायने निकलते हैं क्योंकि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन उन्हीं की पार्टी से संबंध रखते हैं.

https://twitter.com/bachhalm74/status/1335826615683575808



Fact Check/Verification

वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले बराक ओबामा के ट्विटर प्रोफाइल का रुख किया। हमें उनके द्वारा 5 दिसंबर को किये गए कुछ ट्वीट्स मिले. गौरतलब है कि बराक ओबामा के ट्विटर प्रोफाइल से हमें जो ट्वीट्स मिले उनमें वायरल स्क्रीनशॉट या उससे संबंधित कोई भी ट्वीट प्राप्त नहीं हुआ. (बराक ओबामा द्वारा 5 दिसंबर को दो ट्वीट्स किये गए थे जिन्हे नीचे देखा जा सकता है.



इसके बाद हमने बराक ओबामा के पूर्व ट्वीट्स चेक किये। जहां हमें यह जानकारी मिली कि बराक ओबामा ने 2020 के पहले आखिरी बार 2015 में 5 दिसंबर को ट्वीट किया था।


इसके बाद हमने ट्विटर पर वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट को गौर से देखा जहां हमें पता चला कि कथित तौर पर बराक ओबामा द्वारा किये गए इस ट्वीट में कई व्याकरणीय गलतियां भी हैं. गौरतलब है कि एक पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा इस तरह की व्याकरणीय गलतियां स्वाभाविक नहीं हैं.


अब हमने वायरल स्क्रीनशॉट और बराक ओबामा द्वारा किये गए असली ट्वीट्स के बीच तुलनात्मक अध्ययन किया। जहां यह स्पष्ट हो गया कि किसानों के समर्थन में बराक ओबामा के नाम पर शेयर किया जा रहा वायरल ट्वीट फेक है, जिसे फोटोशॉप या अन्य किसी सॉफ्टवेयर की सहायता से भ्रम फैलाने के लिए बनाया गया है.


इसके अतिरिक्त हमें वायरल स्क्रीनशॉट से ही मिलता जुलता एक और स्क्रीनशॉट मिला जो इस बात की तस्दीक करता है कि सोशल मीडिया में वायरल हो रहा ट्वीट फेक है.


जहां तक बराक ओबामा द्वारा शेयर किये गए कथित तस्वीर की बात है तो यह तस्वीर प्रधानमंत्री मोदी के 2014 यूएस विजिट के दौरान ली गई थी.

https://www.business-standard.com/article/pti-stories/me-and-obama-have-same-interest-in-e-governance-modi-114100100213_1.html


https://www.livemint.com/Opinion/3aASgrWc0jxl0cUAuNk2cJ/When-nations-chill-with-a-book.html


इस प्रकार हमारी पड़ताल में यह बात स्पष्ट हो जाती है कि किसानों के समर्थन में बराक ओबामा (Barack Obama) के नाम पर शेयर किया जा रहा यह ट्वीट फेक है जिसे फोटोशॉप या अन्य किसी सॉफ्टवेयर की सहायता से भ्रम फैलाने के लिए बनाया गया है.


Result: False/Manipulated Media


Sources:

Barack Obama’s Twitter Profile


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें:9999499044 या ई-मेल करें:[email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular