गुरूवार, दिसम्बर 8, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 8, 2022

होमFact Checkगैंगेस्टर विकास दुबे के साथ बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा की वायरल हो...

गैंगेस्टर विकास दुबे के साथ बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा की वायरल हो रही तस्वीर फोटोशॉप्ड है

Claim:

संबित पात्रा के साथ डांस करते विकास दुबे की यह फोटो बड़ी मुश्किल से मिली है।

जानिए क्या है वायरल दावा:

कानपुर कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे की पुलिस एनकाउंटर में मौत हो गई थी। ऐसे में ट्विटर पर एक तस्वीर बहुत तेज़ी से वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में गैंगस्टर विकास दुबे के साथ भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा डांस करते हुए नज़र आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि संबित पात्रा के साथ डांस करते विकास दुबे की यह तस्वीर बड़ी मुश्किल से मिली है। 

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है। 

Verification:

कानपुर के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मुख्य आरोपी विकास दुबे को लेकर सोशल मीडिया पर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। ट्विटर पर इन दिनों दुबे और संबित पात्रा की वायरल हो रही तस्वीर की सत्यता जानने के लिए हमने खोज आरंभ की। 

देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर को विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर को विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।



https://twitter.com/imhussainali05/status/1282347709979131904?s=20

वायरल तस्वीर को Google Reverse Image Search करने पर हमें इससे संबंधित कई परिणाम मिले।

वायरल तस्वीर को Google Reverse Image Search करने पर हमें इससे संबंधित कई परिणाम मिले।

Job Vacancy द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इस लेख में विकास दुबे अपने कुछ करीबियों के साथ दिखाई दे रहा है। छठे नंबर पर एक तस्वीर मिली जो कि वायरल तस्वीर से पूरी तरह मिलती-जुलती है। लेकिन असली तस्वीर में विकास के साथ संबित पात्रा नज़र नहीं आ रहे हैं।

Job Vacancy द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इस लेख में विकास दुबे अपने कुछ करीबियों के साथ दिखाई दे रहा है। छठे नंबर पर एक तस्वीर मिली जो कि वायरल तस्वीर से पूरी तरह मिलती-जुलती है। लेकिन असली तस्वीर में विकास के साथ संबित पात्रा नज़र नहीं आ रहे हैं। यह तस्वीर किसी शादी समारोह की है।

हमारी पड़ताल यहीं नहीं रूकी, फिर हमने कुछ कीवर्ड्स का सहारा लिया। उस दौरान हमें अमर उजाला द्वारा प्रकाशित किया गया एक लेख मिला। इस लेख की फोटो गैलरी में हमें विकास दुबे की ऑरिजिनल तस्वीर मिली। 

हमारी पड़ताल यहीं नहीं रूकी, अधिक जानकारी हासिल करने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स का सहारा लिया। उस दौरान हमें अमर उजाला द्वारा प्रकाशित किया गया एक लेख मिला। इस लेख की फोटो गैलरी में हमें विकास दुबे की ऑरिजिनल तस्वीर मिली।

अमर उजाला द्वारा प्रकाशित लेख के मुताबिक यह तस्वीर किसी शादी समारोह की है, जिसमें विकास दुबे, अपने करीबी जय बाजपेयी और कई सहयोगी साथ डांस करते हुए नज़र आ रहा है। 

असली तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर शेयर किया जा रहा है। नीचे दोनों तस्वीरों में फर्क साफ देखा जा सकता है। दरअसल विकास दुबे के साथ जय बाजपेयी डांस कर रहा है ना कि संबित पात्रा। 

असली तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर शेयर किया जा रहा है। नीचे दोनों तस्वीरों में फर्क साफ देखा जा सकता है। दरअसल विकास दुबे के साथ जय बाजपेयी डांस कर रहा है ना कि संबित पात्रा।

अब हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से जय बाजपेयी के बारे में जानकारी निकाली। पड़ताल के दौरान हमें The Lallantop द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक जय बाजपेयी विकास दुबे का काले धन को सफेद बनाने का काम करता था। हांलाकि एसटीएफ की टीम ने विकास के करीबी जय बायपेयी को गिरफ्तार किया था। 

अब हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से जय बाजपेयी के बारे में जानकारी निकाली। पड़ताल के दौरान हमें The Lallantop द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक जय बाजपेयी विकास दुबे का काले धन को सफेद बनाने का काम करता था। एसटीएफ की टीम ने विकास के करीबी जय बायपेयी को गिरफ्तार किया था।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि कानपुर कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे के साथ बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा की वायरल हो रही तस्वीर फर्ज़ी है। पड़ताल में हमने पाया कि विकास दुबे अपने करीबी जय बाजपेयी के साथ डांस कर रहा था। 

Tools Used:

  • Reverse Image Search 
  • Media Reports 
  • Twitter Search 
  • Facebook Search 

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthi[email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular