रविवार, जनवरी 16, 2022
रविवार, जनवरी 16, 2022
होमFact Checkफारूक अब्दुल्ला का राम भजन गाने का पुराना वीडियो गलत दावे के...

फारूक अब्दुल्ला का राम भजन गाने का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद राम भजन गाया था। वायरल हो रहे वीडियो में जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला गले में माला डाले भजन गाते हुए दिखाई दे रहे हैं। भजन के बोल हैं, “राम, मेरे राम कब आओगे मोरे द्वार, गली-गली ढूंढा नहीं मिलो मोरे राम, मोरे श्याम।”

सोशल मीडिया पर एक यूजर ने फेसबुक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “धारा 370 हटाने के बाद फारूक अब्दुल्ला में अद्भुत तब्दीली” 

फारूक अब्दुल्ला का राम भजन

वहीं एक अन्य यूजर ने ट्वीट किया, “वाह इतनी जल्दी पूर्वज याद आ गए विश्वास नहीं हो रहा।”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

दरअसल, भारत सरकार ने पांच अगस्त 2019 को संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त कर जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म कर इसे दो केंद्रशासित प्रदेशों (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) में विभाजित कर दिया था।

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती समेत कई नेताओं को हिरासत में ले लिया गया था। इसके बाद से सोशल मीडिया पर आए दिन फारूक अब्दुल्ला सहित अन्य नेताओं के वीडियो अलग-अलग संदर्भ में वायरल होते रहे हैं।

इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर एक वीडियो पिछले दो सालों से वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया गया है कि फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद राम भजन गाया था।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर फारूक अब्दुल्ला ने धारा 370 हटाने के बाद गाया भजन के दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल के लिए हमने invid टूल की मदद से वीडियो के कुछ कीफ्रेम बनाये। इसके बाद एक कीफ्रेम के साथ गूगल रिवर्स सर्च किया।

इस दौरान हमें यूट्यूब के एक वीडियो का लिंक मिला। 

वीडियो में फारूक अब्दुल्ला आसाराम के साथ मंच साझा करते हुए दिखाई दे रहे हैं। यूट्यूब पर 7 मिनट 10 सेकेंड का यह वीडियो फरवरी 2018 को अपलोड किया गया है जिसमें फारूक अब्दुल्ला भजन गाते नजर आ रहे हैं। 

हमने वीडियो की और पड़ताल के लिए यूट्यूब पर कुछ और कीवर्ड की मदद से सर्च किया। इस दौरान हमें 21 सितंबर 2009 को अपलोड किया गया एक वीडियो प्राप्त हुआ। 

satsangamrit नामक चैनल द्वारा अपलोड किए गए 10 मिनट 59 सेकेंड के इस वीडियो में फारूक अब्दुल्ला 27 सेकेंड से लेकर 2 मिनट 24 सेकेंड तक भजन गाते हुए सुने जा सकते हैं। उनके साथ मंच पर आसाराम भी मौजूद हैं। चैनल ने वीडियो के विवरण में लिखा है कि 28 अप्रैल 2001 को हुए जम्मू सतसंग कार्यक्रम में फारूक अब्दुल्ला। हालांकि, Newschecker वीडियो की असली तारीख की पुष्टि नहीं करता है लेकिन हमारी पड़ताल में साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो जम्मू-कश्मीर से धारा 370 निरस्त किए जाने से कई साल पहले का है। 

Conclusion

हमारी पड़ताल में यह बात साफ है कि फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद राम भजन गाया के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो जम्मू-कश्मीर से धारा 370 निरस्त किए जाने से काफी वर्ष पहले का है।  

Result: Partly False

Our Sources

Youtube 


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular