शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkक्या Frozen Food, ताज़े फल-सब्ज़ियों के मुकाबले कम फायदेमंद होता है?

क्या Frozen Food, ताज़े फल-सब्ज़ियों के मुकाबले कम फायदेमंद होता है?

Common Myth

ताज़े फल और सब्जियां कुछ स्वास्थ्यप्रद (Healthiest) खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप खा सकते हैं। ये विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जिनमें से सभी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। ऐसा कहा जाता है कि अधिक फल और सब्जियां खाने से दिल की बीमारी से बचाव में मदद मिल सकती है और यह आपके शरीर में Nutrients को पूरा करते हैं। आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में ताज़ा बनाया हुआ खाना हमेशा उपलब्ध नहीं हो सकता, जिसकी वज़ह से Frozen Food ही हमारे लिए आखिरी सहारा बचता है। जिनका पोषण मूल्य (Nutritional) अलग हो सकता है। पर क्या यह फायदेमंद नहीं होते?

Fact

अधिकांश फल और सब्जियों को हाथों से उगाया जाता है, जिनमें कुछ हद तक मशीन का सहारा लिया जाता है। हालांकि, उसके बाद जो होता है वह ताज़ा और जमे हुए उपज के बीच बदलता है। 

पकने से पहले ही ज्यादातर ताज़े फल और सब्जियां ले ली जाती हैं। यह इसलिए किया जाता है क्योंकि उन्हें परिवहन के दौरान पूरी तरह से पकने का समय दिया जाता है। यह उन्हें विटामिन, मिनरल्स (Minerals) और प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट (Natural Antioxidants) की एक पूरी श्रृंखला विकसित करने के लिए कम समय भी देता है। 

जो भी फल और सब्जियां (Frozen) होंगी, वह आमतौर पर आधी कच्ची ही चुनी जाती हैं, जब वे सबसे अधिक पौष्टिक होती हैं। एक बार कटाई के बाद, सब्जियों को अक्सर धोया जाता है, कुछ घंटों के भीतर उन्हें फ्रोजन यानि पैक किया जाता है। उन्हें खराब होने से बचाने के लिए एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी का एक रूप) या चीनी मिलाई जाती है। आमतौर पर Freezing से पहले उत्पादन के लिए कोई कैमिकल नहीं मिलाया जाता है। लेकिन इस बात में कोई सच्चाई नहीं है कि Frozen सब्ज़ियां ताज़ी सब्ज़ियों से कम फायदेमंद होती है।

Sources

Healthline 

CBHS Health and wellbeing Blog 

bistroMD 


(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular