शुक्रवार, अगस्त 12, 2022
शुक्रवार, अगस्त 12, 2022

होमFact Checkक्या जापान में मनाई गई गणेश चतुर्थी? जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

क्या जापान में मनाई गई गणेश चतुर्थी? जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

गणेश जी का 10 दिवसीय महापर्व (Ganesh Chaturthi) 10 सितंबर से शुरू हो चुका है। देश भर के लोग बड़ी ही धूमधाम से गणपति जी को अपने घर लेकर आए हैं। गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ लोग गणेश आरती करते हुए नजर आ रहे हैं। भारतीय संस्कृति की तारीफ करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो इस साल जापान में धूमधाम से मनाई गई गणेश चतुर्थी का है।

CrowdTangle की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक जापान में मनाई गई गणेश चतुर्थी के वायरल वीडियो को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। ट्विटर पर @ShrishtySays की पोस्ट पर सबसे ज्यादा व्यूज़, रीट्वीट और लाइक हैं। लेख लिखे जाने तक इस पोस्ट पर 78.9K व्यूज, 2K शेयर और 7071 लाइक थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदलने के बाद, एक की-फ्रेम की सहायता से गूगल सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो Khelpedia नामक एक वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर मिला, जिसे 22 सितंबर 2015 को अपलोड किया गया था। कैप्शन में दी गई जानकारी के अनुसार वीडियो जापान में मनाई गई गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का नहीं बल्कि थाईलैंड में मनाई गई गणेश चतुर्थी का है।

जापान में मनाई गई गणेश चतुर्थी का नहीं है ये वायरल वीडियो

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने Google पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया, इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट The Quint की वेबसाइट पर 21 सितंबर 2015 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के मुताबिक वायरल वीडियो 2015 में थाईलैंड में मनाई गई गणेश चतुर्थी का है। India.Com ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था।

जापान में मनाई गई गणेश चतुर्थी

थाईलैंड में गणपति ‘फ्ररा फिकानेत’ के रूप में प्रचलित है। यहां पर इन्हें सभी बाधाओं को हराने वाला और सफलता देने वाला देवता माना जाता है। हर साल गणेश चतुर्थी पर थाईलैंड में गणेश जी का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। इतना ही नहीं गणेश जी की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा थाईलैंड के चाचोइंगशाओं शहर में स्थित है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चाचोइंगशाओं शहर को सिटी ऑफ गणेश के नाम से भी जाना जाता है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो जापान में मनाई गई गणेश चतुर्थी का नहीं बल्कि 2015 में थाईलैंड में हुए गणेशोत्सव का है, जिसे अब यूजर्स गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

Result: Misleading

Claim Review: जापान में मनाई गई गणेश चतुर्थी का वायरल वीडियो।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: Misleading

Read More: किसान आंदोलन से संबंधित नहीं है सोशल मीडिया पर वायरल हुई यह तस्वीर


Our Sources

Youtube-https://www.youtube.com/watch?v=VZvg3RYJCFA

The Quint –https://www.thequint.com/news/india/epic-video-happy-birthday-bappa-sing-ganpati-fans-in-thailand

India.com-https://www.india.com/viral/thailand-citizens-wishing-happy-birthday-to-lord-ganpati-is-the-cutest-thing-youve-seen-today-565035/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular