गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkक्या बीजेपी नेता गौरव भाटिया ने भाजपा के खिलाफ खोला मोर्चा? जानिए...

क्या बीजेपी नेता गौरव भाटिया ने भाजपा के खिलाफ खोला मोर्चा? जानिए वायरल वीडियो का पूरा सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों बीजेपी नेता गौरव भाटिया का एक वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है। वीडियो में गौरव भाटिया पीएम मोदी पर कटाक्ष करते हुए, उन्हें और बीजेपी को देश को कई भागों में बाटने वाला बता रहे हैं। साथ ही कह रहे हैं कि बीजेपी चाहती है कि इस देश के हालात बिगड़े और देश में जगह-जगह पर सांप्रदायिक दंगे हो जाएं। भाजपा अगर अपनी बी टीम को और अपने नेताओं को नियंत्रित कर ले तो देश से सांप्रदायिक दंगे खत्म हो जाएंगे। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि आखिरकार गौरव भाटिया का जमीर जाग गया और बीजेपी की सच्चाई बता दी।

सोशल मीडिया पर वीडियो को शेयर कर यूजर्स कैप्शन में लिख रहे हैं, ‘गौरव भाटिया का वीडियो देखिए। जिसमें वह मोहन भागवत और बीजेपी के बारे में बोल रहे हैं कि कैसे यह लोग (BJP-RSS) सांप्रदायिक दंगे कराते हैं। भाटिया जी आप खुद मान रहे हो BJP देश का माहौल बिगाड़ना चाहती है, आज यह हिंदू धर्म के ठेकेदार बन रहे हैं। आखिरकार आज आपने सच्चाई बोल ही दी।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट Top News की वेबसाइट पर मिली। जिसे 18 अगस्त 2014 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने एक रैली के दौरान कहा था कि हिंदुस्तान हिंदू राष्ट्र है और हिंदुत्व इसकी पहचान है। जिस पर विपक्ष ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए इस बयान को गलत बताया था। इसी पर समाजवादी पार्टी की तरफ से प्रतिक्रिया देते हुए गौरव भाटिया ने बीजेपी को सांप्रदायिक दंगे भड़काने वाला बताया था। Yahoo News ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

गौरव भाटिया

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो का ओरिजनल वर्जन ABP News के यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 18 अगस्त 2014 को अपलोड किया गया था। वीडियो में रिपोर्टर कहती हुई नजर आती है कि चलिए जानते हैं कि मोहन भागवत की टिप्पणी पर समाजवादी नेता गौरव भाटिया क्या कहना चाहते हैं। इसके बाद गौरव भाटिया मोहन भागवत की टिप्पणी पर अपनी प्रतिक्रिया देते हैं और देश में हो रहे सांप्रदायिक दंगों के लिए पीएम मोदी और भाजपा को जिम्मेदार ठहराते हैं। 

गौरतलब है कि साल 2014 में गौरव भाटिया समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता थे। उस दौरान वो समाजवादी पार्टी की तरफ से हर जरूरी और अहम मुद्दों पर अपनी प्रतिक्रिया दिया करते थे। लेकिन साल 2017 में विधानसभा चुनाव से पहले गौरव भाटिया ने बीजेपी का दामन थाम लिया था। 2 अप्रैल 2017 को समाजवादी पार्टी से इस्तीफा देकर गौरव भाटिया ने औपचारिक रूप से बीजेपी की सदस्यता ले ली थी।

वायरल वीडियो की पूरी सच्चाई जानने के लिए हमने गौरव भाटिया के पर्सनल असिस्टेंट से इस बारे में बातचीत की। उन्होंने बताया, “ये वीडियो हालिया दिनों का नहीं है। गौरव भाटिया ने ऐसा कुछ नहीं कहा है, वो इस तरह का बयान क्यों देंगे। लोग उनके खिलाफ भ्रामक जानकारी फैला रहे हैं”। 

गौरव भाटिया

Conclusion

हमारी पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों के मुताबिक, गौरव भाटिया के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। गौरव भाटिया का वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2014 का है। उस दौरान वो बीजेपी नेता नहीं, बल्कि समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता थे और उन्होंने मोहन भागवत की एक टिप्पणी पर समाजवादी पार्टी की तरफ से अपनी प्रतिक्रिया दी थी।

Read More : ड्राइवर द्वारा गाय पर ट्रैक्टर चढ़ाने का वीडियो साम्प्रदायिक दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Result: Misleading

Claim Review: बीजेपी नेता गौरव भाटिया ने भाजपा के खिलाफ खोला मोर्चा।
Claimed By: Vikas Bansal
Fact Check: Misleading

Our Sources

Aajtak –https://www.aajtak.in/india/story/former-sp-leader-gaurav-bhatia-joins-bjp-441828-2017-04-02

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=dN2pFhrN4zg

Yahoo News –https://in.news.yahoo.com/sp-leader-questions-pms-silence-rss-chiefs-controversial-104320516.html

TOP News –https://topnews.in/law/sp-leader-questions-pms-silence-rss-chiefs-controversial-pro-hindu-nation-remark-2166390


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular