सोमवार, दिसम्बर 5, 2022
सोमवार, दिसम्बर 5, 2022

होमFact Checkहिंदी न्यूज़ वेबसाइट बोलता हिन्दुस्तान ने क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम पर...

हिंदी न्यूज़ वेबसाइट बोलता हिन्दुस्तान ने क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम पर प्रकाशित की फेक न्यूज़

ट्विटर पर हिंदी न्यूज़ वेबसाइट बोलता हिन्दुस्तान के आधिकारिक हैंडल से किया गया ट्वीट वायरल हो रहा है। वायरल ट्वीट में दावा किया जा रहा है कि रिहाना ने कोरोना राहत के लिए 10 लाख डॉलर दिए थे, लेकिन सचिन तेंदुलकर ने अपने देश के लोगों को एक भी रूपया नहीं दिया। 

इस ट्वीट को अब तक 1490 बार रिट्वीट किया गया है 3900 से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक भी किया है।

वायरल दावे को ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

देखा जा सकता है कि वायरल दावे को फेसबुक पर भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/irfan.ahmadtjp/posts/479093446812082
https://www.facebook.com/shivajighule38982016/posts/868756150585513

Crowd Tangle पर खोजने के दौरान पता चला कि वायरल दावे को बड़ी तेजी से शेयर किया गया है।

बोलता हिन्दुस्तान

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

रिहाना और सचिन तेंदुलकर को लेकर वायरल हो रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। ABP News और CNN द्वारा प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी पॉप सिंगर रिहाना ने अपने क्लारा फाउंडेशन के माध्यम से कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए 5 मिलियन डॉलर दान किए थे। 

बोलता हिन्दुस्तान

क्या सचिन तेंदुलकर ने कोरोना महामारी में नहीं की देश की कोई आर्थिक मदद?

कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें 27 मार्च, 2020 को अमर उजाला और Live Hindustan द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर ने कोरोना वायरस पीड़ितों की मदद के लिए 50 लाख रूपए दान किए थे।

बोलता हिन्दुस्तान

YouTube खंगालने पर हमें ABP News Hindi के आधिकारिक चैनल पर 27 मार्च, 2020 को अपलोड की गई एक वीडियो मिली। इस वीडियो के मुताबिक भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर ने कोरोना काल में मदद करने के लिए 50 लाख रूपए दान करने का ऐलान किया था। उन्होंने 25 लाख रूपए महाराष्ट्र सरकार और 25 लाख रूपए केंद्र सरकार को देने का फैसला किया था।     

न्यूज़ एजेंसी ANI ने ट्वीट के ज़रिए बताया है कि सचिन तेंदुलकर ने कोरोना महामारी में पीड़ितों की मदद के लिए 50 लाख रूपए दिए।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि हिंदी न्यूज़ वेबसाइट बोलता हिन्दुस्तान ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर को लेकर भ्रामक दावा किया। पड़ताल में हमने पाया कि सचिन तेंदुलकर ने कोरोना काल में पीड़ितों की मदद के लिए 50 लाख रूपए की मदद की थी।


Result: False


Our Sources

CNN https://edition.cnn.com/2020/03/22/us/rihanna-coronavirus-relief-donation-trnd/index.html 

ABP https://www.abplive.com/entertainment/bollywood/angelina-jolie-donates-ten-lakh-dollars-for-children-not-getting-proper-food-due-to-coronavirus-1335869

Amar Ujala https://www.amarujala.com/cricket/cricket-news/coronavirus-sachin-tendulkar-donates-rs-50-lakh-to-fight-covid-19

ABP News Hindi https://www.youtube.com/watch?v=4ZJmdVkCyEY


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular