बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमFact Checkलता मंगेशकर के गाने गाकर मशहूर हुई रानू मंडल की पुरानी तस्वीर,...

लता मंगेशकर के गाने गाकर मशहूर हुई रानू मंडल की पुरानी तस्वीर, गलत दावे के साथ हुई वायरल

सोशल मीडिया पर रानू मंडल की एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर के साथ दावा किया गया है कि अब वे पहले जैसी स्थिति में पहुँच गई हैं। गौरतलब है कि लता मंगेशकर के गाने गाकर रानू मंडल चर्चा का विषय बन गईं थी।

https://twitter.com/humlogindia/status/1331633693970952193

‘किस्मत कब किसको अर्श से फर्श और फर्श से अर्श पर पहुंचा दे पता नहीं चलता।’ कमोवेश रानू मंडल को लेकर कहावत अक्षरशः चरितार्थ साबित होती है। किसी रेलवे स्टेशन पर लोगों से मांगकर अपना गुमनाम जीवन बसर करने वाली रानू मंडल के जीवन में कुछ ऐसा ही घटित हुआ था। रानू के एक वीडियो ने देखते ही देखते उन्हें जमीन से आसमान पर पहुंचा दिया।

लता के एक गाने को गुनगुनाने वाली रानू मंडल लोगों के लिए स्टार बन गई। कई लोग उनकी मदद को आगे आये। बॉलीवुड के चर्चित चेहरे हिमेश रेशमिया ने भी उनके साथ कुछ गाने गाये तो वहीँ कई आयोजकों ने उनको लेकर कई सार्वजनिक कंसर्ट भी किये। इसी बीच ट्विटर पर यह दावा किया जाने लगा कि रानू मंडल फिर से अपनी पुरानी स्थिति में आ गई हैं। अब उनके पास कोई काम नहीं है इसलिए उन्होंने फिर से लोगों से पैसे मांगना शुरू कर दिया है। ट्वीट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

फेसबुक पर भी इस दावे को शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/ChapraWaleBabuSaheb/posts/1097842500636469

फेसबुक पर वायरल हुए दावे का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

लता मंगेशकर के एक गाने को गाकर लोगों के बीच कौतूहल बनी रानू मंडल की वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए पड़ताल शुरू की। तस्वीर को गूगल रिवर्स करने पर कुछ सोशल मीडिया लिंक्स मिले। ट्विटर के एक पोस्ट में वायरल हो रही तस्वीर करीब 1 साल पहले दिसंबर 2019 में अपलोड की गई थी। पोस्ट में रानू मंडल के बुरे दिनों की बात की गई है जब वे लोगों से पैसे मांगकर अपना गुजारा किया करती थी।

रानू मंडल को लेकर वायरल हुए अन्य दावे का फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान पता चला कि वायरल तस्वीर हालिया दिनों की नहीं बल्कि एक साल पुरानी है। अब यह जानना भी जरूरी था कि क्या रानू मंडल फिर से अपने पुराने दिनों की तरह रेलवे स्टेशनों पर भटक कर लोगों से पैसे मांगकर अपना जीवन जीने पर मजबूर हैं? इसकी पड़ताल के लिए कुछ कीवर्ड्स का प्रयोग करते हुए गूगल खंगालना शुरू किया। इस दौरान मार्च 2020 में पत्रिका द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि रानू मण्डल के अहंकार की वजह से बॉलीवुड ने उनसे किनारा करते हुए काम देना बंद कर दिया।

SS

पत्रिका द्वारा प्रकाशित लेख करीब 9 महीने पुराना था लिहाजा यह जानने के लिए खोजना शुरू किया कि हालिया दिनों में रानू मंडल क्या कर रही हैं? पड़ताल के दौरान नई दुनिया द्वारा 11 नवम्बर को प्रकाशित किया गया एक लेख मिला। लेख के मुताबिक़ रानू मंडल फिल्म निर्माता दीपिका चिखलिया की एक फिल्म में गाना गाने वाली हैं।

दैनिक भास्कर द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में भी यह साफ किया गया है कि रानू मण्डल एक फिल्म में गाना गाने वाली हैं।

Conclusion

रानू मण्डल आने वाले दिनों में एक फिल्म के लिए गाना गाने वाली हैं। सोशल मीडिया में उनके बेरोजगार होने वाला दावा पूरी तरह से फेक है।

Result- False

Source

Dainik Bhaskar-https://dainikbhaskarnews.com/2020/11/11/ranu-mandal-gets-a-chance-to-work-again-with-sita-in-bollywood-will-give-her-voice-in-the-songs-of-this-film/

Nai Duniya-https://www.naidunia.com/entertainment/bollywood-ranu-mandal-will-sing-a-song-in-this-film-of-deepika-chikhaliya-video-shared-information-6572501

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular